Movie prime
IND VS SA Test Match: साउथ अफ्रीका को हराकर भारतीय टीम ने रचा इतिहास, सीरीज में 1-0 की बढ़त

India vs South Africa: भारत ने सेंचुरियन में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से मात दी। विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया ने कमाल का प्रदर्शन किया और सेंचुरियन में पहली बार टेस्ट मैच जीता। 

 

India vs South Africa: भारत ने सेंचुरियन में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से मात दी। विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में टीम इंडिया ने कमाल का प्रदर्शन किया और सेंचुरियन में पहली बार टेस्ट मैच जीता। 

Boxing Day Test Match: सेंचुरियन में भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका पर 113 रनों की ऐतिहासिक जीत दर्ज की। सेंचुरियन टेस्ट में खेल के पांचवें दिन टीम इंडिया को जीत के लिए 6 विकेट की जरुरत थी जिसे भारतीय तेज गेंदबाजों और अंत में अश्विन ने मिलकर साउथ अफ्रीकी टीम को 191 रनों पर समेट दिया। साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 305 रनों की दरकार थी जो कि सेंचुरियन की पिच पर बेहद ही मुश्किल लक्ष्य था। लोकिन अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में भी 191 रन पर ढेर हो गई। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह (3/50), मोहम्मद शमी (3/63), रविचंद्रन अश्विन (2/18) और मोहम्मद सिराज (2/47) ने मिलकर सभी 10 विकेट अपने नाम किए। 3 मैचों की सीरीज में भारत के पास अब 1-0 की बढ़त है।  सीरीज का दूसरा टेस्ट 3 जनवरी से जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा। सेंचुरियन की पिच शुरू से ही तेज़ गेंदबाजों को काफी मदद दे रही थी। जिसका फायदा टीम इंडिया ने उठाया।

सेंचुरियन के मैदान पर पहली बार भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है। सेंचुरियन के मैदान पर हुए पिछले दो मुकाबलों में टीम इंडिया को बड़ी हार का मुंह देखना पड़ा था लेकिन इस बार टीम इंडिया ने बाजी पलट दी। बता दें भारत पहली एशियाई टीम है जिसने सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका को टेस्ट मैच हराया है। पाकिस्तान, श्रीलंका भी साउथ अफ्रीका को सेंचुरियन में नहीं हरा सके हैं। इस जीत के साथ भारत ने साउथ अफ्रीका में अपनी चौथी टेस्ट मैच जीत दर्ज की। 

पांचवें दिन भारतीय गेंदबाजों का जलवा

पांचवें दिन साउथ अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर और टेंबा बावुमा मैदान पर अपनी टीम की हार को टालने के लिए पिच पर उतरे। लेकिंग उनकी उम्मीद पर भारतीय गेंदबाजो ने पानी फेर दिया। पांचवे दिन बुमराह ने 51वें ओवर की पांचवीं गेंद पर साउथ अफ्रीकी कप्तान को पवेलियन भेज दिया। उसके बाद विकेटकीपर डिकॉक क्रीज पर आ कर तेजी से रन बनाने लगे लेकिन सिराज की बेहतरीन गेंद ने उनकी पारी का 21 रनों पर अंत कर दिया। वियान मूल्डर भी 3 ही गेंद तक क्रीज पर टिक पाए और उन्हें मोहम्मद शमी ने पंत के हाथों आउट कराया। लंच के बाद शमी ने मार्को येनसन को आउट कर साउथ अफ्रीकी टीम को हार के करीब पहुंचाया और अंत में अश्विन ने लगातार 2 विकेट लेकर टीम इंडिया को ऐतिहासिक जीत दिला दी। टेंबा बावुमा 35 रनों पर नाबाद रहे।

विराट कोहली ने जीत के बाद कहा, 'एकदम सही शुरुआत, यह भी समझना होगा कि मैच का एक दिन पूरी तरह धुल गया था, ये दिखाता है कि हमारी टीम ने कितना अच्छा खेल दिखाया।' उन्होंने आगे कहा कि सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना हमेशा मुश्किल रहा है लेकिन बल्लेबाजों ने अनुशासन दिखाया।  

विराट ने जीत की पहली वजह टॉस को बताया. फिर उन्होंने केएल राहुल व मयंक अग्रवाल की तारीफ की जिन्होंने टॉस जीतकर कप्तान के पहले बल्लेबाजी के फैसले को सही दिशा में आगे बढ़ाया। विराट ने कहा, 'विदेश में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना कठिन चुनौती है. इसका श्रेय मयंक और राहुल को जाता है, जिस तरह से उन्होंने बल्लेबाजी की और पारी को बनाया। हमें पता था कि हम 300-320 रन बना लेते हैं तो अच्छी स्थिति में रहेंगे। मुझे पता था कि गेंदबाज अपना काम बखूबी करेंगे।'

विराट कोहली ने मोहम्मद शमी को जीत की अहम कड़ी बताया। उन्होंने इस पेसर की तारीफ करते हुए कहा, 'शमी वर्ल्ड क्लास टैलेंट हैं। मेरे लिए वह इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 3 तेज गेंदबाजों में से एक हैं। उनकी मजबूत कलाई, सीम और लाइन-लेंथ को लगातार हिट करने की उनकी क्षमता सचमुच तारीफ के काबिल है।'


Highlights IND vs SA, 1st Test

Ind vs SA Scorecard: सेंचुरियन में खेले गए इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था। (KL Rahul) केएल राहुल (123) के शतक और (Mayank Agarwal) मयंक अग्रवाल (60) की फिफ्टी की बदौलत भारत ने पहली पारी में 327 रन बनाए थे। मैच का दूसरा दिन तेज बारिश और तूफान की भेंट चढ़ गया था। इसके चलते भारत की पहली पारी तीसरे दिन खत्म हुई। भारत की पहली पारी में लुंगी गिडी (6/71) और कगिसो रबाडा (3/72) कुल 9 विकेट हासिल किए थे। 

साउथ अफ्रीकी टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 197 रन ही बना सकी। साउथ अफ्रीका की तरफ से टेंबा बावुमा ने सबसे ज़्यादा रन बनाए। भारतीय तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपने करियर में छठी बार 5 विकेट हॉल अपने नाम किया। उन्होंने 16 ओवर में 4 मेडिन के साथ सिर्फ 44 रन देकर यह 5 विकेट अपने नाम किए। उनके अलावा (Jasprit Bumrah) जसप्रीत बुमराह (2/16) और (Shardul Thakur) शार्दुल ठाकुर (2/51) के अलावा मोहम्मद सिराज ने एक विकेट अपने नाम किया। 

दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजी बिखर गयी। भारतीय टीम दूसरी पारी में 174 रनों पर सिमट गयी। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (34) ने बनाए। वही, साउथ अफ्रीका के लिए दूसरी पारी में कागिसो रबाडा ने 42 रन देकर 4 विकेट लिए जबकि मार्को जेनसन ने 55 रन देकर 4 विकेट अपने नाम कीय। दूसरी पारी में मेजबान टीम को 305 रनो कर लक्ष्य मिला था लेकिन मेजबान टीम 191 रन पर ढेर हो गई। टीम के कप्तान डीन एल्गर दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 156 गेंदों का सामना किया और 12 चौकों की मदद से 77 रन का योगदान दिया। दूसरी पारी में पेसर शमी और बुमराह ने 3-3 जबकि रविचंद्रन अश्विन और सिराज ने 2-2 विकेट झटके।