Movie prime
Independence Day 2021: Google ने खूबसूरत Doodle के जरिए देशवासियों को दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई
Google Celebrates Indias 75th Independence Day With an Attractive Doodle Designed by Kolkata-based Guest Artist Sayan Mukherjee. नई दिल्ली, 15 अगस्त। देश आज अपना 75वा स्वतंत्रता दिवस मना रहा है हालांकि कोविड महामारी के कारण इस बार कहीं पर भी भव्य आयोजन नहीं किया गया। भारत को आजादी का ये पर्व बहुत से लोगों की ... Read more
 
Independence Day 2021: Google ने खूबसूरत Doodle के जरिए देशवासियों को दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई
The Google Doodle is an illustration by Kolkata-based guest artist Sayan Mukherjee (Photo Google)

Google Celebrates Indias 75th Independence Day With an Attractive Doodle Designed by Kolkata-based Guest Artist Sayan Mukherjee.

नई दिल्ली, 15 अगस्त। देश आज अपना 75वा स्वतंत्रता दिवस मना रहा है हालांकि कोविड महामारी के कारण इस बार कहीं पर भी भव्य आयोजन नहीं किया गया। भारत को आजादी का ये पर्व बहुत से लोगों की कुर्बानी देने के बाद मिला है। अगर आज हमारा देश खुली हवा में सांस ले रहा हैं तो इसके पीछे देश के लाखों लोगों ने बलिदान दिया है। देश के जश्न-ए-आजादी पर्व पर गूगल ने भी खास डूडल के जरिए देश को आजादी की शुभकामना दी है।

Google Doodle Today: कोलकाता के अतिथि कलाकार सयान मुखर्जी द्वारा डिज़ाइन किया गया डूडल, भारत के स्वतंत्रता दिवस को देश में विविध नृत्य रूपों के चित्रण के साथ मनाता है, जो इसकी “ऐतिहासिक प्रगति की सदियों में बनी सांस्कृतिक परंपराओं” को दर्शाता है।

यह भी पढ़े: स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) पर दोस्तों को भेजें ये खास Wishes और शायरी

मुखर्जी द्वारा सचित्र Google डूडल, भारत के विविध नृत्य रूपों को दर्शाता है। कलाकृति भरतनाट्यम की शास्त्रीय परंपरा को छऊ नृत्य के रूप में जाने जाने वाले भारतीय महाकाव्यों से नकाबपोश पुनर्मूल्यांकन के लिए चित्रित करती है।

भारत के स्वतंत्रता दिवस 2021 पर, Google ने एक बयान में कहा, “1947 में इस दिन की आधी रात को, स्वतंत्रता के लिए भारत का दशकों पुराना आंदोलन समाप्त हो गया क्योंकि राष्ट्र एक संप्रभु गणराज्य बन गया। आज का डूडल, जिसे कोलकाता, भारत के अतिथि कलाकार सयान मुखर्जी द्वारा चित्रित किया गया है, भारत के स्वतंत्रता दिवस और सदियों की ऐतिहासिक प्रगति में निर्मित इसकी सांस्कृतिक परंपराओं का जश्न मनाता है।” “Happy Independence Day, India!”

भारत की इस विविध सांस्कृतिक परंपरा पर विस्तार से बताते हुए, Google ने कहा कि देश, जो अनुमानित 1.3 बिलियन से अधिक लोगों या कुल वैश्विक आबादी का एक-छठा हिस्सा है, इसकी सीमाओं के भीतर हजारों अलग-अलग भाषाओं और जातीय समूहों की विशेषता है। “उपमहाद्वीप के 29 राज्यों में भारतीय अपनी स्वतंत्रता और बहुसांस्कृतिक भावना को पारंपरिक नृत्य प्रदर्शन जैसे रीति-रिवाजों के साथ मनाते हैं, जो क्षेत्रीय संस्कृति के आधार पर भिन्न होते हैं,”

मुखर्जी द्वारा सचित्र Google डूडल नृत्य के इन विविध रूपों को प्रदर्शित करता है। कलाकृति भरतनाट्यम (दूर बाईं ओर) की शास्त्रीय परंपरा को दर्शाती है, जो भारत में सबसे पुरानी भारतीय नृत्य शैली है, जिसकी उत्पत्ति तमिलनाडु में 3,000 साल पहले हुई थी। दूर दाईं ओर चित्रित, छऊ नृत्य के रूप में जाने जाने वाले भारतीय महाकाव्यों के नकाबपोश पुनर्मूल्यांकन की उत्पत्ति झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के पूर्वी राज्यों में हुई है।

डूडल पर बोलते हुए कलाकार सयान मुखर्जी ने कहा कि जब उनसे पहली बार संपर्क किया गया तो उन्होंने भारत की समृद्ध विरासत, संस्कृति और परंपरा के बारे में सोचना शुरू किया। उन्होंने कहा, “चूंकि भारत इतनी विविध आबादी वाला इतना विशाल देश है, केवल एक चीज है जो हम सभी को एक साथ रखती है और वह है विविधता में हमारी एकता,” उन्होंने कहा। “मैंने इसे डूडल से पकड़ने की कोशिश की।”

Sundar Pichai 

PM Narendra Modi