Movie prime
Health Tips : क्या आप जानते है ज़्यादा कॉफी पीना सेहत के लिए है नुकसानदायक हो सकता है? जानिए कैसे?
Health Tips: आज के इस भाग दौर वाली ज़िंदगी में लोगों को थकान और सिर दर्द जैसी समस्या का सामना करना परता है।इसी समस्या को दूर करने के लिए लोग कॉफी (Coffee) का सेवन करते है।Coffee में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं।लेकिन क्या आप जानते है की जरूरत से ज्यादा कॉफी पीना सेहत के लिए ... Read more
 

Health Tips : क्या आप जानते है ज़्यादा कॉफी पीना सेहत के लिए है नुकसानदायक हो सकता है? जानिए कैसे?

Health Tips: आज के इस भाग दौर वाली ज़िंदगी में लोगों को थकान और सिर दर्द जैसी समस्या का सामना करना परता है।इसी समस्या को दूर करने के लिए लोग कॉफी (Coffee) का सेवन करते है।Coffee में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं।लेकिन क्या आप जानते है की जरूरत से ज्यादा कॉफी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।आइए जानते है कैसे?

लोग काम की थकान को दूर करने के लिए कॉफी का सेवन करते हैं।इसे पीने से शरीर में स्फूर्ति महसूस होती है।कॉफी बहुत से पोषकतत्व से भरपूर होता है।जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है।लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा कॉफी का सेवन कर रहे हैं तो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।हाल ही में हुए एक स्टडी में बताया गया है कि ज्यादा कॉफी पीने से डेंमेशिया का खतरा बढ़ जाता है।

स्टडी के अनुसार, एक दिन में 6 कप या इससे अधिक कॉफी पीना से डेमेंशिया जैसी मानसिक बीमारी हो सकती हैं।इसके अलावा हार्टस्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर समेत अन्य बीमारियां हो सकती हैं।आइए इस लेख के माध्यम से ये जानने की कोशिश करते है की जरूरत सेज्यादा कॉफी पीने से क्याक्या नुकसान हो सकता है?

नींद नहीं आना

कॉफी पीने से सुस्ती दूर होती है और आपको जगाएं रखने में मदद करती है।लेकिन ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करने से रात के समय में आपको नींद नहीं आएगी।साथ ही आपके स्लीपिंग पैटर्न को भी खराब करता है।

पेट की समस्या को बढ़ाता है

लोग जानते हैं कि कॉफी पीने से शरीर के कई अंगों पर प्रभाव पड़ता है।कॉफी पीने से शरीर से गैस्ट्रिन हार्मोन रिलीज होता है जो कोलन की एक्टिविटी को बढ़ाने का काम करता है।माना जाता है की अधिक मात्रा में कॉफी पीने पेट खराब जैसी बीमारियों का सामना करना पर सकता है।इसके अलावा बहुत से बीमारियों की होने की संभावना होती है।

ब्लड प्रेशर बढ़ता है

ज़्यादा मात्रा में कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है, जिसकी वजह से हृदय में ब्लड फ्लो कम हो सकता है।इसकी वजह से स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।जो लोग हाई ब्लड प्रेशर केमरीज हैं उन्हें कैफीन के सेवन करने में सावधानी करनी चाहिए।

थकान महसूस होना

कॉफी पीने से शरीर में एनर्जी लेवल Increase हो जाता है।लेकिन जब इसका सेवन अधिक मात्रा में होता हैं तब इसका प्रभाव उल्टा नजर आता है, जिसकी वजह से शरीर में सुस्ती और आलस महसूस होता है।कुछ शोध में पाया गया कि Coffee की अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर पहले से ज्यादा थका हुआ लगता है।