Movie prime
Teachers Day In Hindi 2021: जानें शिक्षक दिवस का इतिहास, महत्व,
Teachers Day In Hindi 2021: भारत में शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) देश के प्रथम उपराष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan ) के जन्मदिन पर मनाया जाता है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन साल 1952 में देश के पहले उपराष्ट्रपति (Vice-President of India) बने और बाद में साल 1962 में देश के राष्ट्रपति बने थे। 5 सितंबर 1888 ... Read more
 
Teachers Day In Hindi 2021: जानें शिक्षक दिवस का इतिहास, महत्व,
Happy Teachers Day

Teachers Day In Hindi 2021: भारत में शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) देश के प्रथम उपराष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan ) के जन्मदिन पर मनाया जाता है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन साल 1952 में देश के पहले उपराष्ट्रपति (Vice-President of India) बने और बाद में साल 1962 में देश के राष्ट्रपति बने थे। 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी गांव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। राधाकृष्णन का निधन चेन्नई में 17 अप्रैल 1975 को हुआ था।

आज पूरे देश में यानी 5 सितंबर (5 September) को शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) मनाया जा रहा है। आज के दिन छात्र स्कूल में शिक्षक की भूमिका निभाते है साथ ही अपने शिक्षकों के प्रति सम्मान जता कर उनके मंगलमय और सुखमय जीवन की कामना करते है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी 5 सितंबर को शिक्षक दिवस पर परिश्रमी शिक्षकों का आभार जताया है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे राष्ट्र के निर्माण में योगदान देने वाले परिश्रमी शिक्षकों के हम आभारी रहेंगे। शिक्षक दिवस पर, हम अपने शिक्षकों का उनके उल्लेखनीय प्रयासों के लिए आभार व्यक्त करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर टीचर्स डे 5 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है? अगर नहीं तो, चलिए हम आपको विस्तार से बताते हैं।

Also Read: Happy Teachers Day 2021: टीचर्स डे शायरी इन हिंदी, शिक्षक दिवस कोट्स मैसेज एसएमएस फोटो

शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है?

भारत में शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) देश के प्रथम उपराष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) के जन्मदिन पर मनाया जाता है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन साल 1952 में देश के पहले उपराष्ट्रपति (Vice-President of India) बने और बाद में साल 1962 में देश के राष्ट्रपति बने थे। जब डॉ. एस राधाकृष्णन भारत के राष्ट्रपति बने तब डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के दोस्त और छात्र उनके पास गए और उन्होंने उनसे आग्रह किया कि वे उन्हें अपना जन्मदिन (5 सितंबर) मनाने की अनुमति दें। लेकिन डॉ. राधाकृष्णन ने छात्रों और अपने मित्रों से कहा की मेरा जन्मदिन मनाने के बजाय इस दिन को (5 सितंबर) शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो यह मेरे लिए गौरवपूर्ण सौभाग्य होगा। इसी कारण से 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

5 अक्टूबर को विश्व श‍िक्षक दिवस

विश्व श‍िक्षक दिवस: यूनेस्को ने साल 1994 में 5 अक्टूबर को श‍िक्षक दिवस मनाने की घोषणा की थी। शिक्षक दिवस विश्व के अधिकांश देशों में मनाया तो जाता है, लेकिन सबने इसके लिए अलग-अलग दिन निर्धारित किए हुए हैं। जैसे कि भारत में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है। आइए जानते है कि अलग-अलग देशों में किस दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता है:

  • भारत – 5 सितम्बर
  • चीन- 10 सितंबर
  • अमेरिका- 6 मई
  • ऑस्ट्रेलिया- अक्टूबर अंतिम शुक्रवार
  • ब्राजील- 15 अक्टूबर
  • पाकिस्तान- 5 अक्टूबर