Movie prime
Aus vs NZ T20 WC Final: Marsh की धमाकेदार बल्लेबाजी ने तोड़ा NZ का चैम्पियन बनने का सपना, Aus बना T20 WC का नया विजेता।

T20 WC Final: ऑस्ट्रेलिया (Australia) टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाला छठा देश बन गया है। टीम ने फाइनल में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया।

 

ICC T20 WC Final 2021: ऑस्ट्रेलिया (Australia) टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाला छठा देश बन गया है। टीम ने फाइनल में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया। न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 172 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य को 2 विकेट पर हासिल कर लिया। मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) और डेविड वॉर्नर (David Warner) ने शानदार अर्धशतक लगाए। 

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है। टीम ने फाइनल में (T20 World Cup 2021) न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया। टीम ने पहली बार टूर्नामेंट के खिताब पर कब्जा किया। मैच में (Australia vs New Zealand) न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 172 रन बनाए। केन विलियमसन ने 85 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य को 18.5 ओवर में 2 विकेट पर हासिल कर लिया। मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) ने शानदार 77 रन की पारी खेली। साथ ही सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) ने धमाकेदार पारी खेलते हुए 53 रन बनाए। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाला छठा देश है। इससे पहले वेस्टइंडीज, भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और श्रीलंका ने खिताब पर कब्जा किया था.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कप्तान एरॉन फिंच (Aaron Finch) सिर्फ 5 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर आउट हुए। 15 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद मिचेल मार्श और डेविड वाॅर्नर ने दूसरे विकेट के लिए 92 रन जोड़कर टीम को जीत के करीब पहुँचा दिया। वॉर्नर ने 38 गेंद पर 53 रन बनाए, उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के लगाए। 

मिचेल मार्श ने इस वर्ल्ड कप में अपना दूसरा अर्धशतक जड़ा। इससे पहले उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 53 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने 50 गेंद पर नाबाद 77 रन बनाए इसमें उन्होने  6 चौके और 4 छक्के जड़े। साथ ही ग्लेन मैक्सवेल ने भी 28 रन की नाबाद पारी खेली और चौका लगा कर टीम को अपना पहला T20 World Cup जीता दिया। मिचेल मार्श को इस पारी के लिए Man of the Match चुना गया साथ ही डेविड वार्नर को Player of Series चुना गया। 
 




इससे पहले Aus ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी। डेरिल मिचेल (11) तेज गेंदबाज जोस हेजलवुड की गेंद पर आउट हुए। तेज बल्लेबाजी के लिए मशहूर मार्टिन गप्टिल (28) रंग में नहीं दिखे। उन्होंने 35 गेंद का सामना किया और 3 चौके लगाए। कप्तान केन विलियमसन ने धमाकेदार पारी (85 रन) खेलते हुए टीम के स्कोर को 170 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने 48 गेंद का सामना किया. 10 चौके और 3 छक्के लगाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से तेज गेंदबाज जोस हेजलवुड ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 16 रन दिए और 3 विकेट लिए साथ ही एडम जम्पा को 1 विकेट मिला।