Movie prime
Delhi Lockdown News: दिल्ली में बंद होंगे सभी निजी दफ्तर, रेस्टोरेंट-बार भी रहेंगे बंद; आ गईं नई गाइडलाइंस

Delhi Lockdown News: दिल्ली में कोरोना के बढ़ते हालात को देखते हुए डीडीएमए ने संक्रमण रोकने के लिए नए और कड़े कदम उठाए हैं। राजधानी में अब सभी निजी दफ्तर पूरी तरह से बंद हो जाएंगे।

 

Delhi Lockdown News: दिल्ली में कोरोना के बढ़ते हालात को देखते हुए डीडीएमए ने संक्रमण रोकने के लिए नए और कड़े कदम उठाए हैं। राजधानी में अब सभी निजी दफ्तर पूरी तरह से बंद हो जाएंगे। अबतक के प्रतिबंधों के हिसाब से निजी दफ्तरों में 50 फीसदी क्षमता के साथ काम हो रहा था। इसके साथ ही रेस्टोरेंट और बार आदि भी बंद रहेंगे, हालांकि होम डिलीवरी सेवा चालू रहेगी।

ये है डीडीएमए की नई गाइडलाइन

  • दिल्ली विकास प्राधिकरण ने नया आदेश जारी करते हुए बताया है कि दिल्ली के वो सभी निजी दफ्तर जो गैर-जरूरी सेवाओं से जुड़े हैं वह पूरी तरह से बंद रहेंगे। वहां का काम वर्क फ्रॉम होम के नियम के तहत होगा। जो दफ्तर जरूरी सेवाओं से जुड़े हैं सिर्फ वही खुले रहेंगे।
  • सभी रेस्टोरेंट और बार भी आज से बंद रहेंगे। इसका मतलब है कि यहां आकर बैठकर खाना नहीं खाया जा सकेगा। हालांकि रेस्टोरेंट को यह इजाजत रहेगी कि वह होम डिलीवरी और टेक अवे की सेवाएं उपलब्ध कराते रहें।

आइए एक बार देखते हैं कि नई गाइडलाइन के मुताबिक वो कौन सी Exempted Category हैं, जिसके तहत आने वाले निजी दफ्तर खुल सकेंगे, बाकी सब (वर्क फ्रॉम होम) WFH करेंगे।

1. प्राइवेट बैंक। 
2. ज़रूरी सर्विस देने वाली कंपनियों के दफ्तर। 
3. इंश्योरेंस/मेडिक्लेम कंपनी। 
4. फार्मा कंपनियों के दफ्तर जिसमें प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन के प्रबंधन की जरूरत हो। 
5. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा नियमित संस्थाएं या इंटरमीडियरी। 
6. सभी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कॉरपोरेशन। 
7. सभी माइक्रोफाइनेंस संस्थान। 
8. अगर अदालतें/ ट्रिब्यूनल या कमीशन खुले है तो वकीलों के दफ्तर। 
9. कोरियर सर्विस। 

अगर कोई शख्स नियमों का उल्लंघन करता पाया गया तो वह आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 के सेक्शन 51-60 और आईपीसी की धारा 188 का दोषी होगा और इन्हीं धाराओं के तहत उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

null