Movie prime
Khel Ratna Award:राजीव गांधी खेलरत्न पुरस्कार को अब मेजर ध्यानचंद खेलरत्न पुरस्कार के नाम से जाना जाएगा
Khel Ratna Award: भारत की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार एक बड़ा फैसला किया है। पीएम ने राजीव गांधी खेलरत्न पुरस्कार (Rajiv Gandhi Khel Ratna Award)का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेलरत्न पुरस्कार कर दिया है। खेल रत्न पुरस्कार को अब मेजर ध्यान चंद (Major Dhyan Chand) के नाम से जाना जायेगा। पीएम ... Read more
 
Khel Ratna Award:राजीव गांधी खेलरत्न पुरस्कार को अब मेजर ध्यानचंद खेलरत्न पुरस्कार के नाम से जाना जाएगा
Image Source: Narendra Modi @Twitter

Khel Ratna Award: भारत की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार एक बड़ा फैसला किया है। पीएम ने राजीव गांधी खेलरत्न पुरस्कार (Rajiv Gandhi Khel Ratna Award)का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेलरत्न पुरस्कार कर दिया है।

खेल रत्न पुरस्कार को अब मेजर ध्यान चंद (Major Dhyan Chand) के नाम से जाना जायेगा। पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए, खेल रत्न पुरस्कार को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार किया जा रहा है।पीएम मोदी ने कहा कि मेजर ध्यानचंद के नाम पर खेल रत्न पुरस्कार का नाम रखने के लिए भारत भर के नागरिकों से कई अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं। मैं उनके विचारों के लिए उनका धन्यवाद करता हूं। उनकी भावना का सम्मान करते हुए, खेल रत्न पुरस्कार को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार कहा जाएगा!

आपको बता दें कि भारतीय हॉकी (Indian Hockey) के इतिहास में मेजर ध्यानचंद सबसे बड़े खिलाड़ी के तौर पर जाने जाते हैं।काफी समय से लोगो की मांग थी कि ध्यानचंद को भारत रत्न के खिताब से भी नवाजा जाए। मेजर ध्यानचंद को भारतीय हॉकी का जादूगर माना जाता है।

खेल रत्न पुरस्कार : अब तक 43 खिलाड़ियों को मिल चुका है खेल का सर्वोच्च सम्मान, पढ़िए पूरी लिस्ट

देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान

खेल रत्न पुरस्कार देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान है। पहली बार यह पुरस्कार 1991-92 में दिया गया था। इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल क्षेत्र में शानदार और सबसे उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है। अब तक कुल 43 खिलाड़ियों को यह पुरस्कार दिया जा चुका है।

लोगों की भावनाओं को देखते हुए फैसला

देश को गर्वित कर देने वाले पलों के बीच अनेक देशवासियों का ये आग्रह भी सामने आया है कि खेल रत्न पुरस्कार का नाम मेजर ध्यानचंद जी को समर्पित किया जाए। लोगों की भावनाओं को देखते हुए, इसका नाम अब मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारत के लिए सम्मान और गौरव लाए मेजर ध्यानचंद

पीएम मोदी ने कहा कि मेजर ध्यानचंद भारत के उन अग्रणी खिलाड़ियों में से थे जिन्होंने भारत के लिए सम्मान और गौरव अर्जित किया। उन्होंने कहा कि हमारे देश का सर्वोच्च खेल सम्मान उन्हीं के नाम पर रखा जाना बिल्कुल सही है।

महिला-पुरुष हॉकी टीम का असाधारण प्रदर्शन

पीएम मोदी ने कहा कि टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics 2020) में पुरुष और महिला हॉकी टीम का असाधारण प्रदर्शन ने समूचे देशवासियों के दिलो-दिमाग में बस गया है। देश के एक छोर से लेकर दूसरे छोर तक हॉकी के प्रति एक नए सिरे से रुचि उभर रही है। यह आने वाले समय के लिए बेहद सकारात्मक संकेत है।

पीएम ने ट्वीट में कहा कि ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के शानदार प्रयासों से हम सभी अभिभूत हैं। विशेषकर हॉकी में हमारे बेटे-बेटियों ने जो इच्छाशक्ति दिखाई है, जीत के प्रति जो ललक दिखाई है, वो वर्तमान और आने वाली पीढ़ियों के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है।