Movie prime
Rajasthan Home Guard Bharti 2021:आठवीं पास के लिए राजस्थान होम गार्ड में कांस्टेबल पदों पर निकली भर्ती

Rajasthan Home Guards Department Constable Recruitment 2021 : राजस्थान गृह विभाग ने होम गार्ड आरक्षी (Constable), आरक्षी बिगुलर, आरक्षी ड्रममैन और आरक्षी वाहन चालक के पदों पर भर्ती के  लिए इच्छु़क व योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। सह भर्ती राजस्थान के विभिन्न जिलों/यूनिट/बटालियन के लिए होगा।

 

Rajasthan Home Guards Department Constable Recruitment 2021: राजस्थान गृह विभाग ने होम गार्ड आरक्षी (Constable), आरक्षी बिगुलर, आरक्षी ड्रममैन और आरक्षी वाहन चालक के पदों पर भर्ती के  लिए इच्छु़क व योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। सह भर्ती राजस्थान के विभिन्न जिलों/यूनिट/बटालियन के लिए होगा।

Rajasthan Home Guard Vacancy 2021: राजस्थान के गृह विभाग ने आठवीं पास छात्रों के लिए होम गार्ड कांस्टेबल के पदों के लिए भर्ती निकाली है। होम गार्ड कांस्टेबल की भर्ती राजस्थान के विभिन्न विभागों में होगी। होम गार्ड कांस्टेबल की कुल 135 पदों के लिए वैकेंसी निकली है। इन पदों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा। होम गार्ड कांस्टेबल की लिखित परीक्षा ऑफलाइन होगी। परीक्षा का आयोजन फरवरी 2022 में होने की संभावना है। होम गार्ड कांस्टेबल भर्ती के लिए एक्स सर्विसमैन भी आवेदन कर सकते हैं। 

Rajasthan Home Guard Bharti 2021: राजस्थान के गृह विभाग ने होम गार्ड कांस्टेबल,कांस्टेबल बिगुलर, कांस्टेबल ड्रममैन और कांस्टेबल वाहन चालक के पदों पर भर्ती निकाली है। यह भर्ती राजस्थान के विभिन्न जिलों/यूनिट/बटालियन में होगी। अभ्यर्थियों को होम गार्ड कांस्टेबल की भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन करना होगा। अभ्यर्थियों इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन 24 नवंबर 2021 से 15 दिसंबर 2021 तक कर सकते हैं। होम गार्ड कांस्टेबल के पदों पर ऑनलाइन आवेदन सीएससी सेंटर या ई-मित्र कियोस्क या विभाग की वेबसाइट https://home.rajasthan.gov.in/ के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

होम गार्ड भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां-

  • ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि - 24-11-2021
  • ऑनलाइन आवेदनकी अंतिम तिथि  - 15-12-2021
  • लिखत परीक्षा की तिथि - फरवरी 2022 में संभावित

भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार, होम गार्ड कांस्टेबल की कुल 135 पदों के लिए वैकेंसी निकली है। इन पदों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा। परीक्षा का आयोजन फरवरी 2022 में होने की संभावना है। नोटिस के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन से पहले उम्मीदवारों को एसएसओ आईडी होना जरूरी है। एससओ आईडी नि:शुल्क बनेगी। 

शैक्षिक योग्यता 

नोटिस के अनुसार, होम गार्ड कांस्टेबल पदों के लिए अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से आठवीं पास होना चाहिए। इन पदों के लिए भूतपूर्व सैनिक भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क 

सामान्य वर्ग/क्रीमी लेयर पिछड़ा वर्ग व एमबीसी वर्ग के लिए 500 रुपये 
आरक्षित वर्ग के लिए 400 रुपये 

आयु सीमा

19 से 24 तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। एनसीसी इंस्ट्रक्टर व अन्य आरक्षित वर्ग के लिए नियमानुसार छूट मिलेगी। 

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में कोई दिक्कत होने पर अभ्यर्थी हेल्पलाइन नंबर - 9352323625/ 7340557555 पर संपर्क कर सकते हैं।

Rajasthan Home Guards Constable Notification 2021 PDF

यहां क्लिक करके नोटिस पढ़ें: Rajasthan Home Guards Recruitment 2021 Notice