Aadhaar-Voter Card Link: जानिए आधार को वोटर आईडी से कैसे करें लिंक, जानें पूरी प्रक्रिया

Aadhaar-Voter Card link: केंद्र की सरकार से पेश किए गए इलेक्शन लॉ बिल, 2021 में आधार को वोटर कार्ड के साथ जोड़ने का प्रावधान है। आइए जानते हैं कि इस प्रक्रिया को पूरा करने के कौन-कौन से तरीके हैं?

Aadhaar-Voter ID Link 2021: केंद्र सरकार की ओर से संसद में पेश किया गया चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 (Election Laws Amendment Bill, 2021) लोकसभा में पास हो चुका है। बिल में आधार को वोटर कार्ड के साथ लिंक (Aadhaar-Voter Card linking) करने का प्रावधान है। कानून बन जाने पर मतदाता सूची तैयार करने वाले अधिकारियों को आधार कार्ड मांगने का अधिकार होगा।

Voter Card Link to Aadhar Card: चुनावों में फर्जी वोट डालने की शिकायतें बहुत बढ़ गई हैं। आधार को वोटर आईडी से लिंक करने पर फर्जी वोटिंग को रोकने में मदद मिलेगी। इस बीच केंद्रीय मंत्रिमंडल (Cabinet decision) ने मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक करने की इजाजत दे दी है। बता दें कि वोटर कार्ड को आधार से लिंक करना बहुत आसान है। इसे आप घर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया से लिंक कर सकते हैं। 

How to Link Aadhaar Card to Voter Card: आइए जानते हैं कि वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड को कैसे लिंक किया जा सकता है, राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के माध्यम से आधार को मतदाता पहचान पत्र से लिंक करने का तरीका:

Aadhaar-Voter Card link

  1. आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको राष्ट्रीय मतदाता पोर्टल की वेबसाइट https://voterportal.eci.gov.in/ पर जाना होगा।
  2. उसके बाद आपको मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और वोटर आईडी कार्ड के नंबर और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगिन करना है।
  3. अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा। यहां अपना राज्य, जिला, व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम आदि को दर्ज करें। 
  4. सारी जानकारी देने के बाद Search के बटन पर क्लिक करें। 
  5. अब यहां feed aadhar number पर क्लिक करना होगा। 
  6. यहां आधार के साथ बाकी जानकारी लिखें। 
  7. दर्ज की गई सभी जानकारियों को एक बार ध्यानपूर्वक चेक करके सबमिट का बटन दबाएं
  8. स्क्रीन पर आ जाएगा कि आपका रजिस्ट्रेशन सफल हुआ। 

आधार को वोटर आईडी कार्ड से SMS के जरिये करें लिंक

आधार कार्ड और वोटर आइडी कार्ड को लिंक करने के लिए और <आधार नंबर> को 166 या 51969 पर SMS के जरिये भेज दें। 

कॉल करके भी कर सकते हैं लिंक

एक फोन काल के जरिए भी वोटर आइडी और आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सोमवार से शुक्रवार के बीच सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच 1950 पर कॉल करना होगा। 

Leave a Comment

%d bloggers like this: