Bihar Weather News: हीट वेव की चपेट में बिहार, 13 जिलों में हीट वेव का अलर्ट, बाहर न निकलें तो बेहतर

Bihar Weather News Today: बिहार राज्य का तापमान अपने चरम सीमा पर है। राज्य में पश्चिम से आने वाली गर्म हवाएं कहर बरपाने लगी हैं। बुधवार को बक्सर एवं नवादा में दिन भर लू चलती रही।

Bihar Heat Wave Update: अप्रैल माह में ही दक्षिण बिहार में लगातार आसमान से आग बरस रही है। बुधवार को बिहार में बक्सर सबसे गर्म जगह रहा। बक्सर में बुधवार को अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और हीट वेव (Heat Wave) के हालात रहे। दूसरा सबसे गर्म शहर नवादा रहा। यहां का अधिकतम तापमान 44 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। कुल आठ जिलों में अधिकतम पारा 43 डिग्री के पार रहा। गया में इस सीजन की सबसे अधिक गर्मी रही और पारा इस साल के शिखर पर रहा। 30 अप्रैल से तापमान में थोड़ी गिरावट से आंशिक राहत मिल सकती ही।

सामान्य से पांच डिग्री अधिक तापमान रहने की वजह से बुधवार को पटना ( 42.8 डिग्री ), बक्सर सहित आठ जिले हीट वेव की चपेट में रहे। रोहतास ( 43.2), शेखपुरा (43.2), जमुई(43.4), औरंगाबाद (43.5) , बांका (43.5) और नवादा (44 डिग्री) में हीट वेव रहा। मौसम विभाग ने गुरुवार को 13 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है।

30 अप्रैल और एक मई को 19 जिलों में बारिश (Rain in Bihar)

उत्तर बिहार की ओर पुरवा का प्रवाह बना है। इस वजह से पछुआ दक्षिण बिहार के अधिकतर जिलों तक ही सिमट गयी है। वातावरण में नमी होने और इसी बीच तापमान में वृद्धि की वजह से उत्तर बिहार के कई जिलों में गरज तड़क की स्थिति बन रही है। मौसम विभाग ने 19 जिलों में 30 अप्रैल और एक मई को मेघ गर्जन के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया और कटिहार में 30 अप्रैल और एक मई को मेघगर्जन के साथ बारिश हो सकती है।

इन 13 जिलों में गुरुवार को हीट वेव का अलर्ट (Heat Wave in Bihar)

बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, जहानाबाद, नवादा, नालंदा और शेखपुरा और भागलपुर

इन सात जिलों में शुक्रवार को हीट वेव का अलर्ट

बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, अरवल, गया

Leave a Comment

%d bloggers like this: