Friday, September 23
Shadow

Karthikeya 2 Review in Hindi: धर्म और आधुनिकता का सटीक सम्मिश्रण, हिंदी बेल्ट में बढ़ता क्रेज

Karthikeya 2: तेलुगू फिल्म ‘कार्तिकेय 2’ मूल भाषा के साथ ही तमिल, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी में रिलीज हो गई है। ‘कार्तिकेय 2’ साल 2014 में रिलीज हुई फिल्म ‘कार्तिकेय’ का सीक्वल है।

Table of Contents

Karthikeya 2

Movie Reviewकार्तिकेय 2
कलाकारनिखिल सिद्धार्थ , अनुपमा परमेश्वरन , श्रीनिवास रेड्डी , विवा वर्मा , आदित्य सेनन और अनुपम खेर
लेखकचंदू मोंडेती
निर्देशकचंदू मोंडेती
निर्माताअभिषेक अग्रवाल और टीजी विश्व प्रसाद
रिलीज डेट13 अगस्त 2022
भाषातमिल, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी में
बजट₹15–30 crore
रेटिंग****4/5

Karthikeya 2 Review in Hindi

Karthikeya 2 Review: अभिनेता निखिल सिद्धार्थ की नई मूवी कार्तिकेय 2 हिंदी भाषा में एक मिनी ब्लॉकबस्टर साबित हुई है। लोगो ने हाल ही में रिलीज हुई बॉलीवुड फिल्मों जैसे लाल सिंह चड्ढा और रक्षा बंधन की तुलना में ‘कार्तिकेय 2’ में ज्यादा रूचि दिखाई है। तेलुगु भाषा की फिल्म कार्तिकेय 2 का क्रेज हिंदी बेल्ट में बढ़ता जा रहा है और इसे देखते हुए सिनेमाघरों में इसके शोज बढ़ा दिये गये हैं। कार्तिकेय 2 एडवेंचर फिल्म है, जिसके तार भगवान कृष्ण के द्वापर युग से जुड़े हुए हैं। फिल्म ने हिंदी बॉक्स ऑफिस पर अद्भुत प्रदर्शन किया है। आपको बता दे की फिल्म ने पहले दिन केवल 7 लाख रुपये की कमाई की थी।

रविवार को यह रकम पढ़कर 28 लाख हो गयी और सोमवार को स्वतंत्रता दिवस की छुट्टी पर फिल्म ने 1.10 करोड़ का नेट कलेक्शन किया था। मंगलवार को फिल्म के कलेक्शंस 1.28 करोड़ रहे। बुधवार को फिल्म ने 1.38 करोड़ और गुरुवार को 1.64 करोड़ का नेट कलेक्शन किया, जिसे मिलाकर कार्तिकेय 2 का हिंदी बेल्ट में नेट कलेक्शन 5.75 करोड़ हो चुका है।

छह दिनों बाद फिल्म हिंदी बेल्ट में अब 1000 स्क्रींस पर दिखायी जा रही है। फिल्म के फिलहाल 3000 के आस-पास शोज सिनेमाघरों में चल रहे हैं। निखिल ने इस जानकारी के साथ दर्शकों से अपील की कि इस वीकेंड वो थिएटर्स में आकर फिल्म सेलिब्रेट करें।

Karthikeya 2 Story: ‘कार्तिकेय 2’ दरअसल साल 2014 में रिलीज हुई फिल्म ‘कार्तिकेय’ का सीक्वल है। डॉक्टर कार्तिक भगवान कृष्ण का कड़ा हासिल करके आता है और दुनिया को उसके फायदे बताता है कि किस तरह से आगे आने वाली महामारी को उस कड़े से रोका जा सकता है। यहां इस फिल्म की कहानी खत्म होती है और आगे की कहानी का क्लू छोड़ देती है। इससे समझ में आता है कि इस फिल्म का पार्ट 3 भी बनेगा। फिल्म में कृष्ण का किरदार ग्राफिक्स के जरिये पेश किया गया है।

फिल्म में कृष्ण को लेकर तमाम खुलासे हैं। हिंदू धर्म की मान्यताओँ के अनुसार अपने ईष्टदेव के अवसान की कहानियां सुनाना, पढ़ना या सुनना वर्जित है। इसी के चलते तुलसीदास लिखित रामचरित मानस का आठवां अध्याय यानी लवकुश कांड नहीं पढ़ा जाता है। फिल्म ‘कार्तिकेय 2’ कृष्ण के अवसान की कहानी कहने में इन वर्जनाओं को तोड़ती है।

Karthikeya 2 Movie Cast

Karthikeya 2 Movie Cast: फिल्म में अनुपम खेर ने अपनी चिर परिचित अदाकारी से फिल्म में अपना प्रभाव छोड़ा है। वह कहानी के कथन में उत्प्रेरक की भूमिका निभाते हैं। मुग्घा के किरदार में अनुपमा परमेश्वरन, सदानंद के किरदार में श्रीनिवास रेड्डी, सुलेमान के किरदार में हर्ष चेमूडु और शांतनु के किरदार में आदित्य मेनन का काम सराहनीय है। फिल्म के बाकी कलाकारों ने भी संतोषजनक काम किया है।

देखें कि न देखें

एक घंटे पचास मिनट की फिल्म ‘कार्तिकेय 2’ में सनातन धर्म को विज्ञान से जोड़कर दिखया गया है। साथ में ये भी बताने की कोशिश की गई है कि आज के युग में भी कृष्ण हमारे लिए कितने उपयोगी है। फिल्म उन्हें एक अच्छे वास्तुशिल्पी और एक बेहतर संगीतकार के तौर पर भी प्रस्तुत करती है। दक्षिण भारतीय सिनेमा में रुचि रखने वालों के लिए य फिल्म ‘कार्तिकेय 2’ पारिवारिक मनोरंजन का अच्छा माध्यम दिखती है। लाल सिंह चड्ढा और रक्षा बंधन की तुलना में ‘कार्तिकेय 2’ फिल्म ज्यादा अच्छी है, अगर आप फिल्म देखने की सोच रहे है तो आप लाल सिंह चड्ढा और रक्षा बंधन की जगह ‘कार्तिकेय 2’ देख सकते है।