Movie prime
Covid Vaccine for Child: अब 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, DGCI ने Covaxin को दी मंजूरी

3 जनवरी से 15 साल से 18 साल की आयु के बच्चों के लिए देश में वैक्सीनेशन शुरू होगा- पीएम मोदी

 

Covaxin for Child: 3 जनवरी से 15 साल से 18 साल की आयु के बच्चों के लिए देश में वैक्सीनेशन शुरू होगा- पीएम मोदी

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने शनिवार को भारत बायोटेक को 12-18 साल के बच्चों के लिए Covaxin Covid-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने अक्टूबर में DGCI को बच्चों के लिए Covaxin के आपातकालीन उपयोग की अनुमति देने की सिफारिश की थी। 

15 साल से 18 साल की आयु के बच्चों के लिए देश में वैक्सीनेशन शुरू होगा। पीएम मोदी ने कहा कि 15 साल से 18 साल की आयु के बच्चों के लिए देश में वैक्सीनेशन शुरू होगा। 2022 में 3 जनवरी को सोमवार से इसकी शुरुआत होगी। 

Bharat Biotech Coronavirus Vaccine: Covaxin अब भारत में बच्चों के लिए उपयोग के लिए स्वीकृत दूसरा टीका है। अगस्त में जायडस कैडिला की तीन-खुराक डीएनए जैब को वयस्कों और 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों पर इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई थी।  रिपोर्ट के अनुसार, कोवैक्सिन को दो खुराक में बच्चों को दिया जाएगा, पहली और दूसरी के बीच 28 दिनों के अंतराल हाेगा। 


इसी महीने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के CEO अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कहा था कि पुणे (Pune) स्थित वैक्सीन निर्माता कंपनी अगले छह महीनों में बच्चों के लिए कोरोनावायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) लॉन्च करने की योजना बना रही है। पूनावाला ने रेखांकित किया कि जिस वैक्सीन को बच्चों के लिए तैयार किया जाएगा, वो अमेरिकी की बॉयोटेक्नोलॉजी कंपनी नोवावैक्स (Novavax) की कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 vaccine) है। उन्होंने कहा कि इसे उनकी कंपनी कोवोवैक्स (Covovax) के नाम से स्थानीय रूप से तैयार और उत्पादित करेगी।