Movie prime
Corona New IHU Variant: फ्रांस में मिला कोरोना का एक और नया वेरिएंट 'IHU', OMICRON से भी ज्‍यादा संक्रामक

ओमिक्रॉन Variant के बाद अब कोरोना वायरस का एक और नया रुप सामने आया है। फ्रांस के वैज्ञानिकों ने कोरोना के एक और नए वेरिएंट IHU Variant का पता लगाया है।

 

France IHU Variant: ओमिक्रॉन Variant के बाद अब कोरोना वायरस का एक और नया रुप सामने आया है। फ्रांस के वैज्ञानिकों ने कोरोना के एक और नए वेरिएंट IHU Variant का पता लगाया है। अभी यह Variant फ्रांस में सामने आया है।  IHU Variant के फ्रांस में मिलने से खलबली मच गई है। माना जा रहा है कि यह वायरस ओमिक्रॉन से भी ज्यादा खतरनाक है। 

Covid-19 IHU Variant: पूरी दुनिया में अभी ओमिक्रोन वेरिएंट फैल ही रहा है और इसी बीच एक और नए वेरिएंट के आने से दुनियाभर में चिंता बढ़ गई है। फ्रांस में वैज्ञानिकों को कोरोना वायरस का एक नया वेरिएंट मिला है जो ओमीक्रोन से भी ज्‍यादा संक्रामक है। यह वेरिएंट ज्‍यादा म्‍यूटेड है और इसका नाम IHU है।

IHU Variant 

फ्रांस के मार्सिले (Marseilles) के पास IHU Variant मामले सामने आए हैं। IHU नामित, B.1.640.2 वेरिएंट की खोज संस्थान IHU Mediterranee Infection में वैज्ञानिकों द्वारा की गई। शोधकर्ताओं का कहना है कि इसमें 46 म्यूटेशन (Mutations) होते हैं जो ओमिक्रोन से भी अधिक संक्रमक है और वैक्सीन का इस पर असर नहीं भी हो सकता है। फिलहाल थोड़ी राहत की ये है कि IHU Variant अभी तेजी से नहीं फैल रहा है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से अभी IHU Variant यानी बी.1.640.2 को जांच के दायरे में डालने का ऐलान नहीं किया है। ये बीमारी कितना घातक है ये भी अभी पूरी तरह से साफ नहीं है। महामारी विशेषज्ञ एरिक फीगल-डिंग (Eric Feigl-Ding) ने कहा है कि नए वेरिएंट सामने आते रहते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे अधिक खतरनाक होंगे। 

यह भी पढ़े: Delhi Lockdown News : दिल्ली में लागू हुआ वीकेंड कर्फ्यू, जानिए क्या रहेगा खुला और क्या होगा बंद