Movie prime
Guru Gobind Singh Jayanti 2022 Wishes: इन संदेशों के जरिए अपनों को दें प्रकाश पर्व की बधाई !

Guru Gobind Singh Jayanti 2022: Wishes, Message, Facebook Post, WhatsApp Post & Status, Images, सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह की जयंती 9 जनवरी को मनाई जाएगी।सिख समुदाय के लोग गुरु गोबिंद सिंह के जन्मदिन को प्रकाश पर्व के रुप में बहुत 

 

Guru Gobind Singh Jayanti 2021: Wishes, Message, Facebook Post, WhatsApp Post & Status, Images

Guru Gobind Singh Jayanti 2022 Wishes: सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह की जयंती इस बार 9 जनवरी 2022 को पड़ रही है। इस मौके पर अगर आप भी अपनों को बधाई देना चाहते हैं तो यहां आपको ढेरों संदेश मिल जाएंगे। सिख समुदाय के लोग गुरु गोबिंद सिंह के जन्मदिन को प्रकाश पर्व के रुप में बहुत ही हर्ष और उल्लास से मनाते हैं। साथ ही इस दिन एक दूसरे का बधाई संदेश और शुभकामनाएं भी देते हैं। 

सिख समुदाय के लोग सुबह-सुबह घर व गुरुद्वारों की साफ सफाई करने के साथ-साथ घरों व गुरुद्वारे में रोशनी भी करते है। शहर के हर गुरुद्वारे में अरदास, भजन, कीर्तन के बाद लंगर का भी आयोजन होता है। गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर यदि आप भी अपने प्रियजनों, शुभ चिंतकों, दोस्तों, परिजनों आदि को बधाई या शुभकामना संदेश देना चाहते हैं तो इस फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया के जरिए इस संदेशों को भेज सकते हैं – Happy Guru Gobind Singh Jayanti 2021, हैप्पी गुरु गोबिंद सिंह जयंती 2021 

Guru Gobind Singh Jayanti 2022 Wishes In Hindi 

1. सर पर मेरे हैं गुरुवर का हाथ, है हरपल हरदम वो मेरे साथ, है विश्वास वही राह दिखाएंगे, मेरे सारे बिगड़े काम बन जायेंगे. गुरु गोबिंद सिंह जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं !

2. गुरु के बिना किसी भी व्यक्ति को
ईश्वर की प्राप्ति नहीं हो सकती है।
आपको गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व की
बहुत–बहुत शुभकामनाएं एवं बधाइयां।

3. आप और आपके पूरे परिवार को
धन धन श्री गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व
की बहुत–बहुत बधाइयां एवं शुभकामनाएं।

guru gobind singh jayanti 2022

4. वाहेगुरु जी का खालसा,
वाहेगुरु जी की फतह।।
आपको और आपके पूरे परिवार को
गुरु गोबिंद सिंह जयंती 2022 की शुभकामनाएं।

5. सवा लाख से एक लड़ाऊँ,
चिड़ियों सों मैं बाज तड़ऊँ,
तबे गोबिंदसिंह नाम कहाऊँ।
गुरु गोबिंद सिंह जयंती 2022 की शुभकामनाएं।

6. आशीर्वाद मिले आपको गुरु का, जिंदगी बने आपकी निराली, आप पर गोबिंद सिंह की कृपा हो, और हर घर में छाए खुशहाली. हैप्पी गुरु गोबिंद सिंह जयंती 2022 !

Guru Gobind Singh Jayanti 2022 Images

Guru Gobind Singh Jayanti 2022 Wishes

7. खुशियां और आपका जनम जनम का साथ हो, हर किसी की जुबां पर आपकी हंसी की बात हो, जीवन में कभी कोई मुसीबत आए भी, तो आपके सर पर गुरु गोबिंद सिंह का हाथ हो। हैप्पी गुरु गोबिंद सिंह जयंती 2022 !

8. इस जग की माया ने मुझको है घेरा, ऐसी कृपा करो गुरु नाम न भूलूं तेरा, चारों और मेरे दुखों का है अंधेरा छाए, बिन नाम तेरे मेरा इक पल भी ना जाए. गुरु गोबिंद सिंह जयंती की हार्दिक बधाई !

Guru Gobind Singh Jayanti 2022 Wishes

Guru Gobind Singh गुरु गोबिंद सिंह जी का जीवन परिचय, कौन थे गुरु गोविंद सिंह जी?

गुरु गोविंद सिंह जी सिखों के 10वें गुरु थे और गुरु गोविंद सिंह जयंती उन्हीं के सम्मान में मनाई जाती है। महान संत गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्म पौष माह की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को साल 1666 में बिहार के पटना शहर में हुआ था। इनके पिता का नाम गुरु तेग बहादुर और माता का नाम गुजरी था। गुरु गोविंद सिंह जी को बचपन में गोबिंद राय नाम से पुकारा जाता था। उनके जन्म के बाद वह पटना में 4 वर्ष तक रहे। और उनके घर का नाम तख्त सहित पटना साहिब के नाम से जाना जाता है। गुरु गोबिंद सिंह ने ही खालसा पंथ की स्थापना की थी और सिखों को जीवन जीने के लिए पांच ककार केश, कड़ा, कृपाण, कच्छा और कंघा धारण करने के लिए कहा था। गुरु जी ने अपना पूरा जीवन सिर्फ लोगों के कल्याण के लिए समर्पित कर दिया था। धर्म की रक्षा के लिए उन्होंने अपने पूरे परिवार को भी बलिदान कर दिया था।