Movie prime
टैक्सपेयर्स / करदाताओं को सरकार ने दी बड़ी राहत !!
Taxpayers / करदाताओं को सरकार ने दी बड़ी राहत : नए टैक्स सिस्टम में मिलेगी ये सब छूट केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने इसके लिये आयकर नियमों (Tax Rules) में बदलाव किया है। CBDT के द्वारा किये गये संशोधन के बाद अब कर्मचारी कुछ मामलों में आयकर में छूट का दावा कर सकते हैं. ... Read more
 

Taxpayers / करदाताओं को सरकार  ने  दी बड़ी राहत : नए टैक्स सिस्टम में मिलेगी ये सब छूट

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने इसके लिये आयकर नियमों (Tax Rules) में बदलाव किया है। CBDT  के द्वारा किये गये संशोधन के बाद अब कर्मचारी कुछ मामलों में आयकर में छूट का दावा कर सकते हैं.

टैक्सपेयर्स / करदाताओं को सरकार ने दी बड़ी राहत !!

नई दिल्ली: सरकार ने नई कर व्यवस्था के तहत कर्मचारियों को  प्राप्त होने वाले यात्रा भत्ते (Conveyance Allowance) पर आयकर में  छूट का दावा करने के लिए सुविधा दे दी है। इसके लिये केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने  आयकर नियमों में बदलाव किया है।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) द्वारा किये गये संशोधन के बाद अब कर्मचारी कुछ  मामलों में आयकर से छूट का दावा कर सकते हैं।  इन में  कुछ मामलों में यात्रा या स्थानांतरण (Travel on Tour or on transfer) के मामले में आने-जाने के खर्च के लिये दिया जाने वाला भत्ता, यात्रा की अवधि के दौरान दिया जाने वाला अन्य भत्ता, सामान्य कार्यस्थल से अनुपस्थिति की स्थिति में एक कर्मचारी को दैनिक खर्च पूरा करने के लिये दिया जाने वाला भत्ता आदि शामिल है। इसके अलावा अगर नियोक्ता नि:शुल्क आने-जाने की सुविधा  प्रदान नहीं कर रहे हों, तो रोजाना काम पर आने-जाने के खर्च के लिये दिये जाने गए भत्ते पर भी आयकर में छूट (Income Tax Exemption) का दावा टैक्सपेयर्स द्वारा किया जा सकता है।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने यह भी स्पष्ट रूप से कहा है  कि अनुलाभ के मूल्य का निर्धारण करते समय नियोक्ता द्वारा लिए गए  पेड वाउचर (paid voucher) के माध्यम से मुफ्त भोजन (free food) और गैर-मादक पेय (non-alcoholic beverage) पर टैक्स में कोई छूट नहीं मिलेगी और इसके अलावा, नेत्रहीन, मूक, बधिर अथवा हड्डियों से दिव्यांग कर्मचारी को प्रति माह मिलने वाले परिवहन भत्ते रुपये 3,200 पर टैक्स में छूट का दावा कर सकते हैं।