International Yoga Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कब है, जानिए क्या है योग दिवस 2022 की थीम और इतिहास

You are currently viewing International Yoga Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कब है, जानिए क्या है योग दिवस 2022 की थीम और इतिहास

International Yoga Day 2022 : हर साल 21 जून को पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस दिन लोगों को योग के महत्व के बारे में बताया जाता है। साथ ही हर साल दुनियाभर में योगा सेशन व योगाभ्यास कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

International Yoga Divas 2022: योग न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि मानसिक सेहत के लिए भी अच्छा होता है। शरीर और मन की शांति के लिए योग बहुत जरूरी है। योग के महत्व के बारे में लोगों को जागरुक करने और पूरी दुनिया में योग को पहुंचाने के लिए हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है।

2022 में कब है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस?

इस साल (2022) 21 जून दिन मंगलवार को 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। योग दिवस के दिन दुनियाभर के लोग इकट्ठा होकर जगह-जगह योग दिवस मनाते हैं। योग शरीर को बहुत फायदे पहुंचाता है। शरीर को निरोगी रखने के लिए योग करना जरूरी है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन लोगों में योग के प्रति जागरूकता फैलाने का मकसद है।

International Yoga Day 2022 Images

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 की थीम

आयुष मंत्रालय की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस साल ‘योगा फॉर ह्यूमैनिटी’ (Yoga For Humanity) थीम (International Yoga Day 2022 Theme) चुनी गई है। जिसका मतलब है मानवता के लिए योग। इस साल इसी थीम को ध्यान में रखते हुए पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस बार मुख्य कार्यक्रम कर्नाटक के मैसूर (International Yoga Day 2022 Celebration Place) में आयोजित किया जाएगा। मैसूर में इस खास कार्यक्रम का नेतृत्व पीएम मोदी करेंगे।

international yoga day theme

यह भी पढ़ें : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर इन सुंदर संदेशों के साथ दें योग दिवस की शुभकामनाएं

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की शुरुआत साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक में योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था। 11 दिसंबर 2014 को इस बात की घोषणा की गई कि हर साल 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा

21 जून को ही क्यों मनाते हैं योग दिवस?

दरअसल, 365 दिनों में से 21 जून सबसे लंबा दिन होता है। इसकी वजह यह है कि इन दिन उत्तरी गोलार्ध पर सूरत की सबसे ज्यादा रोशनी पड़ती है। इस दिन सूरज जल्दी निकलता है और देरी से ढलता है। साथ ही इस दिन सूरज से मिलने वाली ऊर्जा सबसे ज्यादा प्रभावी होती है, जो प्रकृति की सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देती है।

योग का महत्व

  • योग करने से शरीर स्वस्थ रहता है।
  • योग से जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • प्रतिदिन योग करने से शारीरिक और मानसिक बीमारियां दूर रहती है।
  • बढ़ते तनाव को कम करने और लाइफस्टाइल से पैदा होने वाली समस्याओं को योग से दूर किया जा सकता है।
  • योग करने से शरीर मजबूती बनता है।
  • योग से शारीरिक और मानसिक ऊर्जा में वृद्धि होती है।

yoga divas image