Tata IPL 2022 Schedule: 26 मार्च से 29 मई के बीच होंगे IPL मैच, जानिए किस ग्रुप में कौन सी टीम

Tata IPL 2022, Indian Premier League (IPL) 2022 Schedule: आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने गुरुवार हुई अपनी बैठक में आईपीएल 2022 को लेकर कई जरूरी निर्णय लिए हैं। इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां सीजन हवाई यात्रा से बचने के लिए एक ही हब में बायोबबल में खेला जाएगा। आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल ने फैसला किया है कि आईपीएल 2022 की शुरुआत शनिवार 26 मार्च से होगी। इस बार 10 टीमों को दो ग्रुपों में बांटा जाएगा। इस सीजनप्ले ऑफ और फाइनल को मिलाकर कुल 74 मैच खेल जाएंगे, जबकि 70 लीग मैच खेले जाएंगे। 

IPL 2022 Full Schedule: इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां सीजन 26 मार्च 2022 से खेला जाएगा, जबकि फाइनल मैच 29 मई कोखेला जाना है। आईपीएल में इस बार 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप में मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स, कोलकाता नाइटराइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स को रखा गया है, जबकि ग्रुपबी में चेन्नई सुपरकिंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस होंगी।

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। आईपीएल 2022 में कुल 70 मैच मुंबई और पुणे में खेले जाएंगे। प्लेऑफ के मैचों के वेन्यू पर फैसला बाद में लिया जाएगा। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर 20 मैच खेले जाएंगे, वहीं 15 मैच ब्रेबोर्न स्टेडियम में आयोजित होंगे। मुंबई के डीवाय पाटिल स्टेडियम पर 20 मैच खेले जाएंगे, वहीं पुणे के एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम में 15 मैच कराए जाएंगे।

सभी टीमों को अपने चारचार मैच वानखेड़े और डीवाय पाटिल स्टेडियम में खेलने होंगे, जबकि तीनतीन मैच ब्रेबोर्न स्टेडियम और एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम में खेलने होंगे। 10 टीमों को 14-14 लीग मैच खेलने होंगे। इसके बाद चार प्लेऑफ मैच खेले जाएंगे। 

10 टीमें कुल 14 लीग मैच (7 घरेलू मैच और 7 बाहर मैच) खेलेंगी, जिसमें कुल 70 लीग मैच होंगे, इसके बाद 4 प्लेऑफ मैच होंगे।प्रत्येक टीम 5 टीमों को दो बार और शेष 4 टीमों को केवल एक बार ( 2 घर पर 2 बाहर) खेलेगी।

टीम को आईपीएल में उनके प्रदर्शन के आधार पर ग्रुप में बांटा गया है, जिसमें उनके कुल खिताब और फाइनल्स में प्रवेश को आधारबनाया गया है।

मुंबई ने पांच खिताब जीते हैं तो उसे ग्रुप में रखा गया है जबकि ग्रुप बी की पहली टीम चेन्नई होगी जिसने चार खिताब जीतेहैं। केकेआर तीसरे नंबर की टीम होगी जिसने दो खिताब हासिल किये हैं। उसे ग्रुप में रखा गया है जबकि सनराइजर्स ने एक खिताबजीता है और उसे टीम नंबर चार के रूप में ग्रुप बी में शामिल किया गया है।

टीम पांच को फिर से ग्रुप में रखा गया है और यह टीम एक खिताब जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स है। ग्रुप बी में उसके विपरीत टीमआरसीबी है जो तीन बार फाइनल में पहुंची है। दिल्ली कैपिटल्स एक बार फाइनल में पहुंचने के कारण सातवें नंबर की टीम होगी औरउसे ग्रुप में रखा गया है जबकि टीम आठ पंजाब किंग्स है जो एक बार फाइनल में पहुंची है। उसे ग्रुप बी में रखा गया है। नई टीमों मेंलखनऊ को नौवीं टीम के रूप में ग्रुप में जबकि उसके साथ वाली टीम गुजरात 10वीं टीम के रूप में ग्रुप बी का हिस्सा है।

हर टीम अपने ग्रुप में मौजूद टीमों के साथ दो बार खेलेगी और दूसरे ग्रुप में मौजूद सामने वाली टीम के साथ दो मैच खेलेगी। दूसरे ग्रुप मेंबाकी टीमों के साथ वे सीजन के दौरान केवल एक बार खेलेंगे।

उदाहरण के लिए: ग्रुप में, मुंबई इंडियंस की टीम KKR, RR, DC, LSG के खिलाफ 2-2 मैच खेलेगी। मुंबई CSK के खिलाफ 2 मैच और ग्रुप बी में अन्य टीमों के खिलाफ 1 मैच खेलेगा।

इसी तरह ग्रुप बी में RCB की टीम CSK, SRH, PBKS और GT के खिलाफ 2 मैच खेलेगी। RCB ग्रुप में RR के खिलाफ 2 मैचऔर अन्य टीमों के खिलाफ 1 मैच खेलेगी। 

Also Read: Tata IPL 2022 All Teams Final Players List, Team Squad, Captain

Leave a Comment

%d bloggers like this: