Movie prime
Big Changes in November 2021: नवंबर में होंगे 6 बड़े बदलाव, आम आदमी को लगेगा बड़ा झटका साथ ही मिलेगा कमाई का भी मौका

सोमवार से नवंबर माह की शुरुआत होने वाली है। इस साल नवंबर का महीना त्योहारों का महीना है। इसके साथ ही इस नए महीने में आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े कई बड़े बदलाव भी होने जा रहे हैं।

 

Big Changes From 1 November 2021: सोमवार से नवंबर माह की शुरुआत होने वाली है। इस साल नवंबर का महीना त्योहारों का महीना है। इसके साथ ही इस नए महीने में आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े कई बड़े बदलाव भी होने जा रहे हैं। इनमें से एक बदलाव ऐसा है जो आपकी जेब का बोझ बढ़ा सकता है। इसके अलावा कुछ मामलों में राहत भी मिलेगी। यही नहीं, नवंबर में आपको कमाई का भी मौका मिलेगा।

रसोई गैस होगा महंगा: सबसे बड़ा बदलाव रसोई गैस के दाम में हो सकता है। नवंबर के पहले सप्ताह में एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ सकते हैं। हाल ही में न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में ये दावा किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक एलपीजी के मामले में लागत से कम मूल्य पर बिक्री से होने वाला नुकसान (अंडररिकवरी) 100 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच चुका है। इस वजह से इसकी कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। इस समय दिल्ली और मुंबई में रसोई गैस सिलेंडर का दाम 899.50 रुपये है।

पेंशनर्स के लिए राहत: एक नवंबर से SBI एक नई सुविधा की शुरुआत करने जा रहा है। इसके तहत पेंशनर्स को जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए बैंक नहीं जाना होगा। अब कोई भी पेंशनभोगी वीडियो कॉल के जरिए अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा कर सकेगा। 

बैंक में छुट्टी से बढेगी दिक्कत: नवंबर माह में बैंकिंग कामकाज निपटाने में दिक्कत आ सकती हैं क्योकि इस माह देश के अलग-अलग राज्यों में कुल 17 दिन बैंक नहीं खुलेंगे। बैंको के बंद रहने वज़ह हैं नवंबर माह में आने वाले त्यौहार इस माह दिवाली, छठ आदि बहुत से त्यौहार आने वाले है। डिटेल के लिए इस खबर को क्लिक करें- Bank Holidays In November 2021: दीपावली, छठ पूजा जैसे त्यौहारों की वजह से नवंबर में 17 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट 

निवेशकों के लिए कमाई का मौका: जो लोग शेयर बाजार में रूचि रखते हैं उनके लिए नवंबर का महीना बहुत ही लाभदायक होगा क्योकि कई बड़ी कंपनियों के आईपीओ यानि आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) इस माह आने वाले है। अगर आप शेयर बाजार में आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के जरिए कमाई करना चाहते हैं तो बड़ा मौका है। दरअसल, 1 नवंबर को पॉलिसीबाजार और 8 नवंबर से पेटीएम का आईपीओ खुलने वाला है। इसके अलावा 1 नवंबर से SJS एंटरप्राइजेज और सिगाची इंडस्ट्रीज का आईपीओ भी सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। वहीं, नाइका, फिनो पेमेंट बैंक के आईपीओ में भी दांव लगाने का मौका रहेगा। नाइका का आईपीओ 1 नवंबर को बंद हो रहा है जबकि फिनो पेमेंट बैंक का आखिरी दिन 2 नवंबर है। 

स्पेशल ट्रेनों से घर जाना होगा आसान: दिवाली और छठ त्योहार को देखते हुए रेलवे ने कई नई स्पेशल ट्रेन शुरू की है। कुछ ट्रेनों का संचालन नवंबर महीने में अलग-अलग तारीखों पर शुरू होगा। ये ट्रेनें देश के अलग-अलग रूट से चलेंगी। इन ट्रेनों का रूट मुख्यतौर पर बिहार और उत्तर प्रदेश केंद्रित होगा। यह ट्रेनें मुख्य रूप से बिहार और उत्तर प्रदेश के लिए चलेंगी। 

व्हाटसऐप यूजर्स के लिए खबर: मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप 1 नवंबर से कई स्मार्टफोन पर काम करना बंद कर देगा। अगर आपका फोन आउटडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहा है तो व्हाट्सऐप चलना बंद हो सकता है। इन फोन में Apple से सैमसंग और सोनी जैसी बड़ी कंपनियां भी शामिल हैं।