Car Insurance Online 2022: कार इंश्योरेंस क्या है और कितने तरह का होता है? कार बीमा पॉलिसी की तुलना करें

Car Insurance Online : कार इंश्योरेंस क्या होता है? कार इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते है? आज के लेख में इन सभी प्रश्नो के उत्तर आपको मिलेंगे। यह लेख आपको अपने कार के लिए एक अच्छा इंश्योरेंस खरीदने में मदद करेगा। तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। 

What is Car Insurance?

कार बीमा एक कार मालिक और एक सामान्य बीमा कंपनी के बीच एक अनुबंध है जिसमें बाद में कार मालिक को वित्तीय नुकसान से बचाने का वादा किया जाता है जो उसकी कार से जुड़ी एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना के कारण हो सकता है। इसलिए हमे (Buy Car Insurance Online) कार insurance खरीदना चाहिए साथ ही समय समय पर इसे Renew (Renew Car Insurance Online) भी कराना चाहिए। कवरेज के दायरे के आधार पर, 3 प्रकार की कार बीमा पॉलिसी हैं – थर्ड-पार्टी कार इंश्योरेंस, स्टैंडअलोन ओन-डैमेज (OD) कार इंश्योरेंस, और कॉम्प्रिहेंसिव कार इंश्योरेंस।

Types of Car Insurance

1. Comprehensive Car Insurance

एक व्यापक कार बीमा पॉलिसी सबसे व्यापक कार बीमा कवर है जिसके तहत एक बीमा कंपनी किसी तीसरे पक्ष के लिए वित्तीय देनदारियों के साथ-साथ बीमित व्यक्ति की कार द्वारा किए गए स्वयं के नुकसान के लिए भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है। सड़क दुर्घटनाओं के अलावा, प्राकृतिक आपदाओं, मानव निर्मित आपदाओं, आत्म-प्रज्वलन या बिजली, विस्फोट, आग, चोरी, आदि की स्थिति में नीति लागू होती है।

2. Third-Party Car Insurance

भारत में कार चलाने के लिए थर्ड पार्टी कार इन्शुरन्स पॉलिसी एक अनिवार्य आवश्यकता है। यह सबसे बुनियादी कार बीमा योजना है और इस प्रकार इसे केवल देयता कार बीमा पॉलिसी भी कहा जाता है। इस कवर के तहत, बीमा कंपनी शारीरिक चोटों, स्थायी विकलांगता, अस्थायी विकलांगता के साथ-साथ बीमित व्यक्ति की कार से हुई दुर्घटना के कारण तीसरे पक्ष की मृत्यु के लिए भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है। यह योजना तीसरे पक्ष द्वारा किए गए संपत्ति के नुकसान के लिए रुपये तक की कवरेज भी प्रदान करती है। 7.5 लाख।

3. Own Damage Car Insurance

सितंबर 2019 में, भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने स्टैंडअलोन ओन-डैमेज कार बीमा पॉलिसी पेश की। इस योजना के तहत, बीमित व्यक्ति को सड़क दुर्घटना, प्राकृतिक / मानव निर्मित आपदा, आग, विस्फोट, चोरी या किसी अन्य दुर्घटना में उसके चार पहिया वाहन द्वारा किए गए स्वयं के नुकसान के लिए ही बीमा कवरेज मिलता है। एक स्टैंडअलोन ओन-डैमेज कार बीमा पॉलिसी का उद्देश्य बीमाधारक को उस बीमा प्रदाता के संदर्भ में लचीलापन प्रदान करना है जिसे वे चुनना चाहते हैं।

How to Choose Four Wheeler Insurance Policy Online?

1. Select the Type of Plan: अपनी कार बीमा जरूरतों का आकलन करें और अपनी जरूरत की पॉलिसी के प्रकार को अंतिम रूप दें। अपनी आवश्यकताओं के आधार पर थर्ड पार्टी कवर या व्यापक कवर चुनें।

2. Compare Policies: आपको विभिन्न कार बीमा योजनाओं की ऑनलाइन तुलना करनी चाहिए। तुलना आपके बजट और जरूरतों के अनुसार सर्वश्रेष्ठ कार बीमा योजना चुनना आसान बनाती है।

3. Check for IDV and Premium: आईडीवी से तात्पर्य बाजार में आपकी कार के वर्तमान मूल्य और वह राशि है जो एक बीमाकर्ता आपको कुल नुकसान या मरम्मत से परे क्षतिग्रस्त कार के मामले में अधिकतम भुगतान कर सकता है। एक उच्च आईडीवी आपको विस्तारित कवरेज दे सकता है लेकिन यह प्रीमियम भी बढ़ाता है। इसलिए, आईडीवी की राशि की जांच करें और वह चुनें जिसे आप वहन कर सकते हैं और जिसकी आपको आवश्यकता है।

4. Ask for Add-on Covers: ऐड-ऑन कवर आपकी पॉलिसी के कवरेज का विस्तार करते हैं। आप अतिरिक्त प्रीमियम देकर इसे खरीद सकते हैं। आपको ऐड-ऑन के बारे में पूछताछ करनी चाहिए और वह चुनना चाहिए जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा हो। हालाँकि, आपके पास ये कवर केवल व्यापक बीमा योजना के साथ ही हो सकते हैं।

5. Look for the Claim Process: एक ऐसी बीमा कंपनी की तलाश करें, जिसमें दावा करने की सरल और त्वरित प्रक्रिया हो। बीमाकर्ताओं की दावा प्रक्रिया की गुणवत्ता की पुष्टि करने के लिए, आप अंतिम रूप देने से पहले उनके दावा निपटान अनुपात (सीएसआर) की जांच कर सकते हैं। यह एक वर्ष में बीमाकर्ता द्वारा निपटाए गए दावों के प्रतिशत को संदर्भित करता है। ज्यादा सीएसआर वाली कंपनी से प्लान खरीदना बेहतर है।

Benefits of Buying Car Insurance?

एक कार बीमा अपने पॉलिसीधारकों को कई लाभ प्रदान करता है। प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं-

1. Helps You Stay Legally Compliant: एक कार बीमा आपको कानूनी रूप से अनुपालन करने में मदद करता है क्योंकि भारतीय मोटर टैरिफ के अनुसार, प्रत्येक कार मालिक के लिए कम से कम एक तृतीय-पक्ष कार बीमा पॉलिसी होना अनिवार्य है। जिसकी अनुपस्थिति में रुपये के जुर्माने के साथ दंडनीय है। 2,000 और/या 3 महीने तक की कैद।

2. Protection Against Third-Party Liabilities: एक कार बीमा पॉलिसी आपको शारीरिक चोट, अस्थायी/स्थायी विकलांगता, मृत्यु के साथ-साथ संपत्ति की क्षति जैसी तृतीय-पक्ष देनदारियों को कम करने में मदद करती है। जबकि, तीसरे पक्ष की संपत्ति के नुकसान का मुआवजा 7.5 लाख, रुपये तक सीमित है। तीसरे पक्ष की शारीरिक चोट, विकलांगता या मृत्यु के मामले में कोई मुआवजा सीमा नहीं है।

3. Protection Against Own-Damages: एक कार इन्शुरन्स पॉलिसी आपको अपनी कार के खुद के नुकसान के खर्चों के खिलाफ खुद को आर्थिक रूप से सुरक्षित रखने में मदद करती है। सड़क दुर्घटनाओं, प्राकृतिक आपदाओं, मानव निर्मित आपदाओं, आग, विस्फोटों, तोड़फोड़ आदि में होने वाली क्षति को स्टैंडअलोन स्वयं के नुकसान के साथ-साथ व्यापक कार बीमा योजनाओं के तहत कवर किया जाता है।

4. Coverage Against Theft: एक कार बीमा पॉलिसी आपकी कार की चोरी के मामले में भी कवरेज प्रदान करती है। यदि आपकी कार चोरी हो जाती है, तो आपकी बीमा कंपनी आपको आपकी कार का बीमाकृत घोषित मूल्य (IDV) प्रदान करती है जो आपकी कार के बाजार मूल्य से मेल खाती है।

5. Personal Accident Cover: कार बीमा पॉलिसी के साथ, आप 15 लाख रुपये तक का व्यक्तिगत दुर्घटना कवर भी प्राप्त कर सकते हैं। जो एक कार दुर्घटना में मृत्यु, शारीरिक चोटों के साथ-साथ पॉलिसीधारक की विकलांगता के मामले में कवरेज प्रदान करता है।

Top Car Insurance Companies in India 2022

1. Bajaj Allianz General Insurance

2. Bharti Axa General Insurance

3. Hdfc Ergo General Insurance

4. Icici Lombard General Insurance

5. Icici Lombard General Insurance

6. Kotak General Insurance

7. National General Insurance

8. New India General Insurance Company

How to Buy Car Insurance Online?

1. Fill in Your Car Details such as its make, model, etc,

2. Compare Car Insurance Quotes

3. Make Payment Online

Benefits of Buying Car Insurance Online

कार बीमा ऑनलाइन ख़रीदना कई तरह के लाभों के साथ आता है जो इस प्रकार हैं:

Buy Car Insurance Online

1. Convenience: ऑनलाइन कार बीमा खरीद और नवीनीकरण प्रक्रिया पारंपरिक ऑफ़लाइन सुविधा की तुलना में कहीं अधिक सुविधाजनक है। पहले लोगों को बीमा कंपनी की शाखा में जाना पड़ता था या अपने बीमा एजेंटों से मिलना पड़ता था, लेकिन ऑनलाइन कार बीमा सुविधा के साथ, वे अब अपने घर के आराम में पॉलिसी की तुलना और चयन कर सकते हैं।

2. Minimal Paperwork: जब आप कार बीमा योजना ऑनलाइन खरीदते हैं, तो इसमें डिजिटल प्रस्ताव फॉर्म के साथ न्यूनतम या यहां तक ​​कि शून्य कागजी कार्रवाई, स्कैन किए गए दस्तावेज़ों की प्रतिलिपि की आवश्यकता आदि शामिल होती है। साथ ही, पॉलिसी दस्तावेज़ की एक सॉफ्ट कॉपी इसकी खरीद के बाद पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजी जाती है। . सरल शब्दों में, एक ऑनलाइन कार बीमा खरीद आपको दस्तावेज़ीकरण की कठिन प्रक्रिया से बचने में मदद करती है।

3. Affordable Process: ऑफलाइन पॉलिसी खरीदने की तुलना में कार बीमा योजना ऑनलाइन खरीदना किफायती है। जब कार बीमा ऑनलाइन बेचा जाता है तो समग्र परिचालन लागत कम हो जाती है क्योंकि यह बीमा एजेंट और अन्य मध्यस्थों को इस प्रक्रिया से समाप्त कर देती है जिससे उनका कमीशन खर्च भी कम हो जाता है। इसलिए, बीमाकर्ता आपको कम दरों पर कार बीमा योजना की पेशकश कर सकते हैं।

4. Easy to Check Credibility: ऑफलाइन की तुलना में किसी भी बीमा कंपनी की विश्वसनीयता ऑनलाइन जांचना बहुत आसान हो जाता है। बीमा कंपनी की वास्तविक कार्य गुणवत्ता जानने के लिए आप आसानी से प्राप्त दावा अनुपात, दावा निपटान अनुपात, दावा निपटान प्रक्रिया और समीक्षाएं प्राप्त कर सकते हैं। इन सभी विवरणों को ऑफ़लाइन प्राप्त करना कठिन और समय लेने वाला हो सकता है।

5. Make the Process Faster: कार बीमा नवीनीकरण ऑनलाइन या खरीदने की प्रक्रिया किसी भी दिन ऑफ़लाइन प्रक्रिया की तुलना में तेज़ है। आपके और आपकी कार के बारे में केवल बुनियादी विवरण दर्ज करके ऑनलाइन कार पॉलिसी खरीदने में कुछ मिनट लगते हैं। जबकि, ऑफलाइन प्रक्रिया में, आपको किसी बीमा एजेंट से मिलना होता है या बीमाकर्ता की शाखा में जाकर लंबा-चौड़ा फॉर्म भरना होता है। इसलिए, ऑनलाइन कार बीमा प्रक्रिया को तेज करता है।

Why Should You Buy A Comprehensive Car Insurance Policy?

हर कार मालिक को कई कारणों से एक व्यापक चौपहिया बीमा पॉलिसी खरीदनी चाहिए। यहाँ इसके शीर्ष लाभ हैं:

1. Third-Party Liabilities: व्यापक कार बीमा आपको तीसरे पक्ष की देयता के लिए कवरेज प्रदान करता है, जो आपकी कार के दुर्घटना में शामिल होने पर आपकी मदद करेगा जिससे तीसरे पक्ष को नुकसान होता है। साथ ही, यह आपको कार चलाते समय मूल कवर का कानूनी अनुपालन प्रदान करता है।

2. Own Damage Cover: तीसरे पक्ष की देनदारी के अलावा, व्यापक कार बीमा दुर्घटना, चोरी, आग, सेंधमारी, मानव निर्मित आपदा या प्राकृतिक आपदाओं के कारण आपकी कार को हुए नुकसान या नुकसान के लिए भी कवरेज देता है। इसके अलावा, यह रेल, हवाई आदि द्वारा पारगमन के दौरान कारों को हुए नुकसान या नुकसान को कवर करता है।

3. Personal Accident Cover: व्यक्तिगत दुर्घटना कवर भी व्यापक कार बीमा योजनाओं के साथ पेश किया जाता है जो स्थायी पूर्ण विकलांगता के साथ-साथ दुर्घटना के कारण मृत्यु से सुरक्षा प्रदान करते हैं। यह कवर आपकी कार की बैठने की क्षमता के आधार पर एक निर्दिष्ट राशि के लिए अन्य यात्रियों के लिए बढ़ाया जा सकता है।

4. No Claim Bonus: व्यापक कार बीमा प्रदान करने वाले सबसे बड़े लाभों में से एक नो क्लेम बोनस (एनसीबी) सुविधा है। इस लाभ के तहत, पॉलिसीधारक को पॉलिसी वर्ष में कोई दावा नहीं करने पर अगले वर्ष के प्रीमियम पर छूट मिलती है। प्रत्येक दावा-मुक्त वर्ष के साथ, कार बीमा को और अधिक किफायती बनाने पर छूट मिलती है।

5. Cashless Claims: कैशलेस कार बीमा दावा हर पॉलिसी का एक महत्वपूर्ण पहलू है। देश भर में गैरेज के बड़े नेटवर्क वाली बीमा कंपनियां इन सभी स्थानों पर सक्रिय कैशलेस सेवाएं सुनिश्चित करती हैं। यह सुविधा पॉलिसीधारकों के लिए बिना कुछ भुगतान किए मरम्मत सेवाओं का लाभ उठाना सुविधाजनक बनाती है।

How To File an Online Car Insurance Claim?

कार इंश्योरेंस क्लेम दो तरह से किया जा सकता है- कैशलेस क्लेम या रीइंबर्समेंट क्लेम। जब आप अपनी कार की मरम्मत के काम के लिए अपने बीमा प्रदाता के नेटवर्क (पार्टनर) गैरेज में जाते हैं, तो दावे का निपटारा कैशलेस तरीके से किया जाता है जब आप अपनी पसंद के गैर-नेटवर्क गैरेज में जाते हैं, तो पहले आपके द्वारा दावे का निपटारा किया जाता है और बाद में प्रतिपूर्ति की जाती है। आपके बीमा प्रदाता द्वारा आपको। कार इन्शुरन्स क्लेम करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं –

Step 1: Inform your insurance provider about the incident.
Step 2: Get your claim intimation number.
Step 3: A surveyor will visit the place of the incident to assess the damages.
Step 4: Your insurance provider will arrange for towing services for your car if required.
Step 5: Get your car repaired at either a cashless network garage or a garage of your car.
Step 6: The claim will be settled by the insurance provider in accordance with the garage chosen by you for repairs.

Documents Required to File Car Insurance Claim After an Accident

चार पहिया बीमा दावा सफलतापूर्वक दर्ज करने के लिए, आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जो इस प्रकार हैं:

1. Car insurance policy

2. Driving license copy

3. Duly signed claim form copy

4. Original repair invoice

5. RC copy of the car

6. Fitness certificate for commercial cars

6. FIR copy, in case of theft, injury or damage to third-party, or accidents

7. Cash receipt and proof of car release

8. ID proof of insured person such as Aadhar card and PAN card

FAQ

1. What is a No Claim Bonus (NCB) in car insurance?
नो क्लेम बोनस (एनसीबी) बीमा कंपनियों द्वारा एक पॉलिसी वर्ष में नो क्लेम अनुरोध करने के लिए अपने पॉलिसीधारकों को छूट के रूप में दिया जाने वाला इनाम है। एनसीबी छूट 20% से 50% के बीच है जो अगले पॉलिसी वर्ष के प्रीमियम पर लागू होती है।

2. Is it safe to online renew a car insurance policy?
हां, कार बीमा पॉलिसी को नवीनीकृत करना बिल्कुल सुरक्षित है, यदि आप इसे किसी प्रामाणिक बीमा कंपनी या बीमा ब्रोकर से नवीनीकृत करते हैं।

3. How to find my car insurance policy number?
कार बीमा पॉलिसी संख्या 8 से 10 अंकों की एक संख्या होती है, जो आपकी कार बीमा कंपनी द्वारा आपके बीमा खाते की पहचान के लिए दी जाती है। यह आम तौर पर आपके बीमा कार्ड या बीमा कंपनी द्वारा जारी किए गए बयानों पर लिखा जाता है। जब तक आपकी पॉलिसी संबंधित बीमा प्रदाता के पास सक्रिय रहती है, तब तक संख्या वही रहती है।

4. Is car insurance mandatory in India?
भारतीय मोटर टैरिफ के अनुसार, देश में प्रत्येक कार मालिक के लिए अनिवार्य रूप से कम से कम एक तृतीय-पक्ष कार बीमा कवर होना आवश्यक है। वैध तृतीय-पक्ष कार बीमा योजना की अनुपस्थिति एक दंडनीय अपराध है जिस पर रुपये का जुर्माना लगाया जाता है। पहले अपराध के लिए 2,000 और/या 3 महीने तक की कैद।

5. How long does it take to settle a car insurance claim?
कार बीमा दावे को निपटाने का समय बीमा कंपनी से बीमा कंपनी में भिन्न होता है। यह आम तौर पर 7 दिनों से लेकर 45 दिनों तक होता है। एक बार जब आप कार बीमा दावे को संसाधित करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज जमा कर देते हैं, तो बीमाकर्ता को दावा निपटाने में 30 दिनों से अधिक का समय नहीं लगना चाहिए। हालांकि, कुछ मामलों में, जहां कुछ जटिलताएं हैं जिनके लिए आगे की जांच की आवश्यकता है, दावा निपटान छह महीने के भीतर पूरा किया जाना है।

%d bloggers like this: