Movie prime
Delhi Lockdown News : दिल्ली में लागू हुआ वीकेंड कर्फ्यू, जानिए क्या रहेगा खुला और क्या होगा बंद

Weekend Curfew in Delhi: दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) लागू कर दिया है।

 

Weekend Curfew in Delhi: दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) लागू कर दिया है। 

Delhi Lockdown News: राजधानी में कोरोना की डरावनी रफ्तार देख अब वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला हुआ है। दिल्ली में फैल रहे कोरोनावायरस (Coronavirus) को ध्यान में रखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने शहर में वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) लगाने का फैसला किया है। वीकेंड कर्फ्यू के दौरान किसी भी गैर-जरूरी आवाजाही की अनुमति नहीं दी जाएगी। आदेश के अनुसार शहर के सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) लागू करना होगा। निजी कार्यालय वीकेंड पर 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही खुल सकेंगे। 

दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 6 प्रतिशत के पार

राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोविड के 4,099 नए मामले सामने आए थे और सोमवार को संक्रमण दर 6.46 प्रतिशत हो गई थी। डीडीएमए की 29 दिसंबर को हुई बैठक में तय किया था कि दिल्ली में 'येलो अलर्ट' के तहत लगाए गए प्रतिबंध जारी रहेंगे। हालांकि पॉजिटिविटी रेट बढ़ने के बाद आज वीकेंड कर्फ्यू का फैसला लिया गया।

श्रेणीबद्ध प्रतिक्रिया कार्रवाई योजना के तहत दिल्ली ‘लेवल 4’ (रेड अलर्ट) प्रतिबंधों के दौर में पहुंच गई है, जिसमें अधिकांश गतिविधियों पर रोक और पूर्ण कर्फ्यू लगाया जाता है। लगातार दो दिनों तक संक्रमण दर पांच प्रतिशत से अधिक होने के बाद 'रेड अलर्ट' लागू किया जाता है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने विधानसभा में जानकारी दी है कि शहर में दैनिक मामले बढ़ रहे हैं, सत्येंद्र जैन ने सोमवार को बताया कि ओमिक्रॉन अब दिल्ली में कोविड-19 का प्रमुख रूप है। जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए 81 फीसदी सैंपल्स में ओमिक्रॉन मिला है। 

दिल्ली में 10 हजार एक्टिव केस

राजधानी दिल्ली में लागू किए गए वीकेंड कर्फ्यू को लेकर राज्य के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, दिल्ली में तकरीबन 10 हजार एक्टिव केस हैं।  अस्पताल में तकरीबन 350 लोग भर्ती हैं। इसमें से 124 लोग ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं, जबकि 7 लोग वेंटिलेटर पर हैं। उन्होंने कहा कि जरूरी होने पर ही अस्पताल मे जाएं। सिसोदिया ने कहा कि आज DDMA की बैठक में निर्णय लिया गया कि शनिवार और रविवार को वीकेंड कर्फ्यू लागू किया जाएगा। लोगों को घरों में रहने की सलाह दी जाती है। 

आ गई कोरोना की तीसरी लहर

टीकाकरण संबंधी राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के कोविड-19 कार्य समूह के अध्यक्ष डॉ. एन के अरोड़ा ने कहा है कि भारत के बड़े शहरों में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में ओमीक्रोन स्वरूप के मामले 50 प्रतिशत से भी अधिक हैं और पिछले एक सप्ताह में मामलों में तेज बढ़ोतरी वैश्विक महामारी की तीसरी लहर की ओर इशारा करती है, जैसा कि कई अन्य देशों में देखा जा रहा है।

क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा?

वीकेंड कर्फ्यू के दौरान सभी जरूरी सेवाएं जैसे मेडिकल स्टोर, अस्पताल और खाने-पीने जैसी जरूरत की चीजें मुहैया कराने वाली दुकानें खुली रहेंगी। इसके अलावा, गैर-जरूरी दुकानें बंद रहेंगी। मेट्रो और बस अभी आधी क्षमता के साथ चल रही थीं। लेकिन अब पूरी क्षमता के साथ चलेंगी, ताकि लोगों को परेशानी न हो।