Movie prime
UPSC Mains Exam में एक प्रभाव पूर्ण निबंध कैसे लिखें ?
निबंध कैसे लिखा जाए, उसमें क्या लिखा जाए, उसका स्ट्रक्चर क्या है और उसे किस तरह उसे सजाया जाए जिससे निबंध में अच्छा नंबर मिले ? How to write an Essay ? The Mithila Times | ✍ Nitish Bhaskar Jha | New Delhi, UPSC Mains Exam में एक प्रभाव पूर्ण निबंध कैसे लिखें ? आज में ... Read more
 

निबंध कैसे लिखा जाए, उसमें क्या लिखा जाए, उसका स्ट्रक्चर क्या है और उसे किस तरह उसे सजाया जाए जिससे निबंध में अच्छा नंबर मिले ?

UPSC Mains Exam में एक प्रभाव पूर्ण निबंध कैसे लिखें ?

How to write an Essay ?

The Mithila Times | ✍ Nitish Bhaskar Jha | New Delhi, UPSC Mains Exam में एक प्रभाव पूर्ण निबंध कैसे लिखें ? आज में आपको अपने अनुभव के आधार पर यह बताने जा रहा हु की कैसे हम एक प्रभाव पूर्ण निबंध लिख सकते है , जिससे की हम एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त कर सकें। तो मुझे जहां तक पता है, अनुभव है उसके अनुसार मैं इसका समाधान आप लोगों को बताना चाहता हूं। मैं आशा करता हूं कि आप लोगों को काफी मदद मिलेगा और एक अनुरोध भी करना चाहता हूं कि आप लोग निबंध लिखें।
निबंध लिखने से एक फायदा और भी है की आपका लेखन कला जो है वह काफी विकसित हो जाएगा आपकी सोचने की क्षमता भी कई गुना बढ़ जाएगी और जनरल स्टडीज से लेकर के शुद्धि अशुद्धि तक के परेशानियों से काफी हद तक हमारा तकलीफ है दूर हो सकता है जीएस पेपर में भी इसका फायदा है और सबसे बड़ी बात की हमें जो मेंस में क्वेश्चन लिखना है उसकी हैबिट भी निबंध से काफी हद तक तैयार हो जाएगी निबंध लिखने के लिए जरूरी नहीं है की आप IAS Asprint Hi Ho एक सामान्य व्यक्ति भी अगर निबंध लिखें तो उनकी कई गुणों में उनको सहायता मिल सकते हैं इसलिए मेरी सलाह है कि आप लोगों निबंध लिखें। अब मैं यह बताता हूं कि निबंध में क्या लिखना चाहिए जिससे हमारा निबंध, सुनहरा दिखे खूबसूरत दिखे।
अक्सर हम देखते हैं की हम कोई भी क्वेश्चन को अगर रचनात्मक स्वरूप देते हैं तो हमें अच्छा मार्क मिलता है यह आप लोग भी अपने जीवन में देखे होंगे क्योंकि सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है उसका व्याख्या और अगर व्याख्या शब्द के रूप में ना करके चित्रकला के रूप में किया जाए तो हमें कोई भी प्रश्न के उत्तर में अच्छा नंबर मिलता है इसका अंदाजा मुझे 10th क्लास से ही है। 
इसलिए निबंध में आप point banaaiye, heading dijiye Jo important fact hai use  underline kijiye, कुछ तथ्यों को भी दर्शाइए, कुछ महान व्यक्ति के सोच विचार को भी अपने निबंध से जोड़िए इससे क्या होता है आपका निबंध सुनहरा दिखने लगता है और प्रमाणिकता लगने लगता है। जैसे कोई एक पॉइंट आप लिखते हैं तो उसे कुछ तथ्यों, कुछ उदाहरण से स्पष्ट कीजिए जिससे लगे कि आप जो लिखे हैं शत प्रतिशत सही है और इससे आपके निबंध में रचनात्मक दृष्टिकोण आएगा , प्रमाणिकता आएगा , स्पष्टीकरण आएगा इस तरह अगर आप लिखें तो यह कतई नहीं लगेगा की आप का सोच गंभीर नहीं है , आपको सामाजिक तत्वों का ज्ञान नहीं है और इसमें कोई शक नहीं की आपको अच्छे अच्छे नंबर नहीं मिलेंगे। अतः थोड़ा बेहतर ढंग से लिखें और जितना ही शब्द लिखें उसमें लगना चाहिए की वह शब्द अपने आप में महान है और अगर आपका शब्द महान है तो तो आपका व्यक्तित्व महान है और आईएएस बनने के लिए चाहिए ही क्या एक अच्छा व्यक्तित्व वाले इंसान ही तो चाहिए जो हमारे समाज , कानून व्यवस्था , हमारे अधिकार और गरिमा को बनाए रखें यह सब आपमें तभी आ सकता है जब आप एक अच्छे व्यक्तित्व वाले व्यक्ति हैं मैं आशा करता हूं कि आप लोग समझ गए होंगे मेरे शब्दों के भावना को और बाद बाकी तो आप लोग समझदार हैं।