Thursday, September 22
Shadow

दिल्ली में 7 सर्वश्रेष्ठ बीबीए कॉलेज (BBA Colleges in Delhi)

अगर आपने 12वीं के बाद BBA ( Bachelor of Business Administration ) कोर्स के साथ अपना करियर बनाने का सोचा है और आप अपने बेहतर भविष्य के लिए दिल्ली के बेस्ट BBA कॉलेज की तलाश कर रहे हैं, तो अच्छी प्लेसमेंट के साथ बेहतर लाइफ पा सके, इसलिए यहां हम आपको दिल्ली के साथ 7 बेस्ट BBA कॉलेज के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं 

1. Fairfield Insitute of Management of Technology (FIMT)

    यह दिल्ली का एक उच्च स्तरीय शिक्षा संस्थान है, जो सेमी प्राइवेट कॉलेज के रूप में गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से संबद्ध है। इसकी स्थापना लगभग 14 वर्ष पूर्व 2008 में हुई थी, यहां BBA के अलावा भी और अलग-अलग प्रकार के अंडरग्रैजुएट कोर्स कराए जाते हैं, जिसमें आर्ट, लॉ, कॉमर्स और मैनेजमेंट के कोर्स शामिल है। FIMT में एडमिशन के लिए GGSIPU द्वारा आयोजित किए जाने वाले कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) देना होना है, इसके आधार पर ही किया जाता है।

      FIMT के पास अपने छात्रों के लिए कैंपस प्लेसमेंट को आसान बनाने के लिए गए प्लेसमेंट ड्राइव और कई प्लेसमेंट अवसरों का भी आयोजन किया जाता है। गोदरेज, हौंडा,  एचपी,आईसीआईसीआई बैंक जैसे कई टॉप कंपनी में प्लेसमेंट का ऑफर FIMT के छात्रों को मिलता है। इसके अतिरिक्त प्लेसमेंट के लिए कई बड़ी कंपनियों से इंडस्ट्रियल टाइ अप भी किया गया है। FIMT काफी हाई क्वालिटी फैसिलिटी वाला एनवायरनमेंट है।  यहां लाइब्रेरी, मूड कोट, आईटी डिपार्टमेंट, ऑडियो वीडियो डिपार्टमेंट जैसे कई सुविधा भी है। कॉलेज की पूरी जानकारी के लिए वेबसाइट www.fimt.ggsipu.org या call 011- 25063208 से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। FIMT का मुख्य उद्देश्य भारत में डिस्टेंस एजुकेशन को बढ़ावा देना, सहयोग करना और उसके लिए निर्धारित करने के साथ नवीन शिक्षण तकनीकों को मजबूत कर के छात्रों का समग्र विकास करना है।

 2. Shaheed Sukhdev College of Business Studies, Rohini (SSCBS) 

     यह दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध है, जो मैनेजमेंट और इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में उत्कृष्ट और शिक्षा प्रदान करता है। यूजीसी और मानव संसाधन मंत्रालय की पहल पर दिल्ली प्रशासन द्वारा इसे 1987 में स्थापित किया गया है। यह दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतर्गत ग्रेजुएट और मैनेजमेंट स्कूल था।  कॉलेज की पूरी जानकारी के लिए वेबसाइट www.sscbs.du.ac.in या call 011- 21700284 से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

3. Indian Institute of planning and management (IIPM )

     IIPM की स्थापना 1973 में डॉ एम के चौधरी द्वारा की गई थी। IIPM भारत के बेस्ट एजुकेशनल इंस्टिट्यूट में से एक माना गया है। भारत के शीर्ष 10 बिजनेस स्कूलों में आठवें स्थान पर रखा गया है। कॉलेज की पूरी जानकारी के लिए वेबसाइट www.iipm.in या call 080- 41102427 से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह ऐसा संस्थान है जो देश के साथ-साथ विदेशों में भी प्लेसमेंट के अवसर देता है।

4. Jagannath Institute of Management Studies (JIMS), Vasant Kunj 

     1993 में स्थापित किया गया,  जगन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट स्टडीज भारत का एक प्रमुख बिजनेस स्कूल में से हैं। यह भी गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय दिल्ली से संबंद्ध है। प्रबंधन और अध्ययन तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट संस्थान के रूप में JIMS ने हमेशा कॉर्पोरेट जगत के बदलती जरूरत के अनुसार  पाठ्यक्रम को तैयार किया है। JIMS में GGSIPU के कॉमेंट एंट्रेंस एग्जाम (CET) के द्वारा परीक्षा में योग्यता के आधार पर काउंसलिंग के माध्यम से प्रवेश दिया जाता है। कॉलेज की पूरी जानकारी के लिए वेबसाइट www.jimsindia.org या call 045- 27042284 से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

5. Bharati Vidyapeeth University Institute of Management and research (BVIMR)

    यह मैनेजमेंट से सम्बंधित कोर्स कराने वाला एक प्राइवेट इंस्टिट्यूट है। यह इंस्टीट्यूट NAAC-A से संबद्ध है। BU-MET को क्लियर करने के बाद BVIMR में बीबीए कोर्स में प्रवेश लिया जा सकता है। इस इंस्टिट्यूट के माध्यम से एचडीएफसी, एचएसबीसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, विप्रो जैसी बड़ी कंपनियों के साथ प्लेसमेंट के अवसर मिल सकते हैं।कॉलेज की पूरी जानकारी के लिए वेबसाइट www.bvimr.com या call 011- 25284396 25286442 से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

6. Vivekananda Institute of Professional Studies (VIPS)

    VIPS शिक्षा के क्षेत्र में हमेशा नये नये पाठ्यक्रम के प्रति प्रतिबद्ध रहने वाला संस्थान में से एक है। यह प्राइवेट कॉलेज है, जो गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से संबंद्ध है। यह संस्थान में भी GGSIPU CET के माध्यम से प्रवेश लिया जा सकता है। यह संस्थान की स्थापना 1997 में डॉ एस सी व्रत द्वारा किया गया था। यहां बीबीए के अलावा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, स्कूल ऑफ लॉ एंड एजुकेशन जैसे पाठ्यक्रम में संचालित किए जाते हैं।कॉलेज की पूरी जानकारी के लिए वेबसाइट www.vips.edu या call 9319299512, -13, – 14, – 15  25286442 से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

7. Lingaya’s Lalita Devi Institute of Management and Science (LLDIMS )

    गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से संबंद्ध यह एक प्राइवेट मैनेजमेंट संस्थान है। जो मंडी रोड दिल्ली में 2005 से स्थापित है, इसकी स्थापना का श्रेय गड्ढे चैरिटेबल ट्रस्ट को जाता है। यहां बीबीए पाठ्यक्रम के अलावा बीसीए, बीकॉम, बीएड, बीजेएमसी जैसे अंडरग्रैजुएट कोर्स कराए जाते हैं। चूंकि यह संस्थान भी गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी संबंधित है, इसलिए यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित कॉमन एंट्रेंस टेस्ट और काउंसलिंग के उपरांत ही LLDIMS के पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया जा सकता है। वेल डिसिप्लिन कॉलेज में से एक है, जिसमें अनुभवी फैकल्टी के साथ स्पोर्ट्स रूम, क्लास रूम, लैब्स, कैंटीन जैसे सारी सुख सुविधाएं युक्त इंफ्रास्ट्रक्चर है, जो काफी ज्यादा बेहतरीन है। इस कॉलेज की पूरी जानकारी के लिए वेबसाइट www.lldims.org.in या call toll free number 1800 257 5611 से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

           तो दोस्तों हमने यहा Bachelor of Business Administration (BBA) या अन्य प्रोफेशनल कोर्स कराने वाले दिल्ली के 7 बेस्ट कॉलेज से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी आपसे शेयर की है। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको दिल्ली में बीबीए कोर्स करने के लिये कोई और इंस्टिट्यूट को सर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो,तो इसे शेयर जरूर करें।