PM Kisan – pmkisan.gov.in Registration, Beneficiary Status Check & Latest Updates – eKYC Update, 11th Instalment Latest Update

PM Kisan Scheme 11th installment Latest Update: केंद्र सरकार आने वाले हफ्तों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि या पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जारी कर सकती है। हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक शब्द नहीं हैं, इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों को उनकी 2,000 रुपये की किस्त प्राप्त हो सकती है जो रिपोर्ट के अनुसार उनके बैंक खातों में जमा की जाएगी।पीएम किसान योजना के तहत किसान परिवारों को हर चार महीने में 2,000 रुपये मिलते हैं, जो सालाना 6,000 रुपये है।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई कई सरकार समर्थित पेंशन योजनाओं में से एक है। इस योजना की घोषणा दिसंबर 2018 में उन किसान परिवारों को समर्थन देने के लिए की गई थी, जिन्हें वित्तीय सहायता की आवश्यकता है। पीएम मोदी ने फरवरी 2019 में इस योजना को हरी झंडी दिखाई थी। केंद्र ने अब तक पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसानों 1.80 लाख करोड़ रुपये किसानों को दिए जा चुके हैं। सरकार पहले ही पीएम-किसान योजना के तहत 10वीं किस्त जारी कर चुकी है, जिससे लाखों किसानों को फायदा हुआ है। आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार ने किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे पैसा देना शुरू किया है।

पीएम किसान योजना से लाभान्वित होने वाले किसान परिवार ध्यान दें कि लाभार्थी सूची को पंचायतों में देखने के लिए रखा जाएगा। यह सूचना की बेहतर पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए है। इसके अलावा, जो राज्य और केंद्र शासित प्रदेश इस योजना का हिस्सा हैं, वे एक आधिकारिक सिस्टम जनरेटेड एसएमएस के माध्यम से किसान परिवारों को लाभ की मंजूरी को सूचित करने के लिए जिम्मेदार होंगे। किसान, जो पीएम किसान योजना का हिस्सा हैं, सरकार के आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से भी लाभार्थी की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

Here is How to Check PM Kisan Beneficiary Status

STEP 1: इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर जैसे क्रोम के आइकान पर टैप करें और वहां pmkisan.gov.in टाइप करें।  अब आपको पीएम किसान पोर्टल का होमपेज मिलेगा इसके नीचे जाएं और आपको e-KYC लिखा मिलेगा।  इसको टैप करें और  आप अपना आधार नंबर डालकर सर्च बटन पर टैप करें।

STEP 2: अब इसमें AADHAAR से लिंक मोबाइल नंबर डालें । इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का ओटीपी आएगा। इसे दिए गए बाक्स में टाइप करें।

STEP 3: इसके बाद एक बार फिर आपसे आधार आथंटिकेशन के लिए बटन को टैप करने को कहेगा। इसे टैप करें और अब 6 अंकों का एक और ओटीपी आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आएगा। इसे भरें और सबमिट पर टैप करें। अगर सबकुछ ठीक रहा तो eKYC पूरी हो जाएगी

अगर Invalid लिख कर आएगा तो आपकी e-kyc पूरी नहीं हुई है जिस कारण आपकी किस्त लटक सकती है। आप इसे आधार सेवा केंद्र पर जाकर ठीक करा सकते हैं। अगर आपका eKYC पहले से ही पूरा हो चुका है तो eKYC is already done का मैसेज दिखेगा। 

PM Kisan eKYC

PM Kisan eKYC: किसानों के सामने सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि eKYC की लास्ट डेट 31 मई है (PM Kisan eKYC Last Date) और पीएम किसान पोर्टल से यह हो नहीं रहा। ऐसे में आप अगर पीएम किसान के लाभार्थी हैं और चाहते हैं कि बिना किसी व्यवधान के आने वाली किस्त के 2000 रुपये आपके खाते में आ जाएं तो ई-केवाईसी जरूर करा लें।

इसके लिए आपको आधार सेवा केंद्र तक जाना होगा। अभी आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से ओटीपी के जरिए ई-केवाईसी नहीं कर पाएंगे। क्योंकि पीएम किसान पोर्टल पर कहा गया है कि आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण अभी स्थगित है। बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क। आज हम इस लेख में आपको बताएगे की कैसे आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही e-kyc की प्रकि्रया पूरी कर सकते हैं। इसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें..

Click Here to Download PM Kisan KYC Form PDF

STEP 1: इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर जैसे क्रोम के आइकान पर टैप करें और वहां pmkisan.gov.in टाइप करें।  अब आपको पीएम किसान पोर्टल का होमपेज मिलेगा इसके नीचे जाएं और आपको e-KYC लिखा मिलेगा। इसको टैप करें और  आप अपना आधार नंबर डालकर सर्च बटन पर टैप करें।

STEP 2: अब इसमें AADHAAR से लिंक मोबाइल नंबर डालें । इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का ओटीपी आएगा। इसे दिए गए बाक्स में टाइप करें।

STEP 3: इसके बाद एक बार फिर आपसे आधार आथंटिकेशन के लिए बटन को टैप करने को कहेगा। इसे टैप करें और अब 6 अंकों का एक और ओटीपी आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आएगा। इसे भरें और सबमिट पर टैप करें।

सबकुछ ठीक रहा तो eKYC पूरी हो जाएगी वरना Invalid लिख कर आएगा। यानी आपकी किस्त लटक सकती है। आधार सेवा केंद्र पर आप इसे ठीक करा सकते हैं।  अगर आपका eKYC पहले से ही पूरा हो चुका है तो eKYC is already done का मैसेज दिखेगा। बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश में 12 करोड़ अधिक किसान रजिस्टर्ड हैं। 

Period Wise No. of Payment

  • DEC-MAR 2021-22  : 11,11,97,137
  • AUG-NOV 2021-22  : 11,18,56,862
  • APR-JUL 2021-22  : 11,13,80,510
  • DEC-MAR 2020-21  : 10,23,51,172
  • AUG-NOV 2020-21  : 10,23,45,431
  • APR-JUL 2020-21  : 10,49,32,626
  • DEC-MAR 2019-20  : 8,96,18,519
  • AUG-NOV 2019-20  : 8,76,21,572
  • APR-JUL 2019-20  : 6,63,34,012
  • DEC-MAR 2018-19  : 3,16,11,943

PM Kisan Yojana Customer Care Number

आवेदन के बाद भी अगर आपको पैसा नहीं मिल रहा हो तो अपने लेखपाल और जिला कृषि अधिकारी से बात करें। यदि वहां से भी बात न बने तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी हेल्पलाइन (PM Kisan Yojana Customer Care Number) (155261 या 011-24300606) पर संपर्क करें 

PM Kisan Eligibility Criteria

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme का लाभ केंद्र या राज्य सरकार में अधिकारी एवं 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को नहीं मिलेगा। हालांकि, केंद्र और राज्य सरकार के मल्टी टास्किंग स्टाफ, चतुर्थ श्रेणी, समूह डी कर्मचारियों को इसका लाभ ले सकते है।

इसके अलावा केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि पिछले वित्तीय वर्ष में इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले किसान को इस योजना से दूर रखा जाएगा। पेशेवर, डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील और आर्किटेक्ट को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा। भले ही ये लोग कहीं खेती भी क्यों न करते हों। इसी तरह लोकसभा, राज्यसभा सदस्य, पूर्व मंत्री, मेयर, जिला पंचायत अध्यक्ष, विधायक एवं एमएलसी को भी स्कीम से बाहर रखा गया है।

FAQs

Ques.1: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि क्या है?

Ans: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PIV-KISAN) एक नई केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। इस योजना का उद्देश्य देश के सभी भूमिधारी किसानों के परिवारों को आय सहायता प्रदान करना है।

Ques.2: योजना के क्या लाभ हैं?

Ans: पीएम-किसान योजना के तहत, सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को प्रति वर्ष रु.6000 का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाएगा। 

Ques.3: योजना कब शुरू की गई थी?

Ans: पीएम-किसान योजना की शुरआत 24 फरवरी 2019 को माननीय प्रधान मंत्री द्वारा की गई थी। 

Leave a Comment

%d bloggers like this: