Movie prime
Tokyo Olympics 2020 India Day 3 Live Updates: क्या रहा भारतीय टीम के तीसरे दिन के खेल का हाल, जानने के लिए पढ़े
Tokyo Olympics 2020 India Day 3: टोक्यो ओलिंपिक के तीसरे दिन भारत बैडमिंटन, बॉक्सिंग, जिमनास्टिक, हॉकी, तैराकी, सेलिंग, टेनिस, टेबल टेनिस और शूटिंग में पदक के लिए मैदान में उतरेगा। Today India Performance in Tokyo Olympics 2020 Games Women’s 10m Air Pistol टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) में सुपर संडे को भारत की शुरुआत अच्छी नहीं ... Read more
 

Tokyo Olympics 2020 India Day 3 Live Updates: क्या रहा भारतीय टीम के तीसरे दिन के खेल का हाल, जानने के लिए पढ़े

Tokyo Olympics 2020 India Day 3: टोक्यो ओलिंपिक के तीसरे दिन भारत बैडमिंटन, बॉक्सिंग, जिमनास्टिक, हॉकी, तैराकी, सेलिंग, टेनिस, टेबल टेनिस और शूटिंग में पदक के लिए मैदान में उतरेगा।

Today India Performance in Tokyo Olympics 2020 Games

Women’s 10m Air Pistol

टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) में सुपर संडे को भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारतीय निशानेबाज मुन भाकर (Manu Bhaker)और यशस्विनी देशवाल महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट (Women’s 10m Air Pistol) के फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहीं। क्वालिफिकेशन राउंड में दोनों ही निशानेबाजों का निशाना चूक गया। 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट (Women’s 10m Air Pistol) के फाइनल में जगह बनाने के लिए टॉप 8 में पहुंचना होता है लेकिन मनु इस क्रम में 12वें नंबर पर रहीं तो यशस्वनी 13 वें नंबर पर। उन्होंने फाइनल की बर्थ सिर्फ 2 पॉइंट से मिस की। वहीं यशस्विनी के लिए भी ये फासला सिर्फ 3 अंकों का रहा।

Also Read: India’s Day 4 Olympics Schedule 2020: देखिए भारत का 26 जुलाई का पूरा शेड्यूल

क्वालिफिकेशन राउंड में मनु भाकर ने 575 अंक हासिल किए और वो 12वें नंबर पर रहीं। जबकि यशस्विनी देशवाल ने 574 पॉइंट बटोरे और उन्होंने 13वें नंबर पर फीनिश किया। फाइनल में जगह बनाने के लिए दोनों को 577 पॉइंट की जरूरत थी।

Also Read: India’s Day 3 (25 July) Schedule at Tokyo Olympics 2020:

Men’s Rowing Doubles

टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) में रविवार दिन की शुरआत भारत के लिए अच्छी नहीं रही लेकिन रोइंग (Rowing) इवेंट यानी नौका रेस में भी भारत के लिए पदक की उम्मीद की आश जाग उठी है। भारत के अर्जुन लाल (Arjun Lal) और अरविंद सिंह (Arvind Singh) ने रोइंग (Rowing) इवेंट यानी नौका रेस के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। दोनों ही खिलाड़ियों ने रविवार को हुए मेंस लाइटवेट डबल्स कैटेगरी (Men’s Lightweight Doubles Sculls) के रेपचेज राउंड में तीसरा स्थान प्राप्त किया और इसी के साथ सेमीफाइनल (SemiFinal) अपनी जगह बनाई। भारतीय नौका रेस खिलाड़ियों ने रेस पूरी करने के लिए 6:51:36 का समय लिया।

रेपचेज राउंड में पोलैंड की जोड़ी पहले नंबर पर रही, जिसने 6 मिनट 43 सेकेंड का वक्त निकाला। वहीं स्पेन की जोड़ी 6 मिनट 45 सेकेंड का समय लेते हुए दूसरे नंबर पर रही। अब 27 जुलाई को अर्जुन लाल (Arjun Lal) और अरविंद सिंह मेंस लाइटवेट कैटेगरी के रोइंग के डबल्स के सेमीफाइनल मैच में हिस्सा लेंगे।

Tokyo Olympics 2020 India Day 3 Live Updates: क्या रहा भारतीय टीम के तीसरे दिन के खेल का हाल, जानने के लिए पढ़े

Women’s Badminton

पीवी सिंधु का जीत से आगाज, सिर्फ 28 मिनट जीता मैच।भारत की स्टार महिला बैडमिंटन (Badminton) खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने टोक्यो ओलिंपिक में भारत के पदक की उम्मीदों को बरकरार रखते हुए अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ किया ग्रुप J में शामिल सिंधु ने महिला सिंगल्स में आज अपना पहला मैच खेला, जिसमें उन्होंने इजरायली शटलर को आसानी से शिकस्त दी।पीवी सिंधु ने ये मुकाबला 21-7, 21-10 से जीता। इस जीत के साथ वो महिला सिंगल्स के दूसरे दौर में पहुंच गई हैं।

Women’s Tennis Doubles

Tokyo Olympics 2020 India Day 3 Live Updates: क्या रहा भारतीय टीम के तीसरे दिन के खेल का हाल, जानने के लिए पढ़े
Sania Mirza and Ankita Raina. (Reuters Photo)

टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) में भारत के पदक जीतने की एक और उम्मीद आज खत्म हो गयी। टेनिस (Tennis) के महिला डबल्स इवेंट से भारत को पदक की उम्मीद थी लेकिन उम्मीद टूट गई, भारत की स्टार टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा (Sania Mirza) और अंकिता रैना (Ankita Raina) की जोड़ी को मैच के पहले ही राउंड में करारी हार का सामना करना पड़ा है। सानिया और अंकिता की जोड़ी को पहले राउंड युक्रेन (Ukraine) की महिला जोड़ी के हाथों हार का सामना करना परा।

मैच में सानिया मिर्जा और अंकिता रैना की जोड़ी ने मुकाबले में शानदार शुरुआत की। दोनों ने मैच का पहला सेट 6-0 से जीता। लेकिन इसके बाद अगले दो सेट को हार गयी। दूसरे और तीसरे सेट में सानिया और अंकिता को 6-7(0) 8-10 से हार का सामना करना पड़ा। इस के साथ महिला डबल्स इवेंट में भारत की पदक की दावेदारी खत्म हो गयी है।

Women’s Boxing

Tokyo Olympics 2020 India Day 3 Live Updates: क्या रहा भारतीय टीम के तीसरे दिन के खेल का हाल, जानने के लिए पढ़े

टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics 2020) बॉक्सिंग रिंग में भारत की स्टार और 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन महिला बॉक्सर मैरीकॉम (Mary Kom) अपने ओलिंपिक की शुरआत जीत के साथ की है। बॉक्सिंग मैच के राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन ने डॉमिनिक रिपब्लिक की महिला बॉक्सर को हरा दिया। इस जीत के साथ मैरीकॉम के मुक्के ने टोक्यो की boxing रिंग में भारत के लिए मेडल की उम्मीद जाग उठी है। मैरीकॉम ने महिलाओं के 51 किलोग्राम भार वर्ग में बॉक्सिंग के राउंड ऑफ 32 का मुकाबला 4-1 से जीता।

Men’s 10m Air Rifle

टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) में इस बार भारतीय निशानेबाजों का निशाना मेडल से चूक रहा है। खेल के तीसरे दिन यह दूसरी बार हुआ जब भारतीय खिलाड़ी का निशाना चूका गया। इस बार भारतीय निशानेबाज पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट (Men’s 10m Air Rifle) में निशाना लगाने से चूके है। Men’s 10m Air Rifle के क्वालिफिकेशन राउंड में भारत के दिव्यांश पंवार (Divyansh Panwar) और दीपक कुमार (Deepak Kumar ) का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, जिस कारण से वो फाइनल में जगह नहीं बना सके। इससे पहले सुबह महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में भी भारत को हार का सामना करा पड़ा था।

पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल के क्वालिफिकेशन राउंड में भारत के दीपक कुमार 26वें नंबर पर रहे, जबकि दिव्यांश पंवार 32वें पोजीशन प्राप्त किया। क्वालिफिकेशन राउंड में दीपक ने 624.7 अंक बटोरे जबकि दिव्यांश पंवार ने 622.8 अंक हासिल किए।

Artistic Gymnastics

Tokyo Olympics 2020 India Day 3 Live Updates: क्या रहा भारतीय टीम के तीसरे दिन के खेल का हाल, जानने के लिए पढ़े

टोक्यो ओलिंपिक 2020 (Tokyo Olympics 2020) भारत की इकलौती जिम्नास्ट प्रणति नायक (प्रणति नायक) आर्टिस्टीक जिम्नास्टिक इंवेट के ऑलराउंड फाइनल्स से बाहर हो गयी। चारों कैटेगरी (फ्लोर एक्सरसाइज, वॉल्ट, अनइवन बार और बैलेंस बीम) में जिम्नास्ट प्रणति नायक ने कुल मिलाकर 42.565 स्कोर प्राप्त किया। Pranati Nayak ने 29वें स्थान हासिल किया। लेकिन ऑलराउंड फाइनल में शीर्ष-24 खिलाड़ी ही जा सकते है।

इस game में पांच सब डिविजन से शीर्ष 24 जिम्नास्ट ऑलराउंड फाइनल में जगह बनाते हैं। यह फाइनल 29 जुलाई को होगा। हर वर्ग में से शीर्ष 8 जिम्नास्ट व्यक्तिगत स्पर्धा के फाइनल में खेलेंगे जो एक से तीन अगस्त तक होगी। Pranati Nayak ने फ्लोर में 10.633 का स्कोर किया, वॉल्ट में उन्होंने 13.466 का स्कोर किया, अनइवन बार में वह 9.033 का स्कोर प्राप्त किया, बैलेंस में उन्होंने 9.433 का स्कोर ही कर पाईं।

Women’s Table Tennis

Tokyo Olympics 2020 India Day 3 Live Updates: क्या रहा भारतीय टीम के तीसरे दिन के खेल का हाल, जानने के लिए पढ़े

Table Tennis: Tokyo Olympics 2020 (टोक्यो ओलिंपिक 2020) टेबल टेनिस गेम में भारत की महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने जीत हासिल की। Manika Batra का दूसरे दौर में मुक़ाबला यूक्रेन की मार्गिटा पेसोत्सका से थीं। Manika Batra ने यूक्रेन की मार्गिटा पेसोत्सका को 4-3 (4-11,4-11, 11-7, 12-10 8-11, 11-5, 11-7) से हरा कर यह मैच अपने नाम कर लिया। मनिका बत्रा की शुरआत अच्छी नहीं रही। शुरू के दो गेम में मनिका को हार का सामना करना पड़ा लेकिन फिर मनिका ने वापसी करके लगातार दो गेम जीते। फिर यूक्रेन की खिलाड़ी ने पांचवां गेम जीता लेकिन मनिका ने फिर छठा गेम जीतकर स्कोर 3-3 से बराबर किया। सातवें और निर्णायक गेम सेट में मनिका ने शानदार जीत हासिल कर तीसरे दौर में अपनी जगह बनाई। इस जीत के साथ मनिका बत्रा ने ओलिंपिक के टेबल टेनिस event में तीसरे दौर में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गयी है। इस से पहले Manika Batra ने शनिवार को खेले गए पहले दौर में ब्रिटेन की तिन-तिन को 4-0 से हराया था।

Men’s Table Tennis

Tokyo Olympics 2020 India Day 3 Live Updates: क्या रहा भारतीय टीम के तीसरे दिन के खेल का हाल, जानने के लिए पढ़े

Olympics 2020 भारत को रविवार को पुरुष टेबल टेनिस event में हार का सामना करना पड़ा। भारत के पुरुष टेबल टेनिस खिलाड़ी जी. साथियान को दूसरे राउंड में हांगकांग के S.H. Lam के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। Lam Siu Hang ने Sathiyan Gnanasekaran को 3-4 से इस मुकाबले में परास्त किया। साथियान के इस हार के साथ ही टेबल टेनिस के मेंस सिंगल्स में भारत के पदक की एक उम्मीद भी टूट गयी।

 

 

Men’s Lightweight Boxing

टोक्यो ओलिंपिक 2020 के तीसरे दिन भारतीय बॉक्सरों ने रिंग में शुरआत कि महिलाओं में सीनियर बॉक्सर एमसी मैरी कॉम ने जीत दर्ज की, लेकिन पुरुषों में पहली बार हिस्सा ले रहे मनीष कौशिक (Manish Kaushik) को हार का सामना करना पड़ा। पुरुषों के लाइटवेट (57-63 किलोग्राम) (Men’s Lightweight) में कौशिक को ग्रेट ब्रिटेन के बॉक्सर ल्यूक मैककॉरमैक ने हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई। पुरुषों के लाइटवेट (57-63 किलोग्राम) वर्ग के इस मुकाबले में ब्रिटिश बॉक्सर ने मनीष कौशिक 4-1 से मात दे कर मैच को अपने नाम किया।

Men’s Hockey

टोक्यो ओलिंपिक 2020 (Tokyo Olympics 2020) के अपने दूसरे ग्रुप मैच में भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian Men Hockey Team) को ऑस्ट्रेलिया (Australia) के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा। पुरुष हॉकी के मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम को 7-1 से हराया।