Movie prime
Benefits of Drinking Water: सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने के फायदे आपको चौंका देंगे !
Benefits of Drinking Water on an Empty Stomach in Hindi, Water Help in सुबह खाली पेट पानी पीना आपके शरीर के लिए है रामबाण The Mithila Times | New Delhi | Health: Benefits of Drinking Water Early Morning in Hindi: पानी आपके शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमारे शरीर का ... Read more
 

Benefits of Drinking Water on an Empty Stomach in Hindi, Water Help in

Benefits of Drinking Water: सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने के फायदे आपको चौंका देंगे !

सुबह खाली पेट पानी पीना आपके शरीर के लिए है रामबाण

The Mithila Times | New Delhi | Health: Benefits of Drinking Water Early Morning in Hindi: पानी आपके शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमारे शरीर का 60 से 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना होता है और जब हम इसे अच्छी तरह से हाइड्रेट नहीं करते हैं, तो यह अपरिहार्य है कि हम स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करेंगे। कहा जाता है की ह्यूमन बॉडी में पानी की मात्रा 60-70% होनी चाहिए। पानी हमारी बॉडी के अंगो और ऊतकों की केयर करता है। शरीर कोशिकाओं तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाता है।

पानी हमारे शरीर के तापमान को कंट्रोल रखता है। जब भी आप सुबह सो कर उठते हैं तो आपकी बॉडी को सबसे पहले पानी की जरूरत होती है। इसलिए सुबह उठते ही 2-3 गिलास पानी पीना चाहिए। अगर हो सके तो गर्म पानी में शहद और नीम्बू का रस मिला कर पीए। क्योंकि सुबह गर्म पानी सबसे पहले हमारे शरीर को साफ करता है।

खाली पेट पानी पीने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:

Benefits of Drinking Water: सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने के फायदे आपको चौंका देंगे !

सुबह खाली पेट पानी पीना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। पानी पीने से नई रक्त कोशिकाओं के साथ-साथ मांसपेशियों की कोशिकाओं के निर्माण में भी सुधार होता है। सुबह सबसे पहले पानी पीना गुर्दे की पथरी को रोकता है।

सुबह सबसे पहले पानी पीने से शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने में मदद मिलती है, इसलिए रक्त से इन विषाक्त पदार्थों को समाप्त करने का मतलब है कि आपकी त्वचा चमकदार, स्वस्थ और चमकती रहती है। खाली पेट पानी होने से बृहदान्त्र को साफ करने में मदद मिलती है, जिससे पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए आंत की दक्षता बढ़ जाती है।

यह भी पढ़े

एक रिपोर्ट की मुताबिक, सुबह खाली पेट पानी पीने से सरदर्द, ह्रदय की बीमारियों, तेज ह्रदय गति, एपिलेप्सी, अत्यधिक मोटापे, अस्थमा, टीबी, किडनी व यूरीन की बीमारियां, जैसी कई बीमारियों के इलाज में मदद मिलती है।

सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर में मेटाबॉलिज्म एक्टिव हो जाता है। सुबह खाली पेट पानी पीने से वजन कम करने  में भी मदद मिलती है। इसके पीछे तर्क सरल है; पीने का पानी अन्य उच्च कैलोरी पेय के रूप में अतिरिक्त कैलोरी खाने और पीने से बचने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से हम भरा-भरा महसूस करते हैं और इस तरह ज्यादा नहीं खाते हैं । सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर नई कोशिकाएं बनती है।

सावधानी: 

सावधानी उन लोगों के लिए जो ठंडा या ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं, इससे शरीर की ऊर्जा नम हो जाती है और गुर्दे कमजोर हो जाते हैं। भोजन के साथ कभी भी ठंडा पानी न पिएं क्योंकि यह आपके द्वारा खाए गए सभी तैलीय पदार्थों को शरीर में जमा देता है और बहुत जल्द यह शरीर में इसे वसा में बदल देता है जिसे शरीर का वजन भी बढ़ सकता है। इसलिए कोशिश करें की खाना खाने के 20-30 मिनट बाद पानी पिये।

Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें। The Mithila Times इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता।