Movie prime
Mumbai Diaries 26/11 Review: मुंबई डायरीज 26/11 Web Series एक एक्शन पैक और डार्क थ्रिलर वेब सीरीज हैं
Mumbai Diaries 26/11 Review in Hindi: यह वेब series मुंबई में हुए 26 नवंबर 2008 भीषण आतंकी हमले की कहानी पर आधारित है।यह विश्व इतिहास की सबसे कायराना और शर्मनाक आतंकी घटनाओं में शामिल है।इस वेब सिरीज़ के निर्माता-निर्देशक निखिलआडवाणी ने इस हमले को एक अलग तरह से पकड़ा है।सिनेमा निर्माता ऐसे हादसों को या तो ... Read more
 
Mumbai Diaries 26/11 Review: मुंबई डायरीज 26/11 Web Series एक एक्शन पैक और डार्क थ्रिलर वेब सीरीज हैं
Mumbai Diaries 26/11 Review (Image Courtesy: Amazon Prime Video)

Mumbai Diaries 26/11 Review in Hindi: यह वेब series मुंबई में हुए 26 नवंबर 2008 भीषण आतंकी हमले की कहानी पर आधारित है।यह विश्व इतिहास की सबसे कायराना और शर्मनाक आतंकी घटनाओं में शामिल है।इस वेब सिरीज़ के निर्माता-निर्देशक निखिलआडवाणी ने  इस हमले को एक अलग तरह  से पकड़ा है।सिनेमा निर्माता ऐसे हादसों को या तो सुरक्षा बलों के नजरिये से देखता है याकभी आतंकियों के नजरिये से।तो कभी कभी घटना को रूबरू फिल्माने की कोशिश होती है।लेकिन डी-डे और बाटला हाउस जैसीफिल्मों के निर्देशक ने 26/11 की अपनी कहानी में, अक्सर नजरअंदाज कर दिए जाने वाले घटनाओं जैसे मेडिकल-जवानों के साहस, शौर्य और बलिदान को इस web series के माध्यम से दर्शकों तक पहुँचाया है।

Rating: 5 Star ∗∗∗∗∗

Mumbai Diaries 26/11 Season 1 Review 

Mumbai Diaries 26/11 web सीरीज में अस्पताल पर हुई हमले की कहानी को दर्शता है। कहानी पूरी तरह से एक्शन-इमोशन-ड्रामे से भरपूर है। जिसमें जगहों तथा व्यक्तियों के नाम-पहचान बदल दिए गए हैं।

Web Series Name Mumbai Diaries 26/11
Release Date September 9, 2021
Release Platform OTT Amazon Prime Video
Directed By Nikkhil Advani, Nikhil Gonsalves
Genre Drama, Suspense, Action
Starring Cast Mohit Raina, Konkona Sen Sharma, Shreya Dhanwanthary
Studio Amazon Studios
Audio Languages Hindi, Tamil, Telugu

 

अमेजन प्राइम पर Mumbai Diaries 26/11 9 September को रिलीज हुई, इस वेब सीरीज में कुल आठ episodes है। मुंबई डायरीज 26/11 का मुख्य घटनाक्रम बॉम्बे जनरल हॉस्पिटल के अंदर की घटनाओं को दर्शाता है। साथ ही इसमें ताज होटल पर हुए हमले को भी प्रस्तुत करता है। कहानी में मुख्या केंद्र में डॉ.कौशिक ओबेराय (मोहित रैना) और उनके मार्ग निर्देशन में ट्रेनिंग के लिए आए तीन जूनियरडॉक्टरों (नताशा भारद्वाज, मृणमयी देशपांडे, सत्यजित दुबे) के साथ हॉस्पिटल में हो रही घटनाओं को दिखाता है।

डॉ ओबेराय की निजी जिंदगी में बवंडर उठा हुआ है क्योंकि उनकी पत्नी अनन्या (टीना देसाई) प्रेग्नेंट है लेकिन दोनों के बीच संबंध बहुतखराब हैं। दोनों के बीच दूरियाँ बनी हुई है। डॉ ओबेराय की पत्नी अनन्या दक्षिण मुंबई के पांच सितारा पैलेस होटल में कार्य करती हैं। यहां भी दो आतंकी घुस कर बहुत से लोगों की जान ले चुके हैं। इनके अलावा कहानी में कुछ अन्य प्रमुख किरदार भी हैं, जिनमें टीवी रिपोर्टर मानसी (श्रेया धन्वंतरि) हैं। श्रेया ने इस से पहले भी पत्रकार की भूमिका निभा चुकी है। श्रेया पिछले साल की सबसे चर्चित वेब सीरीज स्कैम 1992 में पत्रकार सुचेता दलाल की भूमिका अदा की थी।

हॉस्पिटल में अचानक से गोलियों से घायल हुए लोगों की भीड़ आने लगती है। टीवी खबर चलने लगती है कि साउथ बॉम्बे में गैंगवार हुआ है परंतु जल्दी ही हमले की हकीकत सामने आती है और पता चलता हैं कि यह आतंकी हमला है। कुछ देर बाद गोलियों से छलनी मरणासन्न घायल एंटी-टेररिस्ट स्क्वाड चीफ और पकड़े गए दो आतंकियों को भी अस्पताल में लाया जाता है। दो आतंकियों में से एक आतंकी बुरी तरह घायल है। डॉक्टर के सामने मुश्किल यह कि दोनों में से पहले किसे अटेंड करे, किसे बचाए। अस्पताल में सही मेडिकल सुविधाएं न होने के कारण एंटी-टेररिस्ट स्क्वाड चीफ को नहीं बचाया जा सका लेकिन डॉक्टर ने घायल आतंकी को बचा लिया।

कहानी में मुश्किल मोड़ तब आता है जब अस्पताल के अंदर की खबरें मीडिया में आती हैं। इसका फ़ायदा पाकिस्तान बैठे हैंडलर को होता है। भारतीय टीवी न्यूज चैनल देख रहा हेंडलर अपने दो आतंकियों से अस्पताल पर हमला करने को कहता है। तभी कुछ देर बाद दो आतंकी हॉस्पिटल के अंदर घुस जाते हैं और हमला शुरू कर देते है। आप देखगे कि आतंकियों के पास खतरनाक राइफलें-हथगोले हैं और हमारी पुलिस के पास पुरानी बंदूकें-पिस्तौलें। जो की ठीक से चलता भी नहीं है।

मुंबई डायरीज 26/11 web series में दिखाई गयी कहानी पूर्ण रूप से सत्य नहीं है। बल्कि यह एक सच्ची घटनाओं पर आधारित है। इसके लेखकों और निर्देशक ने हमले के सीन को दिखाने के लिए बे हिसाब छूट ली है और हमले की भयावता को बहुत ही सफलता दिखाया है। वेब सीरीज हमलों की दर्दनाक तस्वीरें दिखाने के साथ सरकारी अस्पतालों का हाल भी पेश करती है। सीरीज में यह भी दिखाया गया है कि कैसे हॉस्पिटल में किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए हॉस्पिटल की तैयारी कैसी है? हॉस्पिटल में दवाई, औजार या जरूरत के सामान की कमी भी दिखाई गयी है। वेब सीरीज के हर एक एपिसोड के साथ अपनी पकड़ बढ़ाती है।

सीरीज में निर्देशक ने यह ध्यान रखा कि की हमले के घटनाक्रम में पूर्ण संतुलन बना रहे। कहानी में दिखाया गया है कि एक तरफ आतंक और तबाही है तो दूसरी तरफ भाईचारा, परस्पर सहयोग और बलिदान है। मुंबई डायरीज 26/11 में किरदारों की नाटकीयता इसे कहीं-कहीं सच से दूर ले जाती है लेकिन इसमें संदेह नहीं हमलें के दृश्यों को बहुत ही बढ़िया ढंग से शूट किया गया है। ऐक्शन दृश्य रोमांचकारी हैं। सीरीज किसी एक कलाकार पर केंद्रित नहीं है और सभी ने अपने-अपने रोल संजीदा ढंग से निभाए हैं। मुंबई हमले की यह सीरीज एक डार्क थ्रिलर है। मुंबई डायरीज 26/11 web series एक एक्शन पैक और डार्क थ्रिलर वेब सीरीज हैं अगर आप को थ्रिलर और एक्शन देखना पसंद हैं तो आपको ये वेब सीरीज जरूर देखनी चाहिए।