DMLT Course Meaning in Hindi, फीस, योग्यता और सैलरी

अगर आप मेडिकल फील्ड में करियर बनाने की सोच रहे हैं, लेकिन आपके घर की आर्थिक स्थिति मेडिकल की पढ़ाई के स्तर की नहीं है, तो DMLT Course आपके सपने को उड़ान दे सकता है। DMLT एक ऐसा प्रोफेशनल कोर्स है, जिसे बहुत ही कम फीस के साथ किया जाकर  प्राइवेट और गवर्नमेंट  दोनों क्षेत्रों में जॉब करने का अवसर प्राप्त किया जा सकता है।

DMLT का कोर्स डिटेल्स:

DMLT कोर्स का पूरा नाम Diploma In Medical Laboratory Technology है। यह एक प्रकार का पैरामेडिकल प्रोफेशनल कोर्स है, जो 2 साल से 6 महीने की अवधि का होता है। इसमें 2 साल कॉलेज में फुल कोर्स कराए जाते हैं और अगले 6 महीने में किसी भी हॉस्पिटल में इंटर्नशिप दिया जाता है।

DMLT डिप्लोमाधारक का काम क्या है?

DMLT डिप्लोमाधारक एक लैब टेक्नीशियन होता है, जिसका काम डॉक्टरों के एडवाइस के अनुसार मरीज के डायग्नोसिस प्रक्रिया को पूर्ण कराना होता है, जिसमें ब्लड टेस्ट, यूरिन टेस्ट आदि शामिल है।

DMLT कोर्स के लगने वाले फीस

DMLT कोर्स के लिए फीस कॉलेज पर डिपेंड करता है। सरकारी कॉलेज इसमें इस कोर्स को लगभग ₹30 से ₹60 हज़ार के बीच किया जा सकता है, लेकिन निजी कॉलेज में इस कोर्स को करने में लगभग ₹2 से ₹3 लाख तक का खर्चा आ सकता है। निजी कॉलेज की फीस अपने कॉलेज के स्ट्रक्चर अनुसार तय होता है।

DMLT कोर्स की योग्यता:

 न्यूनतम योग्यता 12वीं होनी चाहिए।  फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी के साथ 12वीं कम से कम 50% से पासआउट हो।

  • ST और SC के लिए न्यूनतम अंक 45% रखा गया है।
  • 12वीं PCM से करने वाले इसके लिए योग्य नहीं होंगे।
  • आवेदक की न्यूनतम उम्र 17 वर्ष होनी चाहिए।

 दसवीं के बाद DMLT कोर्स :

 आप दसवीं के बाद कम फीस में मेडिकल जाना चाहते हैं, तो DMLT आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है,  लेकिन आपको DMLT कोर्स में प्रवेश लेने से पहले 11वीं और 12वीं को PCB से पास करना होगा। 12वीं में जितना अच्छा नंबर आएगा, आपके लिए उतना ही लाभदायक होगा।

 12वीं के बाद DMLT कोर्स:

 12वीं करने के दौरान भी DMLT कोर्स में एडमिशन पाने के लिए इसके एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। PCB में 12वीं अच्छे नंबर से पास करने के बाद आप DMLT कॉलेज के वेबसाइट पर फॉर्म भर सकते हैं। DMLT कोर्स में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम लिए जाते हैं। यह एंट्रेंस एग्जाम 100 नंबर का होता है, जिसमें प्रत्येक प्रश्न 02 अंक के यानि कुल 50 प्रश्न होते हैं। यहां कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। DMLT कोर्स के एंट्रेंस एग्जाम में फिजिक्स से 12 केमिस्ट्री से 13 और बायोलॉजी se 25 प्रश्न होते हैं। इसलिए 12वीं में PCB की पढ़ाई अच्छे से करनी होती है। इस एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद आपको सीधे कॉलेज  में एडमिशन मिल जाएगा।

 कितनी मिलती है सैलरी?

DMLT कोर्स करने के बाद बनने वाले लैब टेक्नीशियन को प्राइवेट क्षेत्र में ₹10 से ₹15 हज़ार तक की सैलरी मिलती है। जबकि गवर्नमेंट संस्थान में नियुक्ति होने पर प्रत्येक माह ₹25 से ₹30 हज़ार तक का वेतन प्राप्त किया जा सकता है। 

डीएमएलटी कोर्स College

DMLT CollegeAddressWebsite
TNMC-Topiwala National Medical CollegeMumbai, Maharashtra, Indiahttp://www.tnmcnair.com/
GCP-Gandhi College of PharmacyKarnal, Haryana, Indiahttp://gcpknl.com/
IIMS-Indore Institute Of Medical SciencesIndore, Madhya Pradesh, Indiawww.saimsonline.com
SPU-Sardar Patel UniversityAnand, Gujarat, Indiahttp://www.spuvvn.edu/

For more information about DMLT Programme, contact Institute of Public Health & Hygiene‘s state-of-the-art course.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *