Movie prime
Iron Rich Foods: 12+ आयरन से भरपूर फूड्स को खाने से दूर होगी हीमोग्लोबिन की कमी
Iron Rich Foods in Hindi : आइए जानते है आप कि अपने डाइट में आयरन से भरपूर कौन कौन से फूड्स शामिल कर सकते हैं। Iron Rich Foods : हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरी होती हैं, जिनमें कई मिनरल्स, proteins, विटामिन्स (Vitamins) आदि शामिल हैं। ये पोषक तत्व हमारे शरीर ... Read more
 
Iron Rich Foods: 12+ आयरन से भरपूर फूड्स को खाने से दूर होगी हीमोग्लोबिन की कमी
Iron Rich Foods

Iron Rich Foods in Hindi : आइए जानते है आप कि अपने डाइट में आयरन से भरपूर कौन कौन से फूड्स शामिल कर सकते हैं।

Iron Rich Foods : हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरी होती हैं, जिनमें कई मिनरल्स, proteins, विटामिन्स (Vitamins) आदि शामिल हैं। ये पोषक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ रखती है और हमे रोगों से दूर रखती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आयरन एक ऐसा पोषक तत्व है, जिसकी कमी से सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान हो है? हमारे शरीर में आयरन का मुख्य काम हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) को बढ़ाना है।

जब हम सांस लेते है तब हीमोग्लोबिन ही ऑक्सीजन को शरीर के सभी हिस्सों तक पहुंचाता है। ऑक्सीजन (Oxygen) हमारे जीवन के लिए कितना महत्वपूर्ण है, यह तो आप जानते ही हैं। इसलिए हमारी शरीर के लिए आयरन भी बहुत महत्वपूर्ण मिनरल है। आयरन (Iron) की कमी होने पर शरीर में एनीमिया (Anemia)नाम का रोग होता है। आयरन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है जिसकी हमारे शरीर को जरूरत होती है।

आज के इस लेख में हम जानेंगे ऐसी ही foods के बारे में जो आयरन के उत्तम स्रोत है (Iron Rich Foods List):

Iron Rich Foods In India

1. अंडा

अंडे की जर्दी – अंडा प्रोटीन का एक बहुत ही उत्तम स्रोत है। साथ ही इसमें आयरन की मात्रा भी अधिक होती है। अंडे की जर्दी में मौजूद आयरन शरीर में ऊर्जा और इम्युनिटी को बढ़ाता है।

Iron Rich Foods: 12+ आयरन से भरपूर फूड्स को खाने से दूर होगी हीमोग्लोबिन की कमी
Iron Rich Foods Eggs

2. चुकंदर

चुकंदर आयरन का एक अच्‍छा स्रोत है। चुकंदर का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है। चुकंदर की पत्तियों में आयरन की मात्रा ज्यादा होती हैं।

3. ब्रॉकली और पालक

ब्रॉकली और पालक – हरी सब्जियाँ हमेशा से ही आयरन का बहुत अच्छा स्रोत होती है। इन्ही में ब्रोकोली आयरन का एक उत्तम स्रोत है, इसमें आयरन के आलावा अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं, जैसे विटामिन सी, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन के, मैग्नीशियम, जस्ता, कैल्शियम और फास्फोरस। ये सब्जी आपके हृदय के लिए अच्छी होती है क्योंकि ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने मदद करती है। पालक आयरन का एक अच्छा स्त्रोत है। पालक को आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं।

Iron Rich Foods: 12+ आयरन से भरपूर फूड्स को खाने से दूर होगी हीमोग्लोबिन की कमी
Iron Rich Foods Broccoli

4. छोले

छोले – छोले में बहुत से विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होता है। ये वजन कंट्रोल करने और पाचन में सुधार करते हैं। ये कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। आप इसका सेवन कई तरह से कर सकते हैं। आप या तो छोले की सब्जी बना सकते हैं या आप इस सलाद के रूप में अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

5. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज – ये छोटे बीज दिखने में छोटे लगते है लेकिन इनमे पोषक तत्व बहुत ही अधिक होता है, इन बीजों में विटामिन ए, सी, के और बी 9 जैसे अन्य विटामिनों और पोटैशियम, मैंगनीज और कैल्शियम जैसे मिनरल के साथ साथ आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है।

6. सोयाबीन

सोयाबीन – सोयबीन में प्रोटीन की मात्रा बहुत आधी होती है साथ ही इसमें आयरन, और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों होते है , जो पाचन समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। ये हमारी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

7. गुड़ और मूंगफली

रोजाना गुड़ और मूंगफली के दाने मिलाकर सेवन करें। इसे चबा-चबा कर खाने से खून की कमी नहीं होगी और हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ेगा।

8. तिल

तिल आयरन का एक अच्छा स्रोत है। तिल खाने से हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है। साथ ही अनीमिया की बीमारी ठीक होती है।

9. केला

केला में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। केले को अगर शहद या आंवले के रस के साथ सेवन किए जाने पर शरीर में हीमोग्लोबिन लेवन में बढ़ोत्तरी की जा सकती है।

10. सेब

सेब का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा में बढ़ोतरी होती है जिसके कारण शरीर में अनीमिया जैसी बीमारी दूर होती है।

Iron Rich Foods: 12+ आयरन से भरपूर फूड्स को खाने से दूर होगी हीमोग्लोबिन की कमी
Iron Rich Foods Apple

11. अनार

अनार के सेवन करने से शरीर में रक्त का संचालन होता है। साथ ही अनार ब्‍लड में आयरन की कमी को दूर करता है और एनीमिया जैसी बीमारियों से शरीर को बचाता है।

12. अमरूद

अमरूदः अमरूद का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अमरूद में आयरन और फाइबर के गुण पाए जाते हैं। अमरूद पाचन के साथ-साथ हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

13. ड्राई फ्रूट्स

खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवों में आयरन के उत्तम स्रोत है। ये खून में तेजी से रेड ब्लड सेल को बढ़ाते हैं।

Iron Rich Foods: 12+ आयरन से भरपूर फूड्स को खाने से दूर होगी हीमोग्लोबिन की कमी
Iron Rich Foods dry Fruits

Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। The Mithila Times इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।