IND vs SA T20 Match Highlights: पंत की घटिया कप्तानी, साउथ अफ्रीका ने भारत को पहले टी20 में 7 विकेट से रौंदा,

Ind vs SA T20: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में मेहमान टीम साउथ अफ्रीका के कप्तान तेंबा बावुमा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 211 रन बनाए। इस तरह भारत ने साउथ अफ्रीका के सामने जीत के लिए 212 रन का लक्ष्य है।

जिसे साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट रहते ही हासिल कर लिया और पांच मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। साउथ अफ्रीका के लिए डेविड मिलर ने 31 गेंद में 64 रन बनाए, जबकि डूसन ने 46 गेंदों में 75 रन की पारी खेली। भारत की ओर से अक्षर पटेल, हर्षल पटेल और भुवनेश्वर कुमार को 1-1 विकेट मिला। भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ये लगातार छठी हार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में है।

IND vs SA: टीम इंडिया नहीं बना सकी 13 टी20 मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड, कप्तान ऋषभ पंत बने विलेन

इस हार से भारतीय टीम का लगातार 13 मैच जीतकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का सपना टूट गया। इस हर के साथ टीम इंडिया लगातार 13 टी20 मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड नहीं बना सकी, कप्तान ऋषभ पंत बने विलेन। जिनकी घटिया कप्तानी की वज़ह से टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा । भारत ने इससे पहले लगातार 12 टी20 मुकाबले जीतकर अफगानिस्तान और रोमानिया के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। साउथ अफ्रीका की टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह सबसे बड़ी रन चेज है। इससे पहले उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2007 में 206 रन का लक्ष्य हासिल किया था।

साउथ अफ्रीकी की सबसे बड़ी सफल रन चेज 

212 रन बनाम भारत
206 रन बनाम वेस्टइंडीज
200 रन बनाम भारत 
189 रन बनाम भारत 

भारत के खिलाफ सबसे सफल रन चेज 

212 रन साउथ अफ्रीका द्वारा
200 रन साउथ अफ्रीका द्वारा 
193 रन वेस्टइंडीज द्वारा  

India vs South Africa 1st T20I Match Live: भारतीय पारी को बिहार की शान ईशान किशन और रुतुराज गायकवाड़ ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। पावरप्ले में भारत ने 50 का आंकड़ा पार कर लिया। भारत को पहला झटका रुतुराज गायकवाड़ के रूप में लगा, जो 23 रन बनाकर आउट हुए। ईशान किशन ने 37 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। किशन 48 गेंदों में 76 रन बनाकर पवेलियन लौटे। श्रेयस अय्यर 36 रन बनाकर चलते बने। ऋषभ पंत (Rishabh Pant) 29 रन बनाकर आउट हुए। हार्दिक पांड्या 31 रन बनाकर नाबाद लौटे।

ऋषभ पंत की घटिया कप्तानी

भारतीय टीम की हार की मुख्य वज़ह ऋषभ पंत की घटिया कप्तानी रही। उन्होंने पुरे मुक़ाबले में बेहद घटिया कप्तानी की। सबसे पहले उन्होंने अपनी ख़राब कप्तानी का नमूना तब पेश किया जब ईशान किशन के आउट होने के बाद खुद बैटिंग करने मैदान पर आ गए। जबकि उस समय टीम को तेजी से रन बनाने की जरुरत थी, उस समय उन्होंने ना तो हार्दिक को भेजा ना ही शानदार फॉर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक को मैदान पर भेजा जिसका ख़मियाजा टीम को भुगतना पड़ा।

इसके बाद जब टीम इंडिया बोलिंग करने मैदान पर उतरी तब पंत ने बहुत गलतियां की। उन्होंने अपने बॉलर का सही से इस्तेमाल नहीं किया। पंत यहाँ भी Franchise क्रिकेट की तरह कप्तानी कर रहे थे। उन्होंने आईपीएल में अपने टीम के बॉलर Axar Patel से पुरे 4 ओवर्स करवाए और वही लेग स्पिन ग्रैंड मास्टर चहल से केवल 2 ओवर्स ही डलवाया। लगता है की वो भूल गए थे की वो International Cricket खेल रहे है।

Leave a Comment

%d bloggers like this: