Movie prime
पैट कमिंस होंगे ऑस्ट्रेलिया के अगले टेस्ट कप्तान, एशेज सीरीज से संभालेंगे कमान, स्मिथ को मिली उप-कप्तान की कमान

Pat Cummins Named New Australia Test Captain: पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम का नया कप्तान बनाया गया है जबकि स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को उप कप्तान नियुक्त किया गया है। यह 65 साल में पहला मौका होगा जब ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम (Australia Test team) की कप्तानी गेंदबाज करेगा। कमिंस टेस्ट रैंकिंग में अभी दुनिया के नंबर वन गेंदबाज हैं। 

 

Pat Cummins Named New Australia Test Captain: पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम का नया कप्तान बनाया गया है जबकि स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को उप कप्तान नियुक्त किया गया है। यह 65 साल में पहला मौका होगा जब ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम (Australia Test team) की कप्तानी गेंदबाज करेगा। कमिंस टेस्ट रैंकिंग में अभी दुनिया के नंबर वन गेंदबाज हैं। 

एशेज सीरीज शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया विकेट कीपर बैट्समेन टिम पेन ने अपने कप्तान पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने हाल ही में विवाद में फंसने के कारण अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद नए कप्तान की खोज शुरू हो गयी। आख़िरकार ऑस्ट्रेलिया ने अपने नए कप्तान के नाम पर मोहर लगा ही दिया। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने पैट कमिंस (Pat Cummins) को ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम का नया कप्तान चुना है वही स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को नया उप-कप्तान नियुक्त किया गया है। ऑस्ट्रेलियाई अखबार The Age ने यह जानकारी भी दी थी कि कमिंस और स्मिथ का क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की  समिति ने कप्तान और उपकप्तान पद के लिए इंटरव्यू भी लिया है। इन दोनों के नामों को गुरुवार को सीए को बोर्ड ने अपनी मंजूरी दे दी। 

कमिंस के कप्तानी के अनुभव की बात की जाए तो उन्होंने न्यू साउथ वेल्स की वनडे टीम की कप्तानी की है। कमिंस कप्तान बनने से काफी खुश हैं। उन्होंने कहा, “मैं इस जिम्मेदारी को एशेज सीरीज से पहले कबूल कर काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं। उम्मीद है कि मैं वही लीडरशिप टीम को दे सकूंगा जो इतने वर्षों से टिम पेन टीम को दे रहे थे। मेरे और स्मिथ के कप्तान हैं और हमारे पास कुछ शानदार सीनियर खिलाड़ी हैं साथ ही कुछ युवा खिलाड़ी भी आ रहे है जो इस ग्रुप को काफी मजबूत बनाते हैं। ”

स्मिथ बने उप-कप्तान 

स्टीव स्मिथ की कप्तानी रोल में वापसी हो गयी है। स्मिथ पहले टीम के कप्तान थे लेकिन 2018 में बॉल टेम्परिंग मामले में फंसने के कारण उन्हें अपना पद छोड़ना पड़ा था और फिर टिम पेन को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। अब स्मिथ एक बार फिर लीडरशिप रोल में लौटे हैं और इससे बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा, “मैं टीम की लीडरशिप में लौट कर काफी खुश हूं। मैं पैट कमिंस की मदद करने को तैयार हूं। पैट कमिंस और मैं काफी लंबे समय से एक साथ खेल रहे हैं इसलिए हम एक दूसरे की शैली को जानते हैं।”


Australia and England Team Squad for The Ashes Series 2021-2022

ऑस्ट्रेलिया की टीम: टिम पेन, पैट कमिंस (कप्तान), कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लायन, माइकल नेसर, झाय रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ (उप-कप्तान), मिचेल स्टार्क, माइकल स्वेपसन और डेविड वॉर्नर। 

इंग्लैंड की टीम: जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरेस्टो, डोम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रॉरी बर्न्स, जोस बटलर, जैक क्राउले, हसीब हमीद, डैन लॉरेंस, जैक लीच, डेविड मलान, क्रेग ओवरटन, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, क्रिस वोक्स, मार्क वुड।

Ashes 2021-22 Schedule ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड

टूर मैच
23-25 नवंबर: इंग्लैंड बनाम इंग्लैंड लायंस, ब्रिसबेन
30 नवंबर-3 दिसंबर: इंग्लैंड बनाम इंग्लैंड लायंस, ब्रिसबेन
1-3 दिसंबर: ऑस्ट्रेलिया इंट्रा स्क्वॉड, ब्रिसबेन
9-12 दिसंबर- ऑस्ट्रेलिाय ए बनाम इंग्लैंड लायंस, ब्रिसबेन

टेस्ट
पहला टेस्ट: 8-12 दिसंबर, गाबा
दूसरा टेस्ट-16 से 20 दिसंबर, एडिलेड ओवल
तीसरा टेस्ट- 26 से 30 दिसंबर, मेलबर्न
चौथा टेस्ट-5 से 9 जनवरी, सिडनी
पांचवां टेस्ट-14 से 18 जनवरी, पर्थ