Movie prime
Weight Loss: पेट की चर्बी कैसे कम करें? अपनाएं ये टिप्स जिससे तेजी से घटेगा आपका मोटापा
How To Lose Body Fat? How To Burn Belly Fat? Lose Belly Fat, Reduce Belly Fat, Fat Burning Fast, Exercise to Reduce Belly Fat How To Lose Weight Fast: पेट की चर्बी कैसे कम करें? अगर आप का मिशन वजन कम करना हैं, तो हम आपके इस मिशन में मदद कर सकते है। पेट पर ... Read more
 

How To Lose Body Fat? How To Burn Belly Fat? Lose Belly Fat, Reduce Belly Fat, Fat Burning Fast, Exercise to Reduce Belly Fat

Weight Loss: पेट की चर्बी कैसे कम करें? अपनाएं ये टिप्स जिससे तेजी से घटेगा आपका मोटापा

How To Lose Weight Fast: पेट की चर्बी कैसे कम करें? अगर आप का मिशन वजन कम करना हैं, तो हम आपके इस मिशन में मदद कर सकते है। पेट पर से जमी हुई चर्बी (Belly Fat) को कम करना बहुत ही कठि‍न है। यही वजह है क‍ि लोग गूगल पर बैली फैट कम करने के उपाय, पेट कम करने की एक्सरसाइज (Exercise), पेट कम करने से जुड़े व्यायाम तलाशते रहते हैं।

पेट की चर्बी कैसे कम करें? जानें वजन घटाने के उपाय

संतुलित आहार Diet Balanced

यदि आप अधिक वासा जलाना चाहते हैं, और अपने भूख पर नियंत्रण करना चाहते हैं तो आप को अपने आहार में प्रोटीन और फाइबर युक्त खाद्य प्रदार्थो को शामिल करना होगा। तथ्य के रूप में कई अध्ययनों में पाया गया है की उच्च-प्रोटीन आहार पेट के वासा के विकास को कम कर सकता हैं। एक अध्ययन के अनुसार उच्च-प्रोटीन आहार मांसपेशियों को बनाए रखता है और पाचन दर को बढ़ा देता है जिससे भूख कम लगती हैं। वजन घटाने के लिए व्यायाम करना बहुत ही अच्छा विकल्प है। लेक‍िन यह तभी सफल है जब आप अपने डाइट पर भी ध्यान बराबर बनाएं रखें। तो चल‍िए जानते हैं वजन घटाने के उपाय, जो हैं हम सबके किचन में ही है –
1. विटामिन सी एक तरल न्यूट्रिएंट है जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट सप्लाई करता है। वजन कम (Lose Weight)करने के लिए यह पोषक तत्व बेहद अहम हैं, क्योकि विटामिन सी मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में मददगार है जो फैट बर्न करने के आपके लक्ष्य को पूरा कर सकता है। 
2. मीठे में चीनी की जगह नेचुरल हनी, गुड़ या फलों का सेवन करें। फाइबर में आप ओट्स, ब्लैकबेर्रिएस, स्प्राउट्स इत्यादि और उच्च-प्रोटीन में अंडा, मांस, पनीर, दूध ले सकते हैं अपने शरीर की क्षमता के अनुसार। संतुलित आहार आपके वजन कम करने के प्रयासों में सहायता करता हैं।

उचित व्यायाम Weight Lose Excercise

1. सुबह उठाकर एक गिलास गर्म पानी में शहद और नींबू का रस मिला कर पिए। उसके बाद खाली पेट व्यायाम करें। सुबह का व्यायाम और समय के अपेक्षा ज्यादा असर दार होता हैं। 

2. अपना व्यायाम बदले क्योकि रोज एक जैसे व्यायाम करने पर शरीर को उसकी आदत हो जाती है फिर वह व्यायाम ज्यादा असर नहीं करते। इसलिए, हर बार अपने व्यायाम को बदलें जिससे शरीर को कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी और कैलोरी के बर्न करने की मात्रा में वृद्धि होगी। 

3. कार्डियो एक्सरसाइज करें क्योकि इस एक्सरसाइज से आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा कैलोरी जला सकते हैं। 

4. आपके लिए व्यायाम की अवधि को बदलना भी बहुत महत्वपूर्ण हैं। दिन प्रतिदिन अपने व्यायाम और व्यायाम के समय में बदलाव लाते रहें। ऐसा करने से आपके प्रदर्शन में और अधिक सुधार आएगा। 

5. इन सब के साथ आपको एक अच्छी नींद लेना भी बहुत जरुरी है क्योकि अध्ययनों के अनुसार अच्छी नींद वासा के जलने में मदद करती है और वजन कम करती है।

6. इन छोटे छोटे सुझावों को अपनाने से आप अपनी वासा जलाने में सफल हो सकते हैं लेकिन ध्यान रहें इन सब को अपने शरीर के क्षमता के अनुसार ही करे क्योकि सभी की शरीर की क्षमता अलग अलग होती हैं। इसलिए, जो आपके शरीर के अनुकुल हो उन्हीं को करने की कोशिश करें।  

Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें। The Mithila Times इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता।