Movie prime
What is ECI's cVIGIL Mobile App: जानें आप कैसे कर पाएंगे शिकायत

cVIGIL Mobile App: चुनाव आयोग ने सी-विजिल ऐप को चुनावों में होने वाली गड़बड़ियों को रोकने के लिए तैयार किया है। इसकी मदद से आप चुनावी आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी चुनाव आयोग को दे सकते हैं। 

 

cVIGIL Mobile App: चुनाव आयोग ने सी-विजिल ऐप को चुनावों में होने वाली गड़बड़ियों को रोकने के लिए तैयार किया है। इसकी मदद से आप चुनावी आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी चुनाव आयोग को दे सकते हैं। (PS: ECI)

क्या है सी-विजिल ऐप? What is cVIGIL Mobile App 

चुनाव आयोग ने चुनावों में होने वाली गड़बड़ियों को रोकने के लिए  cVIGIL Mobile App launch किया है। सी-विजिल मोबाइल एप्प एक एंड्रायड और आईफोन एप्लिकेशन है, जिसका उपयोग अधिसूचना की तारीख से आचार ​संहिता के उल्‍लंघनों की रिपोर्टिंग के लिए किया जाता है। इस ऐप की मदद से चुनावी राज्यों में लोग आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी चुनाव आयोग को दे सकते हैं। इस ऐप को सभी एंड्रॉयड और iOS यूजर्स इस्तेमाल कर सकते है। पिछले 3 साल से इस ऐप का इस्तेमाल लोकसभा और​ विधानसभा समेत सभी तरह के चुनावों में किया जा रहा है। इसे एप्प को एंड्रॉयड यूजर प्ले स्टोर से और आईफोन यूजर एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 

कैसे कर सकते हैं शिकायत?

इस  एप्प से शिकायत करने के लिए आप के पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन या आईफोन होना चाहिए। इसमें कैमरे, इंटरनेट कनेक्शन और GPS एक्सेस की जरूरत होती है। कोई भी नागरिक, आचार संहिता के उल्लंघन, मतदान की गड़बड़ियों की शिकायत या रिपोर्ट, इस एप्प के माध्यम से आसानी से कर सकते है।

How to use cVIGIL app?

  • यूज़र एप्प को प्ले स्टोर से और एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • ऐप इन्स्टॉल करने के बाद आपको नाम, पता, राज्य, जिला, विधानसभा और पिनकोड की जानकारी देते हुए रजिस्ट्रेशन करना होगा। 
  • शिकायत करने के लिए एक OTP की मदद से इसका वेरिफिकेशन किया जाएगा। 
  • वेरिफाई होने के बाद फोटो या कैमरे वाले विकल्प को सेलेक्ट करना होगा। 
  • आप कोई फोटो या फिर 2 मिनट तक की वीडियो ऐप पर अपलोड कर सकते हैं। फोटो या वीडियो से जुड़ी डिटेल्स को संबंधित कॉलम में भरना होगा। 
  • चुनाव आयोग को फोटो/वीडियो की लोकेशन भी पता चल जाती है। 
  • इसके बाद आपको एक यूनीक आईडी मिलेगी, जिसके जरिये आप अपनी शिकायत को ट्रैक कर सकते हैं।