जम्मू के बच्चे अब राज्य में ही प्राप्त कर सकेंगे पैरामेडिकल की शिक्षा: IPHH Jammu

IPHH Jammu: पैरामेडिकल पाठ्यक्रम स्वास्थ्य सेवा में रोजगार उन्मुख शैक्षणिक कार्यक्रम है। पैरामेडिकल शिक्षा (Paramedical education) प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी  रोगियों के लिए विभिन्न बीमारियों के निदान हेतु विभिन्न आवश्यक और प्रौद्योगिकी साधनों का परीक्षण प्राप्त करते हैं। अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों की मदद करने हेतु सहायक से लेकर नर्स तक की शिक्षा पैरामेडिकल के अंतर्गत होती है। इसमें नर्सिंग, ऑप्टोमेट्री, फिजियोथैरेपी, अनुसंधान, न्यूरोफिजियोलॉजी, प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी आदि पाठ्यक्रम को शामिल किया गया है। इसकी शिक्षा को प्राप्त करने के बाद बच्चे अपना भविष्य नर्सिंग केयर, केयर टेकर, कार्डिक  तकनीशियन, फिजियोथैरेपिस्ट, डायलिसिस तकनीशियन,अटेंडेंट आदि क्षेत्रों में  बना सकते हैं।  वर्तमान में स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रशिक्षित पैरामेडिकल कर्मचारियों की बहुत कमी है, इसलिए भविष्य में इसके लिए बहुत स्कोप माना जा सकता है।

IPHH अब Jammu में भी

Paramedics education in Jammu

जम्मू और कश्मीर के कई विद्यार्थी अच्छी पैरामेडिकल कॉलेज (Paramedical college Jammu) से शिक्षा प्राप्त करने के उद्देश्य से राज्य के बाहर बेहतर पैरामेडिकल  को शिक्षा संस्थान की तलाश करते हैं। हालांकि राज्य में भी कई तरह मेडिकल कॉलेज है,  जो जम्मू के छात्र-छात्राओं को इंटर्नशिप के साथ पैरामेडिकल के शिक्षा  अन्य पाठ्यक्रम के साथ उपलब्ध कराता है, लेकिन यह संस्थान केवल राज्य से मान्यता प्राप्त है। जबकि ज्यादातर छात्र- छात्राएं  ऐसे संस्थान से शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं,  जो पूरे भारत में मान्यता प्राप्त हो। छात्र- छात्राओं  के सपनों को मंज़िल तक पहुंचाने के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड हाइजीन (IPHH Jammu)जल्द ही अपना ब्रांच जम्मू में खोलने जा रहा है। जिसके लिए सारी प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है और अब अभ्यर्थी से संस्थान के वेबसाइट www.iphhparamedic.in पर दिए गए नंबर पर संपर्क करके प्रवेश संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

विदित हो कि IPHH संस्थान देश में 46 सालों से केवल पैरामेडिकल शिक्षा उपलब्ध करा रही है। यह देश का सबसे पुराना और सबसे बेहतरीन संस्थान है और अब यह जम्मू और कश्मीर (IPHH in Jammu & Kashmir) में अपने ब्रांच खोल रहा है। इससे राज्य के बाहर जाकर पैरामेडिकल की शिक्षा पाने की चाहत रखने वाले छात्र-छात्राओं को संस्थान द्वारा बेहतरीन सौगात दी जा रही है। जिससे अब जम्मू के साथ-साथ जम्मू के पड़ोसी राज्य के बच्चे भी जम्मू राज्य में प्राप्त कर पाएंगे बेहतर पैरामेडिकल के शिक्षा। IPHH केवल संस्था मात्र नहीं है अपितु एक ऐसा माध्यम है, जिसने हर साल देश को बेहतर स्वास्थ्य सेवा से प्रेरित कर्मचारी उपलब्ध कराये है।

Leave a Comment

%d bloggers like this: