Tata IPL 2022 Final, GT vs RR : Gujarat Titans Won their Maiden IPL Title

Tata IPL 2022 Final, GT WIN IPL 2022 TITLE : गुजरात टाइटंस बनाम राजस्थान रॉयल्स : गुजरात टाइटंस ने रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल में राजस्थान रॉयल्स को हराकर अपना पहला इंडियन प्रीमियर लीग खिताब जीता। 

गुजरात टाइटंस ने रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल में राजस्थान रॉयल्स को हराकर अपना पहला इंडियन प्रीमियर लीग खिताब जीता। कप्तान हार्दिक पांड्या की अगुआई में गुजरात टाइटंस (GT) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अपने पहले ही सीजन में इतिहास रचते हुए खिताब जीत लिया। गुजरात ने रविवार को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2022 के फाइनल में राजस्थान रॉयल्स (RR) को 7 विकेट से शिकस्त देकर IPL ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान ने 20 ओवर में 9 विकेट पर केवल 130 रन का स्कोर बनाया, जिसे गुजरात ने 11 गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। गुजरात के लिए कप्तान हार्दिक ने 34 और शुभमन गिल ने नाबाद 45 रन बनाए। 

राजस्थान से मिले 131 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस ने 9 के स्कोर पर ही रिद्धिमान साहा (5) के रूप में अपना पहला विकेट गंवा दिया। टीम ने फिर 23 के स्कोर पर मैथ्यू वेड (8) का विकेट भी खो दिया। इसके बाद शुभमन गिल (नाबाद 45) और कप्तान हार्दिक पांड्या (34) ने तीसरे विकेट के लिए 53 गेंदों पर 63 रनों की साझेदारी करके गुजरात को संकट से बाहर निकाला। हार्दिक गुजरात के 86 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे। उन्हें युजवेंद्र चहल ने स्लिप में कैच कराया। हार्दिक ने 30 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया। 

Tata IPL 2022 Awards Winners List: Purple Cap, Orange Cap, Super Striker, MVP, Fairplay Award, All You Need to Know

हार्दिक के आउट होने के बाद गुजरात को मैच जीतने के लिए अंतिम 30 गेंदों पर 34 रन बनाने थे और डेविड मिलर तथा गिल क्रीज पर मौजूद थे। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 29 गेंदों पर 47 रनों की साझेदारी करके गुजरात को सात विकेट शेष रहते खिताब दिला दिया। मिलर ने 19 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 32 रनों की नाबाद पारी खेली। 

ipl 2022 final gt vs rr
IPL 2022: Gujarat Titans win maiden title © BCCI/IPL

इससे पहले, गुजरात टाइटंस के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए राजस्थान रॉयल्स को 9 विकेट पर 130 रन पर रोक दिया। कप्तान हार्दिक पांड्या ने चार ओवर में सिर्फ 17 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 18 रन देकर एक विकेट लिया। राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया हालांकि उनका कोई भी बल्लेबाज टिककर खेल नहीं सका। जोस बटलर (35 गेंद में 39) और यशस्वी जायसवाल (16 गेंद में 22 रन) के बल्ले से ही कुछ रन निकल सके।

मोहम्मद शमी की रफ्तार और स्विंग के आगे सहज होकर नहीं खेल पा रहे जायसवाल ने जोखिम लेने में कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने शमी को कवर में छक्का जड़ा और यश दयाल को लांग लेग पर छक्का लगाया। अधिक ऊंचे शॉट खेलने के प्रयास में वह डीप में कैच दे बैठे। ऑरेंज कैप होल्डर बटलर और सैमसन अब क्रीज पर थे। राजस्थान ने पावरप्ले में स्कोर एक विकेट पर 44 रन था। फॉर्म में चल रहे बटलर ने लॉकी फर्ग्युसन को लगातार दो चौके लगाए। सैमसन को हार्दिक ने अपनी दूसरी ही गेंद पर पवेलियन भेज दिया। उन्हें पूल शॉट खेलने के प्रयास में सैमसन आफ साइड में कैच दे बैठे। देवदत्त पडिक्कल ने खाता खोलने में आठ गेंदें ली और दो रन बनाकर लौट गए।

इसके तीन गेंद बाद बटलर भी अपना विकेट गंवा बैठे। पडिक्कल को राशिद ने और बटलर को हार्दिक ने रवाना किया। हार्दिक ने शिमरोन हेटमायेर को भी पवेलियन भेजा और अब राजस्थान का स्कोर पांच विकेट पर 94 रन था। रविचंद्रन अश्विन के आउट होते ही राजस्थान की वापसी की उम्मीदें खत्म हो गई। शमी ने बेहतरीन यॉर्कर पर रियान पराग को आउट किया। बाएं हाथ के स्पिनर साई किशाेर ने भी 2 विकेट लिया

Rajasthan Royals XI: Yashasvi Jaiswal, Jos Buttler, Sanju Samson (capt & wk), Devdutt Padikkal, Shimron Hetmyer, Riyan Parag, R Ashwin, Trent Boult, Obed McCoy, Yuzvendra Chahal, Prasidh Krishna

Gujarat Titans XI: Shubman Gill, Wriddhiman Saha (wk), Matthew Wade, Hardik Pandya (capt), David Miller, Rahul Tewatia, Rashid Khan, R Sai Kishore, Yash Dayal, Lockie Ferguson, Mohammed Shami

Leave a Comment

%d bloggers like this: