Movie prime
Google Dedicates Google Doodle to Winter Solstice Great Conjunction: आज बेहद करीब आएंगे शनि और बृहस्पति,
Winter Solstice Great Conjunction: शनि और बृहस्पति ग्रह इससे पहले 17वीं शताब्दी में महान खगोलविद गैलीलियो केजीवनकाल में इतने पास आए थे। The Mithila Times | New Delhi, Winter Solstice Great Conjunction 21 December 2020: सौरमंडल (Solar System) में सोमवार को एक बड़ी खगोलीय घटना होने वाली है। इस घटना के दौरान सौरमंडल में दो ... Read more
 

Winter Solstice Great Conjunction: शनि और बृहस्‍पति ग्रह इससे पहले 17वीं शताब्दी में महान खगोलविद गैलीलियो केजीवनकाल में इतने पास आए थे।

Google Dedicates Google Doodle to Winter Solstice Great Conjunction: आज बेहद करीब आएंगे शनि और बृहस्पति,

The Mithila Times | New Delhi, Winter Solstice Great Conjunction 21 December 2020: सौरमंडल (Solar System) में सोमवार को एक बड़ी खगोलीय घटना होने वाली है। इस घटना के दौरान सौरमंडल में दो बड़े ग्रह बृहस्पति (Jupiter) और शनि (Saturn) एक दूसरे के बहुत ही नजदीक आने वाले हैं।धरती पर सेदेखने पर भी ये दोनों ग्रह एक जैसे ही दिखेंगे।यह अनोखी खगोलीय घटना 800 साल बाद होने जा रही है।इस खगोलीय घटना को गूगलने अपने गूगल डूडल में इस घटना का एक चित्र बनाकर लोगों को इस घटना के बारे में जानकारी दी है।गूगल ने अपने डूडल में सोमवारको शनि और बृहस्‍पति ग्रह को आपस में हाथ मिलाते दिखाया हैं। साथ ही डूडल में सर्दियों के मौसम को भी दर्शाया गया हैं।


ख़ास बात यह हैं कि इस से पहले शनि और बृहस्‍पति ग्रह  17वीं शताब्दी में महान खगोलविद गैलीलियो के जीवनकाल में इतने पासआए थे।इस घटना पर अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का कहना है कि हमारे सौरमंडल में दो बड़े ग्रहों का नजदीक आना बहुत दुर्लभ नहीं है।वैज्ञानिकों का कहना है की बृहस्पति ग्रह अपने पड़ोसी शनि ग्रह के पास से प्रत्येक 20 साल पर गुजरता है, लेकिन इतने नजदीक आनाबहुत ही खास है।


वैज्ञानिकों का कहना है कि दोनों ग्रहों के बीच केवल 0.1 डिग्री की दूरी रह जाएगी। वैज्ञानिकों का यह भी मानना है कि अगर मौसमअनुकूल रहा तो ये आसानी से सूर्यास्त के बाद भी पूरे विश्व भर से देखा जा सकता हैं।यह खगोलीय घटना 21 दिसंबर 2020 को होने जारही है।यह दिन साल का सबसे छोटा दिन माना जाता है।