President of India: Draupadi Murmu Bio, Caste, Family, Husband, Education and Children

You are currently viewing President of India: Draupadi Murmu Bio, Caste, Family, Husband, Education and Children

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय [जीवनी, जाति, उम्र, पति, सैलरी, बेटी, बेटा, आरएसएस, शिक्षा, राष्ट्रपति, जन्म तारीख, परिवार, पेशा, धर्म, पार्टी, करियर, राजनीति, अवार्ड्स, इंटरव्यू] Draupadi Murmu Biography in Hindi [caste, age, husband, income, daughter, president, sons, qualification, date of birth, family, profession, politician party, religion, education, career, politics career, awards, interview, speech]

Draupadi Murmu Bio Wiki in Hindi: द्रौपदी मुर्मू ने भारत की दूसरी महिला राष्ट्रपति बन के इतिहास रच दिया है साथ ही वह देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए चुनाव लड़ने वाली पहली आदिवासी महिला भी है। तो आइए इस आर्टिकल में द्रौपदी मुर्मू के बारे में जानने का प्रयास करते हैं। इस आर्टिकल में हम आपके साथ द्रौपदी मुर्मू की जीवनी शेयर कर रहे हैं।

Draupadi Murmu Biography in Hindi

Who is Draupadi Murmu: द्रौपदी मुर्मू एक पार्षद, विधायक, राज्यपाल और अब राष्ट्रपति पद पर कार्य करने के लिए तैयार है। द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम बिरंची नारायण टुडू है। वह एक आदिवासी जातीय समूह संथाल (Draupadi Murmu Caste) परिवार से ताल्लुक रखती हैं।

  • Born: 20 June 1958 (age 64 years), Odisha
  • Spouse: Shyam Charan Murmu
  • Parents: Biranchi Narayan Tudu
  • Party: Bharatiya Janata Party
  • Education: Ramadevi Women’s University
  • Previous offices: Governor of Jharkhand (2015–2021), Member of the Odisha Legislative Assembly (2000–2009)
  • Children: Itishri Murmu

Draupadi Murmu Education

द्रोपदी मुर्मू ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने इलाके के ही एक विद्यालय से की, इसके पश्चात ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के लिए यह भुवनेश्वर शहर चली गई। भुवनेश्वर शहर में जाने के पश्चात इन्होंने रामा देवी महिला कॉलेज में एडमिशन प्राप्त किया और रामा देवी महिला कॉलेज से ही इन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई कंप्लीट की।

ग्रेजुएशन पूरी करने के पश्चात ओडिशा गवर्नमेंट में बिजली डिपार्टमेंट में जूनियर असिस्टेंट के तौर पर इन्हें नौकरी प्राप्त हुई। इन्होंने यह नौकरी साल 1979 से लेकर के साल 1983 तक पूरी की। इसके बाद इन्होंने साल 1994 में रायरंगपुर में मौजूद अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन सेंटर में टीचर के तौर पर काम करना चालू किया और यह काम इन्होने 1997 तक किया।

Draupadi Murmu Husband Name

द्रौपदी मुर्मू की शादी श्याम चरण मुर्मू से हुई थी, जो एक बैंकर थे। मुर्मू के पति श्याम चरण मुर्मू का पहले ही कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया था।

Draupadi Murmu Children

द्रौपदी मुर्मू के तीन बच्चे थे – दो बेटे और एक बेटी, उनके दोनों बेटों का निधन हो गया। अब केवल एक बेटी बची है जिसका नाम का नाम इतिश्री मुर्मू है (Draupadi Murmu Daughter)

Draupadi Murmu Politics Career

मुर्मू ने एक शिक्षक के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी और फिर ओडिशा की राजनीति में प्रवेश किया। उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत ओडिशी से भाजपा के साथ ही की। भाजपा ज्वाइन करने के बाद उन्होंने 1997 में रायरंगपुर नगर पंचायत के पार्षद चुनाव में हिस्सा लिया और जीत दर्ज कराई। भाजपा ने मुर्मू को पार्टी के अनुसूचित जनजाति मोर्चा का उपाध्यक्ष बना दिया। इसके बाद ओडिशा में भाजपा और बीजू जनता दल की गठबंधन की सरकार में साल 2000 से 2004 कर वह वाणिज्य और परिवहन स्वतंत्र प्रभार मंत्री रहीं। उन्होंने ओडिशा के रायगंज विधानसभा सीट से विधायकी का चुनाव भी जीता।

Draupadi Murmu Bio
  • उड़ीसा गवर्नमेंट में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार के तौर पर द्रौपदी मुर्मू को साल 2000 से लेकर के साल 2004 तक ट्रांसपोर्ट और वाणिज्य डिपार्टमेंट संभालने का मौका मिला।
  • इन्होंने साल 2002 से लेकर के साल 2004 तक उड़ीसा गवर्नमेंट के राज्य मंत्री के तौर पर पशुपालन और मत्स्य पालन डिपार्टमेंट को भी संभाला।
  • साल 2002 से लेकर के साल 2009 तक यह भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के मेंबर भी रही।
  • भारतीय जनता पार्टी के एसटी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष के पद को इन्होंने साल 2006 से लेकर के साल 2009 तक संभाला।
  • एसटी मोर्चा के साथ ही साथ भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के मेंबर के पद पर यह साल 2013 से लेकर के साल 2015 तक रही।
  • द्रौपदी मुर्मू झारखंड की नौवीं राज्यपाल बनी और इस पद पर पांच साल का कार्यकाल (2015-2021) पूरा करने वाली झारखंड की पहली राज्यपाल बनी।

यह भी पढ़े : भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को कितनी मिलती है सैलरी (Salary)? यहां जानें हर डिटेल

ये भी पढ़ेंः President Election 2022: कैसे होता है राष्ट्रपति चुनाव? कौन कर सकता है नामांकन और वोटिंग में कौन-कौन होते हैं शामिल, जानें सबकुछ

Draupadi Murmu’s prize

द्रौपदी मुरमू को नीलकंठ पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए साल 2007 में प्राप्त हुआ था। यह पुरस्कार इन्हें ओडिशा विधानसभा के द्वारा किया गया था।

FAQ

Q: द्रौपदी मुर्मू कौन है?
Ans: द्रौपदी मुर्मू भारत की दूसरी महिला राष्ट्रपति है।

Q: द्रौपदी मुर्मू का जन्म कहाँ हुआ था?
Ans: द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में हुआ था।

Q: झारखंड की पहली महिला राज्यपाल कौन है?
Ans: द्रौपदी मुर्मू

Q: द्रौपदी मुर्मू के पति का नाम क्या है?
ANS: श्याम चरण मुर्मू

Q: द्रौपदी मुर्मू किस समुदाय से ताल्लुक रखती हैं?
ANS: आदिवासी समुदाय