Rajasthan Police Constable Admit Card 2022 Download Direct Link

Rajasthan Police Constable Admit Card 2022 : राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 परीक्षा के एडमिट कार्ड Department of Police, Rajasthan ने जारी कर दिया है। जिन अभ्यर्थी ने इसके लिए अप्लाई किया था वो police.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Rajasthan Police Constable Admit Card : राजस्थान पुलिस विभाग ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। छात्र police.rajasthan.gov.in या recruitment2.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को अपने SSO आईडी के जरिए ऑफिसियल पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। इससे पहले राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी वार जिलों की सूची जारी की चुकी है। यानी अभ्यर्थियों को बता दिया गया है कि उनकी परीक्षा किस जिले में है। अभ्यर्थी sso.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं कि उनका एग्जाम सेंटर किस जिले में हैं।

Rajasthan Police Constable Recruitment 2021

राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के 4438 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 13 से 16 मई तक होगी। राजस्थान पुलिस मुख्यालय ने परीक्षा के लिए तैयारियां पूरी कर ली है। सभी 470 केंद्रों पर जैमर लगाए जाएंगे ताकि इंटरनेट की मदद से किसी तरह का फर्जीवाड़ा न हो। एग्जाम सेंटर पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। सभी परीक्षार्थियों का एग्जाम केंद्र पर बायोमैट्रिक सत्यापन होगा। इस भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या 18.83 लाख है। यानी हर पद के लिए 410 अभ्यर्थी दावेदार हैं। एग्जाम हर रोज़ दो-दो पालियों में आयोजित की जाएगी।

इस बार राजस्थान पुलिस मुख्यालय एडमिट कार्ड डाक से भेजेगा। बल्कि सभी छात्रों को अपना एडमिट कार्ड ऑनलाइन ही डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड जारी होने की सूचना अभ्यर्थी के मोबाइल और ईमेल पर भी भेजी जाएगी। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा ऑफलाइन और ओएमआर शीट पर होगा।

Click Here to Download Rajasthan Police Constable Admit Card 

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल का लिखित परीक्षा 150 अंकों का होगा जिसके लिए छात्रों को 2 घंटे में 150 प्रश्न के उत्तर देने होंगे। अभ्यर्थी को हर सवाल 1 अंका दिया जायेगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक काटा जाएगा। विवेचना, रीजनिंग, कंप्यूटर से 60 अंक के 60 प्रश्न होंगे । सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान,सामाजिक विज्ञान व करंट अफेयर पर 35 नंबर के 35 प्रश्न होंगे। इस बार एग्जाम में महिलाओं व बच्चों के प्रति अपराध व उससे संबंधित कानूनी प्रावधानों पर 10 नंबर के 10 सवाल होंगे। राजस्था के इतिहास, संस्कृति, भूगोल, कला व आर्थिक स्थिति पर 45 नंबर के 45 मार्क्स होंगे।

सरकार ने किया फ्री बस यात्रा का ऐलान

राजस्थान की गहलोत सरकार ने राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को आने-जाने के लिए निशुल्क यात्रा सुविधा मुहैया कराने का ऐलान किया है। परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थी रोडवेज बसों में नि:शुल्क यात्रा कर सकेंगे। अभ्यर्थियों को राजस्थान में सीमा में ही यह सुविधा देय होगी। रोडवेज मुख्यालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। इसको लेकर रोडवेज ने सभी तैयारियां भी कर ली है।

Download Admit Card Click Here
Check Exam Centre Location Click Here
Download Exam Notice Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

%d bloggers like this: