Movie prime
Bank Holidays In November 2021: नवंबर माह में दीवाली, छठ पूजा जैसी बड़ी छुट्टियां, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Bank Holidays in November, 2021 Full List : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी की गई छुट्टियों के अनुसार इस महीने कुल 17 दिन बैंक नहीं खुलेंगे इसमें साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल हैं। 

 

Bank Holidays in November, 2021 Full List : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी की गई छुट्टियों के अनुसार इस महीने कुल 17 दिन बैंक नहीं खुलेंगे इसमें साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल हैं। 

Bank Holidays In November 2021: नवंबर महीने में दीवाली, छठ पूजा, जैसे बड़े त्योहार पड़ते हैं, जो देश के अधिकतर राज्यों में धूमधाम से मनाए जाते हैं। ऐसे में इन महीनों में बैंकों का काम ज्यादा प्रभावित रहता है। इस बार नवंबर माह में इन त्यौहारों की वजह से कुल 17 दिन बैंक नहीं खुलेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी की गई छुट्टियों के अनुसार इसमें कई ऐसे दिन भी हैं जब कुछ विशेष क्षेत्र में त्योहार या जयंती की वजह से बैंक नहीं खुलेंगे। ऐसे में आइए देख लेते हैं कि नवंबर में किस राज्य में, कहां बैंक बंद रहेंगे। आप इन दिनों की छुट्टियां और अपने राज्य के त्योहार के हिसाब से देखकर आप समय रहते अपना बैंक का काम करा सकते हैं। 

वैसे तो अब छठ पूजा की झलक पूरे देश में दिखाई देती है लेकिन बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में इसको बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। 10 नवंबर को पटना और रांची में छठ पूजा की वजह से बैंक बंद रहेंगे। इसी महीने की 19 तारीख को गुरू नानक देव की भी जयंती है। इस दिन कार्तिक पूर्णिमा का त्योहार भी है। जिसकी वजह से बेलापुर, भोपाल, चेन्नई, गंगटोक, हैदाराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रांची, शिमला, श्रीनगर में बैंक नहीं खुलेंगे। 

Big Changes in November 2021: नवंबर में होंगे 6 बड़े बदलाव, आम आदमी को लगेगा बड़ा झटका साथ ही मिलेगा कमाई का भी मौका

नवंबर में कब-कब बंद रहेंगे बैंक Bank holidays in November 2021

1 नवंबर- कन्नड़ राज्योत्सव- इम्फाल और बेंगलुरू में बैंक बंद रहेंगे। 
3 नवंबर- नरक चतुरदशी की वजह से बेंगलुरू में बैंक बंद रहेंगे। 
4 नवंबर- दीपावली/काली पूजा की वजह से अगरतला, अहमदाबाद, बेंगलुरू, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदाराबाद, जयपुर, कानपुर, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, लखनऊ जैसे शहरों में बैंक कर्मियों की छुट्टी रहेगी। 
5 नवंबर- गोवर्धन पूजा- अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरू, गंगटोक, देहरादून में बैंक बंद रहेंगे। 
6 नवंबर- भाई दूज की गंगटोक, इम्फाल, कानपुर, लखनऊ में बैंक कर्मियों की छुट्टी रहेगी। 
7 नवंबर- रविवार की छुट्टी 
10 नवंबर- छठ पूजा की वजह से पटना, रांची में बैंक नहीं खुलेंगे। 
11 नवंबर- छठ पूजा की वजह से पटना में बैंक बंद रहेंगे। 
12 नवंबर- वंगला त्योहार की वजह से बैंक शिलांग में बैंक बंद रहेंगे। 
13 नवंबर- शनिवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 
14 नवंबर- रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 
19 नवंबर- गुरू नानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा की वजह से बेलापुर, भोपाल, चेन्नई, गंगटोक, हैदाराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रांची, शिमला, श्रीनगर में बैंक नहीं खुलेंगे। 
21 नवंबर- रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 
22 नवंबर- कनकदास जयंती के कारण बेंगलुरू में बैंक कर्मियों की छुट्टी रहेगी। 
23 नवंबर- सेंग कुत्सनेम के कारण इस दिन शिलांग में बैंक नहीं खुलेंगे। 
27 नवंबर- शनिवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 
28 नवंबर- रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे