Movie prime
विराट कोहली (Virat Kohli) ने टी20 और वनडे के बाद अब टेस्ट कप्तानी छोड़ने का किया ऐलान, सोशल मीडिया पर लिखा भावुक पोस्ट

विराट कोहली (Virat Kohli) ने शनिवार को भारत की टेस्ट टीम (Indian Cricket Team) की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए इस बात की जानकारी दी। 

 

विराट कोहली (Virat Kohli) ने शनिवार को भारत की टेस्ट टीम (Indian Cricket Team) की कप्तानी छोड़ने (Kohli steps down as India's Test captain) का फैसला किया है। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए इस बात की जानकारी दी। 33 वर्षीय विराट कोहली ने हाल ही में भारत के T20I कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया था और बाद में दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले ODI कप्तान के रूप में हटा दिया गया था। बता दें कि हाल ही में विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका (South Africa) के हाथों तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा। 

विराट कोहली ने सोशल मीडिया पर लिखा भावुक संदेश

कोहली ने अपने संदेश में लिखा कि बीते सात सालों से लगातार कड़ी मेहनत और हर रोज टीम को सही दिशा में पहुंचाने की कोशिश रही। मैंने अपना काम पूरी ईमानदारी से किया और कोई भी कसर नहीं छोड़ी। लेकिन हर सफर का एक समयसीमा होती है, मेरे लिए टेस्ट की कप्तानी को खत्म करने का यही सही वक्त है।"सब कुछ किसी न किसी स्तर पर रुकना पड़ता है और मेरे लिए भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में, यह अब है। यात्रा में कई उतार-चढ़ाव भी आए हैं, लेकिन कभी भी प्रयास की कमी या विश्वास की कमी नहीं हुई है। मैं हमेशा अपने हर काम में अपना 120 प्रतिशत देने में विश्वास करता हूं, और अगर मैं ऐसा नहीं कर सकता, तो मुझे पता है कि यह करना सही नहीं है।

"मेरे दिल में पूर्ण स्पष्टता है और मैं अपनी टीम के प्रति बेईमान नहीं हो सकता। मैं बीसीसीआई को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उसने मुझे इतने लंबे समय तक अपने देश का नेतृत्व करने का मौका दिया और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि टीम के सभी साथियों को जिन्होंने खरीदा। टीम के लिए मेरे पास पहले दिन से ही विजन था और मैंने कभी किसी भी स्थिति में हार नहीं मानी। आप लोगों ने इस यात्रा को इतना यादगार और खूबसूरत बना दिया है।" Also Read Legends Cricket League 2022: Schedule, Teams, Squads, Dates, Broadcast, TV Channel, Live Streaming

कोहली ने अपने बयान में पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री और पूर्व कप्तान एमएस धोनी का भी शुक्रिया अदा किया। "रवि भाई और समर्थन समूह के लिए जो इस वाहन के पीछे इंजन थे जिसने हमें लगातार टेस्ट क्रिकेट में ऊपर की ओर ले जाया, आप सभी ने इस दृष्टि को जीवन में लाने में एक बड़ी भूमिका निभाई है। अंत में, एमएस धोनी के लिए एक बड़ा धन्यवाद, जिन्होंने विश्वास किया मुझे एक कप्तान के रूप में और मुझे एक सक्षम व्यक्ति के रूप में पाया जो भारतीय क्रिकेट को आगे ले जा सकता है।

BCCI ने विराट कोहली को उनके प्रशंसनीय नेतृत्व के लिए बधाई दी। उन्होंने 68 मैचों में भारत का नेतृत्व किया और 40 जीत के साथ भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान रहे हैं।