Ganga Dussehra 2022 Date, Shubh Muhurat : कब है गंगा दशहरा, जानें दान का महत्व और शुभ मुहूर्त

Ganga Dussehra Date: हिंदू धर्म में गंगा को मां का दर्जा दिया गया है और गंगाजल को बहुत ही पवित्र और पूजनीय माना गया है। इस साल गंगा दशहरा 9 जून को मनाया जाएगा। 9 जून को दशमी तिथि सुबह 8.21 से शुरू होगी और अगले दिन 10 जून को शाम को 7.25 बजे समाप्त होगी।

गंगा दशहरा तिथि और स्नान का शुभ मुहूर्त

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार गंगा दशहरा हर साल ज्येष्ठ माह की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को यह पावन पर्व मनाया जाता है। इस साल 2022 में गंगा दशहरा 9 जून (Ganga Dussehra 2022 Me Kab Hai) को मनाया जाएगा। 9 जून को दशमी तिथि सुबह 8.21 से शुरू होगी और अगले दिन 10 जून को शाम को 7.25 बजे समाप्त होगी। गंगा दशहरा पर हस्त नक्षत्र और व्यतीपात योग भी रहेगा। इस दिन दान पुण्य का विशेष महत्व माना जाता है।

पौराणिक धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन मां गंगा का अवतरण पृथ्वी पर हुआ था। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, भगीरथ अपने पूर्वजों की आत्मा का उद्धार करने के लिए गंगा को पृथ्वी पर ले आए थे। इसी वजह से गंगा को भागीरथी भी कहा जाता है।

यह भी पढ़े : जानें 2022 में दशहरा, विजय दशमी कब है ?

गंगा दशहरा 2022 शुभ मुहूर्त

दशमी तिथि प्रारम्भ – जून 9, 2022 को 8.21 ए एम बजे
दशमी तिथि समाप्त – जून 10, 2022 को 7.30 ए एम बजे
मां गंगा मंत्र-ॐ नमो गंगायै विश्वरूपिण्यै नारायण्यै नमो नमः’

गंगा दशहरा पर स्नान और दान का महत्व

गंगा दशहरा वाले दिन प्रातः काल गंगा में स्नान करके सूर्य भगवान को अर्घ्य दिया जाता है। साथ ही पान के पत्ते पर फूल और अक्षत रखकर जल में प्रवाहित कर दिया जाता है। दशहरा के दिन शुद्ध मन से मां गंगा में डुबकी लगाने से मनुष्य के समस्त पाप धुल जाते हैं। इस दिन शर्बत, पानी, मटका, पंखा, खरबूजा, आम, चीनी आदि चीजें दान की जाती हैं। ऐसा कहा जाता है कि व्यक्ति इस दिन जिस भी चीज का दान करते हैं वो संंख्या में 10 होनी चाहिए।

Dussehra 2022 Date: दशहरा, विजय दशमी कब है ? जानें डेट, तिथि और शुभ मुहूर्त

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि TheMithilaTimes.Com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Leave a Comment

%d bloggers like this: