Movie prime
Happy Raksha Bandhan 2021 Wishes, Images, Quotes, Shayari in Hindi
Happy Raksha Bandhan: Raksha means safety and Bandhan means bond. Raksha Bandhan or Rakhi is an important Hindu festival, dedicated to brothers and sisters. On this auspicious day, sisters tie a thread on her brother’s wrist and pray for his long and prosperous life. In return, the brother gives a token of love to his ... Read more
 

Happy Raksha Bandhan: Raksha means safety and Bandhan means bond. Raksha Bandhan or Rakhi is an important Hindu festival, dedicated to brothers and sisters. On this auspicious day, sisters tie a thread on her brother’s wrist and pray for his long and prosperous life. In return, the brother gives a token of love to his loving sister.

Happy Raksha Bandhan 2021 Wishes, Images, Quotes, Shayari in Hindi
Banner vector created by Starline – www.freepik.com

Rakhi 2021: सावन मास के मुख्य त्यौहार रक्षाबंधन की ख़ुशी में आज मै आप सभी के साथ Raksha Bandhan Wishes in Hindi Language में शेयर करने जा रहा हूँ जिसको आप अपने प्रिय भाई और अपनी प्यारी बहन के साथ सोशल मीडिया के मध्यम से शेयर करे।

Raksha Bandhan 2021: रक्षा-बंधन भारत के प्रसिद्ध त्यौहारों में से एक है। रक्षा बन्धन एक हिन्दू व जैन त्यौहार है जो प्रतिवर्ष श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। रक्षा बन्धन में राखी या रक्षासूत्र का सबसे अधिक महत्त्व है। रक्षाबंधन Raksha Bandhan भाई बहन के रिश्ते का प्रसिद्ध त्योहार है, रक्षा-बंधन यानि – रक्षा का बंधन, एक ऐसा रक्षा सूत्र जो भाई को सभी संकटों से दूर रखता है। यह त्योहार भाई-बहन के बीच स्नेह और पवित्र रिश्ते का प्रतिक है। इस दिन बहनें अपने भाई के दायें हाथ पर राखी बाँधकर उसके माथे पर तिलक करती हैं, फिर बहन और भाई दोनों एक दूसरे को मिठाई खिलाते है ।

2021 में रक्षा बंधन कब है?  Raksha Bandhan Kab Hai

Raksha Bandhan 2021: भाईबहन के प्रेम का प्रतीक रक्षा बंधन का पर्व आने वाला है। इस साल यह पर्व 22 अगस्त 2021 रविवार के दिन मनाया जाएगा।

Get Raksha Bandhan Special Discount UpTo 70% On Amazon 

Raksha Bandhan 2021 Date

Raksha Bandhan 2021 : साल 2021 में रक्षा बंधन 22 अगस्त रविवार (22nd August 2021, Sunday) के दिन मनाया जायेगा। पूर्णिमा (Purnima) तिथि 21 अगस्त शाम से शुरू होगी और 22 अगस्त को रक्षा बंधन का त्योहार पूरे भारतवर्ष में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाएगा।

Date: 22-08-2021 | Day: Sunday

रक्षा बंधन 2021 शुभ मुहूर्त (Rakhi 2021 Shubh Muhurat)

Raksha Bandhan 2021: हर साल सावन की पूर्णिमा को मनाया जाने वाला रक्षाबंधन इस साल भी पूर्णिमा के दिन ही 22 अगस्त को मनाया जाएगा। आइए जानते हैं साल 2021 में राखी बांधने के लिए क्या है शुभ मुहूर्त

  • रक्षा बंधन पूर्णिमा तिथि का आरंभ21 अगस्त 15.45 से
  • रक्षा बंधन पूर्णिमा तिथि का समापन22 अगस्त 17.58 तक
  • रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त05.50 AM से 18.03 PM तक
  • रक्षा बंधन की समय अवधि12 घंटा 11 मिनट
  • रक्षा बंधन में दोपहर का समय 13.44 PM से 16.23 PM तक
  • रक्षा बंधन के दिन प्रदोष काल 20.08 PM से 22.18 PM तक
  • अभिजीत मुहूर्त12.04 PM से 12.58 PM
  • अमृत काल 09.34 AM से 11.07 AM
  • ब्रह्म मुहूर्त – 04.33 AM से 05.21 AM
  • विजय मुहूर्त 02.09 PM से 03.01 PM
  • गोधूलि बेला– 06.14 PM से 06.38 PM
  • निशिता काल 11.39 PM से 12. 23 AM तक 23 अगस्त
  • भद्रा काल05.34 AM से 06.12 AM तक

Raksha Bandhan 2021: रक्षाबन्धन के पर्व में राखी या रक्षासूत्र का सबसे अधिक महत्त्व होता है। हिन्दू धर्म के सभी धार्मिक अनुष्ठानों में रक्षासूत्र बाँधते समय कर्मकाण्डी पण्डित या आचार्य संस्कृत में एक श्लोक का उच्चारण करते हैं, जिसमें रक्षाबन्धन का सम्बन्ध राजा बलि से स्पष्ट रूप से दृष्टिगोचर होता है।

Raksha Bandhan Images

Happy Raksha Bandhan 2021 Wishes, Images, Quotes, Shayari in Hindi
Festival vector created by freepik – www.freepik.com

Rakhi images 2021

Background vector created by pikisuperstar – www.freepik.com

रक्षा सूत्र मंत्र

येन बद्धो बलिराजा दानवेन्द्रो महाबल:।
तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल ॥

इस श्लोक का हिन्दी भावार्थ है- “जिस रक्षासूत्र से महान शक्तिशाली दानवेन्द्र राजा बलि को बाँधा गया था, उसी सूत्र से मैं तुझे बाँधता हूँ। हे रक्षे (राखी)! तुम अडिग रहना (तू अपने संकल्प से कभी भी विचलित न हो।)”

Raksha Bandhan SMS in Hindi

चंदन का टीका रेशम का धागा;
सावन की सुगंध बारिश की फुहार;
भाई की उम्मीद बहना का प्यार;
मुबारक हो आपको ”रक्षा-बंधन” का त्योहार।
ये लम्हा कुछ ख़ास हैं,
बहन के हाथों में भाई का हाथ हैं,
ओ बहना तेरे लिए मेरे पास कुछ ख़ास हैं
तेरे सुकून की खातिर मेरी बहना,
तेरा भाई हमेशा तेरे साथ हैं ….!!!

Raksha Bandhan HD Photo

Rakhi Message, WhatsApp Status, in Hindi

आया राखी का त्यौहार ,
छाई खुशियों की बहार ,
एक रेशम की डोरी से बाँधा ,
एक बहन ने अपने भाई की कलाई पर प्यार।

“चावल की खुशबु और केसर का सिंगार,
राखी, तिलक, मिठाई और खुशियों की बौछार,
बहनों का साथ और बेसुमार प्यार,
मुबारक हो आपको राखी का त्यौहार !!

Rakhi Wishes in Hindi for Brother

“वो बचपन की शरारते, वो झूलों पे खेलना
वो माँ का डांटना, वो पापा का लाड-प्यार
पर एक चीज़ और जो इन सब में ख़ास है
वो है मेरी प्यारी बहन का प्यार”
रक्षाबंधन की शुभकामनाएं 2021

राखी के इस पवित्र धागे में है बंधा ढेर सारा स्नेह…
ढेर सारा प्यार और असीम लाड-दुलार..
राखी पर दो यही अशीष…
सदा खिला रहे तुम्हारा संसार..
रक्षाबंधन के त्यौहार की ढेर सारी शुभकामनाए !!

भाई जैसा दुनिया में कोई नहीं रुलाता भी है, और मनाता भी है।

Happy Raksha Bandhan Wishes in Hindi For Sister

1. “वो बचपन की शरारते,वो झूलों पे खेलना वो माँ का डांटना, वो पापा का लाड पर एक चीज़ जो इन सब से ख़ास है, वो है मेरी प्यारी बहन का प्यार. रक्षा-बंधन की हार्दिक शुभकामनायें ।”

2. “यह लम्हा कुछ खास है, बहन के हाथों में भाई का हाथ है, ओ बहना तेरे लिए मेरे पास कुछ खास है, तेरे सुकून की खातिर मेरी बहना, तेरा भाई हमेशा तेरे साथ है ।”

3. “सावन भाई-बहन के रिश्ते को फिर से हरा-भरा करने पूर्णिमा के चाँद के साथ आया है, राखी भाई की वचनबद्धता और बहन की ममता, दुलार अपने संग लाया है ।”

Happy Raksha Bandhan Wishes for Sister

4. “खुश किस्मत होती है, वो बहन जिसके सर पर भाई का हाथ होता है, लडना झगडना फिर प्यार से मनाना तभी तो इस रिश्ते में इतना प्यार होता है ।”

5. “चंदन का टीका रेशम का धागा, सावन की सुगंध बारिश की फुहार भाई की उम्मीद बहना का प्यार मुबारक हो आपको “रक्षा-बंधन” का त्योहार। रक्षा-बंधन की हार्दिक शुभकामनाएं!”

Happy Raksha Bandhan 2021

6. मेरी प्यारी बहना, खुश तू सदा ही रहना, हर वक़्त मिल-जुल के रहने का वादा है, मेरा राखी है, स्वीकार और वादा है, रक्षा का मेरी बहना तू और तेरी यादें हैं मेरे लिये एक अमूल्य गहना. राखी की शुभ कामनायें|

7. सबसे प्यारी मेरी बहना, सुख में दुःख में साथ रहना, जीवन की खुशिया है तुमसे, तुम हो तो फिर क्या कहना। 

8. रेशम की डोरी फूलो का हार, सावन में आया राखी का त्यौहार,,बहन की ख़ुशी में भाई की ख़ुशी है, देखो दोनों में कितना है प्यार।

Happy Raksha Bandhan Quotes in Hindi

1. “कभी-कभी एक भाई होना एक सुपर हीरो होने से भी बेहतर होता है।” — मार्क ब्राउन

2. “एक नियति है जो हमें भाई बनाती है; कोई भी अकेले अपने रास्ते नहीं जाता है। जो कुछ हम दूसरों के जीवन में भेजते हैं वह हमारे अपने जीवन में वापस आ जाता है।” — एडविन मार्खम

3. “जो बहनों को भाइयों से और दोस्तों से भी अलग करता है, वह दिल, आत्मा और स्मृति की रहस्यमयी डोरियों का एक बहुत ही अंतरंग जाल है।” – कैरल सलाइन

Raksha Bandhan Quotes for Brother in Hindi

4. “हम भाई और भाई के समान जगत में आए हैं, और अब हम एक दूसरे के आगे हाथ न रखकर हाथ से हाथ मिलाएं।” – विलियम शेक्सपियर

5. “भाई अपनी बहनों को चिढ़ाने के लिए जो कहते हैं उसका इससे कोई लेना-देना नहीं है कि वे वास्तव में उनके बारे में क्या सोचते हैं।” – एस्तेर एम। फ्रिसनर

Rakhi Wishes For Brother and Sister in Hindi Font

1. चन्दन की डोरी ,फूलों का हार , आया सावन का महीना और राखी का त्यौहार , जिसमें झलकता है भाई – बहन का प्यार। मुबारक हो आपको राखी का त्यौहार!

2. आया राखी का त्यौहार , छाई खुशियों की बहार , एक रेशम की डोरी से बाँधा , एक बहन ने अपने भाई की कलाई पर प्यार। Happy Raksha Bandhan

3. सूरज की तरह चमकते रहो , फूलों की तरह महकते रहो, यही दुआ है इस बहन की आज कि आप सदा खुश रहो। बहन की तरफ से भाई को राखी की हार्दिक शुभकामनाएँ।

4. ये लम्हा कुछ ख़ास है , बहन के हाथों में भाई का हाथ है , ओ ! बहना तेरे लिए मेरे पास कुछ ख़ास है , तेरे सकून की खातिर मेरी बहना , तेरा भाई हमेशा तेरे साथ है। Happy Rakhi 2021 

5. “रंग बिरंगे मौसम मे सावन की घटा छाई खुशियों की सौगात लेकर बहना, राखी बांधने आई बहन के हाथों से सजे भाई की कलाई सदा खुश रहें, बहन और भाई. रक्षा बंधन का हार्दिक अभिनन्दन ।”

Raksha Bandhan Wishes in Hindi का यह लेख आपको कैसा लगा? हमे निचे कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताएं। इस लेख को अपने मित्रो के साथ शेयर करे। द मिथिला टाइम्स की ओर से आपको और आपके परिवार को रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनायें।

How to Decorate Rakhi Thali

#StaySafe #StayHome