Holi Party Special Recipes : होली पार्टी पर मेहमानों के लिए बनाएं ये स्वादिष्ट पारंपरिक व्यंजन

Holi Party Special Recipes : इस साल होली का त्योहार 18 मार्च को देशभर में धूमधाम से मनाया जाएगा। कोई भी भारतीय त्योहार स्वादिष्ट व्यंजनों के बिना अधूरा है। आइए जानें आप होली के दिन कौन से पारंपरिक व्यंजन बना सकते हैं।

Holi Party Special Recipes

हम सभी रंगों (Holi) के त्योहार को लेकर बेहद उत्साहित रहते हैं। हिंदू धर्म में इस त्योहार का बहुत महत्व है। ये सबसे पसंदीदा भारतीय त्योहारों में से एक है। कोई भी भारतीय त्योहार स्वादिष्ट व्यंजनों के बिना अधूरा है। इस बार देश भर में 18 मार्च को रंगों का त्योहार होली (Holi Party) मनाया जाएगा। होली के दिन तरह-तरह के पारंपरिक व्यंजन बनाए जाते हैं। अगर आप होली पार्टी की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आप इस बात को लेकर कंफ्यूज होंगे कि क्या बनाया जाए। ऐसे में यहां आप कुछ (Holi Party Recipes) पारंपरिक व्यंजनों के बारे में बताया गया है। इन्हें आप अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। ये व्यंजन आपके मेहमानों को भी बहुत पसंद आएंगे।

गुजिया

गुजिया खाए बिना होली का त्योहार अधूरा है। होली पर लोकप्रिय रूप से ये मिठाई को बनाई जाती है। इसमें मावा, सूखे मेवे और इलायची की फिलिंग होती है। आप इस फिलिंग को गुलकंद या नारियल इस्तेमाल करके भी बना सकते हैं। आप फिलिंग को चॉकलेट से भी बना सकते हैं। ये बहुत ही स्वादिष्ट होती है।

मालपुआ

मालपुआ एक पैनकेक की तरह होता है। इसे गेहूं के आटे, चीनी, दूध, खोया और नारियल से बनाया जाता है। सबसे पहले मावा और दूध को एक साथ मिलाकर बैटर बना लें। फिर इसमें गेहूं का आटा, सौंफ और इलायची पाउडर डाल दें। इस बैटर को सुनहरा और क्रिस्पी होने तक घी में तल लें। इसके बाद इसे चाशनी में डालें और इसका आनंद लें।

नमक पारा

नमक पारा को चाय के साथ परोसा जाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं का आटा, अजवाइन, काली मिर्च, नमक, बेकिंग सोडा, घी और पानी मिलाकर आटा गूंथ लें। इसे बेल लें और इसे तिरछे आकार में काट लें। इसके बाद इसे तेल में तलें।

दही भल्ला और पापड़ी चाटी

ये स्ट्रीट फूड होली के मौके पर घर पर ही बनाया जाता है। स्वादिष्ट दही भल्ला बनाने के लिए, उड़द की दाल और मूंग दाल को रातभर भिगो कर बैटर बना लें। इसमें थोड़ा नमक मिला दें। फिर भल्ला बनाने के लिए बैटर को तेल में तल लें। इसे 20 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। दही में भल्ले डालें और अच्छी तरह मिलाएं। दही भल्ला को परोसने के लिए इसमें पापड़ी, छोले, इमली की चटनी, हरी चटनी और चाट मसाला डालें।

ठंडाई

उत्तर भारत में ठंडाई एक लोकप्रिय ड्रिंक है। इस ड्रिंक को दूध, सूखे मेवे, गुलाब और ठंडे मसालों का इस्तेमाल करके बनाया जाता है। ये गर्मियों में आपको ठंडक पहुंचाने का काम करता है। ठंडाई को और अधिक स्वाद देने के लिए आप गुलकंद भी मिला सकते हैं।

%d bloggers like this: