Movie prime
AB de Villiers Retirement: God of Cricket एबी डिविलियर्स ने लिया संन्यास, अब IPL में नहीं खेलेंगे

साउथ अफ्रीका के महान बल्लेबाज और क्रिकेट जगत के Mr360 एबी डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट के बाद लीग क्रिकेट को भी कहा अलविदा

 

God of Cricket AB de Villiers: साउथ अफ्रीका के महान बल्लेबाज और क्रिकेट जगत के Mr360 एबी डिविलियर्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट के बाद लीग क्रिकेट से भी सन्यास ले लिया है। एबी डिविलियर्स ने सोशल मीडिया पर अपने संन्यास का ऐलान किया।  डिविलियर्स ने जो फोटो संन्यास के ट्वीट में पोस्ट की उसमें हिंदी में भी धन्यवाद लिखा हुआ है। एबी डिविलियर्स ने साल 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा था लेकिन अब इस दिग्गज खिलाड़ी ने फ्रेंचाइजी क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया है। मतलब अब एबी डिविलियर्स ना तो आईपीएल में खेलेंगे और ना ही बिग बैश, पीएसएल या दूसरी किसी लीग में वो खेलते दिखाई देंगे। डिविलियर्स ने लिखा, ‘मेरी यात्रा शानदार रही, अब मैंने क्रिकेट से पूरी तरह संन्यास लेने का फैसला किया है। अपने घर के पीछे बड़े भाइयों के साथ खेलना शुरू किया था और तब से लेकर आज तक मैंने इस खेल का खूब लुत्फ उठाया. अब 37 साल की उम्र में वो आग इतनी तेज नहीं जल रही है। ’

उन्होंने कहा, ”यही वास्तविकता है, जिसे मुझे स्वीकार करना चाहिए …  और, भले ही यह अचानक लग सकता है, इसलिए मैं आज यह घोषणा कर रहा हूं। मेरे पास मेरा समय है। क्रिकेट मेरे लिए असाधारण रूप से दयालु रहा है. मैं हर टीम के साथी, हर प्रतिद्वंद्वी, हर कोच, हर फिजियो और हर स्टाफ सदस्य को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने एक ही रास्ते पर मेरे साथ यात्रा की है, और मुझे दक्षिण अफ्रीका में, भारत में, जहां भी मैंने खेला है, मुझे मिले समर्थन से विनम्र हूं।”

उन्होंने आगे कहा, ”अंत में, मुझे पता है कि मेरे माता-पिता, मेरे भाई, मेरी पत्नी डेनिएल और मेरे बच्चों के बलिदान के बिना कुछ भी संभव नहीं होता। मैं अपने जीवन के अगले अध्याय की प्रतीक्षा कर रहा हूं जब मैं वास्तव में उन्हें पहले स्थान पर रख सकूंगा। ”

एबी डिविलियर्स ने आगे कहा, ”मैं जीवन भर के लिए आरसीबियन बनने जा रहा हूं. आरसीबी के सेट-अप में हर एक व्यक्ति मेरे लिए परिवार बन गया है। लोग आते हैं और चले जाते हैं, लेकिन आरसीबी में एक-दूसरे के लिए जो भावना और प्यार है, वह हमेशा बना रहेगा। मैं अब आधा भारतीय हो गया हूं और मुझे इस पर गर्व है। ”


उनके संन्यास पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने ट्वीट किया, ”एक युग का अंत! आपके जैसा कोई नहीं है, एबी… हम आपको आरसीबी में बहुत मिस करेंगे। आपने टीम, प्रशंसकों और सामान्य रूप से क्रिकेट प्रेमियों को जो कुछ दिया है, उसके लिए शुक्रिया एबी… रिटायरमेंट मुबारक हो, लीजेंड!”


एबी डिविलियर्स का करियर बेमिसाल
2004 में साउथ अफ्रीका के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद एबी डिविलियर्स (AB De Villiers)
  ने 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी20 इंटरनेशनल मैचों में साउथ अफ्रीका (South Africa) टीम का हिस्सा रहे। सभी प्रारूपों में, उन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों में 50 से अधिक के औसत से 20014 रन बनाए। इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके बल्ले से 47 शतक निकले। वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 50, 100 और 150 रन जड़ने का रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स के नाम है। उन्होंने मई 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। एबी डिविलियर्स टी20 करियर में कुल 340 मैच खेले और 150.13 के स्ट्राइक रेट से 9424 रन बनाए। 

एबी डिविलियर्स का आईपीएल करियर
आईपीएल में भी एबी डिविलियर्स का प्रदर्शन बहुत ही सफल रहा हैं। एबी ने 184 आईपीएल मैचों में 39.70 की औसत से 5162 रन बनाए जिसमें तीन शतक और 40 अर्धशतक शामिल है।  

Miss You AB De Villiers

1. Faf Du Plessis


2. Mahela Jayawardena


3. Jos Buttler