GT vs RR IPL 2022 Qualifier 1: किलर मिलर ने खेली तूफानी पारी, राजस्थान को हराकर गुजरात टाइटंस पहुंची फाइनल में

IPL 2022: गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स (GT vs RR) को सात विकेट से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। डेविड मिलर की 38 गेंदों में 68 रनों की पारी ने हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली गुजरात टाइटंस को राजस्थान रॉयल्स द्वारा निर्धारित 189 रन के लक्ष्य का पीछा करने और आईपीएल 2022 के फाइनल में जगह बनाने में मदद की।

GT vs RR IPL 2022 Qualifier 1: आईपीएल 2022 प्लेऑफ का पहला क्वालीफायर मुक़ाबला गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला गया। गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। मुक़ाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर के धमाकेदार 89 रनों के बदौलत पर गुजरात के सामने 189 रनों का लक्ष्य रखा है। जिसे गुजरात ने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही गुजरात की टीम आईपीएल 2022 के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। गुजरात के लिए डेविड मिलर ने नाबाद 68 और कप्तान हार्दिक पांडया ने नाबाद 40 रन बनाए। गुजरात को मैच जीतने के लिए अंतिम में 16 रन बनाने थे और मिलर ने पहले तीन गेंदों पर छक्का लगाकर गुजरात को फाइनल में पहुंचा दिया। 

Qualifier मुक़ाबला हारने के बाद भी राजस्थान के पास आईपीएल 2022 के फाइनल में पहुंचने का एक और मौका है। राजस्थान को अब फाइनल में पहुंचने के लिए बुधवार को लखनऊ सुपर जायंटस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होने वाले एलिमिनेटर के विजेता से क्वालीफायर 2 में भिड़ना होगा। लखनऊ सुपर जायंटस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। क्वालीफायर 2 अब अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 27 मई को खेला जाएगा और इस मुकाबले के विजेता का सामना 29 मई को फाइनल में गुजरात टाइटंस से होगा।

राजस्थान रॉयल्स के 189 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और फॉर्म में चल रहे रिद्धिमान साहा (0) का विकेट पारी की दूसरी ही गेंद पर गंवा दिया, जिन्हें ट्रेंट बोल्ट ने संजू सैमसन के हाथों कैच कराया। इसके बाद मैथ्यू वेड (35) और शुभमन गिल (35) ने दूसरे विकेट के लिए 43 गेंदों पर 71 रनों की साझेदारी करके टीम की पारी को संकट से बाहर निकाला। साझेदारी लंबी होती जा रही थी तभी गुजरात ने 72 के स्कोर पर गिल का और 85 के स्कोर पर मैथ्यू वेड का विकेट गंवा दिया। गिल ने 21 गेंदों पर 5 चौके और एक छक्का जबकि वेड ने 30 गेंदों पर छह चौके लगाए।

गिल और वेड के आउट होने के बाद कप्तान हार्दिक पांड्या और किलर मिलर डेविड मिलर ने चौथे विकेट के लिए 61 गेंदों पर 106 रनों की अविजित साझेदारी करके टीम को सात विकेट से जीत दिला दी। मिलर ने 38 गेंदों पर तीन चौके और 5 छक्के लगाए। कप्तान हार्दिक ने 27 गेंदों पर 5 चौके लगाए। गुजरात को मैच जीतने के लिए अंतिम ओवर में 16 रन बनाने थे और मिलर ने प्रसिद्ध कृृष्णा की पहली तीन गेंदों पर लगातार तीन छक्के लगाकर गुजरात को फाइनल में पहुंचा दिया।

इससे पहले, अच्छी फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ने धीमी शुरुआत के बाद आकर्षक अर्धशतक जड़ा जिससे राजस्थान रॉयल्स ने छह विकेट पर 188 रन बनाए। बटलर ने 56 गेंद में 12 चौकों से दो छक्कों से 89 रन की पारी खेलने के अलावा कप्तान संजू सैमसन (47) के साथ दूसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी भी की। देवदत्त पडिक्कल (28) ने भी उपयोगी पारियां खेली। बटलर की पारी की बदौलत रॉयल्स की टीम अंतिम चार ओवर में 61 रन जोड़ने में सफल रही। टाइटंस की ओर से स्टार लेग स्पिनर राशिद खान ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 15 रन दिए लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली।

RR vs GT Live Score

Leave a Comment

%d bloggers like this: