Skip to content

ChatGPT क्या है और यह कैसे काम करता है, Chat GPT By Open AI, ChatGPT vs Google

क्या आप भी गूगल पर Chat GPT के बारे में सर्च कर रहे हैं। अगर हाँ तो ये पोस्ट आपके लिए हैं। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि आख़िर ये Chat GPT Kya Hai और इसका उपयोग क्या हैं। तो चलिए शुरू करते हैं चैट जीपीटी के बारे में।

अंग्रेजी भाषा में चैट जीपीटी का फुल फॉर्म चैट जेनरेटिव प्रिट्रेंड ट्रांसफार्मर होता है। इसका निर्माण ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा किया गया है जो कि एक प्रकार का चैट बोट है। 

Post Highlights- Chat GPT क्या है और कैसे काम करता है (Chat GPT in Hindi, Open AI, founder, API, Website, app, login, Sign up, Alternatives, Owner, Meaning, Conversational API) 

Chat GPT in Hindi

इंटर्नेट की दुनिया में पिछले कुछ दिनों से ChatGPT के बारे बहुत ही बातें चल रही है। कई लोगों का कहना है कि यह Google Search को टक्कर दे सकता है। यूट्यूब पर इसके बारे में बहुत सारी वीडियो अपलोड हो चुकी है। जब आप ChatGPT पर इंग्लिश में जो भी सवाल पूछते हैं यह उनके जवाब लिखकर देता है। अभी इसकी टेस्टिंग चल रही है। सोशल मीडिया यूजर्स (Social Media Users) जो इसे टेस्ट कर रहे हैं, उनका अनुभव काफी अच्छा है।

माना जा रहा है कि ChatGPT द्वारा दिया गया जवाब बिल्कुल सही और सटीक है। आपको बता दे की फिलहाल के लिए यह सिर्फ़ अंग्रेजी भाषा समझता है और उसी में जवाब देता है। लोगों को यह पसंद इसलिए आ रहा है क्योंकि Google की तरह यह किसी भी सवाल के जवाब में सैकड़ों-हजारों वेबसाइट के लिंक नहीं देता है।

क्या है Chat GPT?

ChatGPT एक तरह का चैटबॉट है जिससे आप लिखित रूप में बातें कर सकते हैं। जब आप ChatGPT से कोई भी सवाल पूछते है तो यह आपको उसका जबाब लिख कर आपको देता है। OpenAI का यह Chat GPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करता है। ChatGPT का फुल फॉर्म Generative Pre trained Transformer है। इसके नाम से ही पता चलता है कि आपके सवालों का जवाब देने वाले AI को बाकायदा ट्रेनिंग दी गई है। सोशल मीडिया यूजर्स के मुताबिक, यह चैटबॉट आपके लिए छुट्टी का ऐप्लिकेशन लिख सकता है, आपके वीडियो के लिए स्क्रिप्ट बना सकता है और कवर लेटर भी लिखकर दे सकता है।

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म (Full Form of Chat GPT)

ChatGPT का पूरा नाम है Chat Generative Pre-Trained Transformer.

  • Chat
  • G- Generative
  • P- Pre-Trained
  • T- Transformer

चैट जीपीटी का इतिहास (History of Chat GPT)

SChat GPT की शुरआत Sam Altman और एलन मस्क नद्वारा साल 2015 में की गई थी। आपको बता दे की जब इसकी शुरुआत की गई थी तभी यह एक नॉनप्रॉफिट कंपनी थी परंतु 1 से 2 साल के पश्चात ही एलेन मस्क ने इस इस प्रोजेक्ट को बीच में ही छोड़ दिया।

एलोन मस्क के छोड़ने के बाद बिल गेट्स की माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने इस प्रोजेक्ट में इन्वेस्ट किया और साल 2022 में 30 नवंबर के दिन एक प्रोटोटाइप के तौर पर इसे लांच किया गया। ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर अल्टमैन के अनुसार इसके द्वारा अभी तक 20 मिलियन से अधिक यूज़र तक अपनी पहुंच बना ली गई है और लगातार यूजर की संख्या में वृद्धि दर्ज की जा रही है।

Chat GPT Kaam Kaise Karta Hai?

Chat GPT कैसे काम करता है इसके बारे में इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विस्तार से बताया गया है। ChatGPT को ट्रेन करने के लिए डेवलपर्स ने इसके लिए सार्वजनिक तौर पर मौजूद डेटा का इस्तेमाल किया है। इसी डेटा में से यह चैटबॉट आपके सवालों के जवाब ढूंढता है, उन्हें अच्छी तरह से और सही भाषा में तैयार करता है और आपके सामने पेश करता है। अपने सवाल के जवाब से आप संतुष्ट हैं या नहीं, आप यह भी बता सकते हैं। आपके जवाब के हिसाब से यह अपने डेटा को अपडेट भी करता है। हालांकि, इसकी ट्रेनिंग 2022 की शुरुआत में ही खत्म हो गई थी इसलिए आपको इसके बाद की घटनाओं या डेटा के बारे में सही जानकारी नहीं मिल पाएगी।

क्या ChatGPT Google को समाप्त कर देगा? ChatGPT vs Google

Chat GPT को लेकर सबके मन में एक सवाल है कि क्या यह Google को समाप्त कर देगा? अगर आप के मन में भी यह प्रश्न आ रहा है तो इसका सीधा सा जबाब है “नहीं” क्योकि Google Search को रिप्लेस करना इतना आसान नहीं है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि Chat GPT की जवाब देने में बहुत सी सीमा है और यह यूज़र्स को ज्यादा विकल्प नहीं देता है। जबकि गूगल आपको आपके सवाल के बारे में कई कैटगरी में विकल्प देता है। उदाहरण के लिए- आर्टिकल, वेबसाइट लिंक, न्यूज़, फोटो, वीडियो इत्यादि।

चैट जीपीटी का इस्तेमाल कैसे करें (How to use Chat GPT, Login, Sing Up)

हम यहां पर आप को इस बात से अवगत करवा देना चाहते हैं कि इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा और अपना अकाउंट पंजीकृत करना होगा। अकाउंट बनाने के पश्चात ही आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल कर सकेंगे।

वर्तमान में इसका इस्तेमाल बिल्कुल मुफ्त में किया जा सकता है और बिल्कुल मुफ्त में इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर अकाउंट भी क्रिएट किया जा सकता है। हालांकि भविष्य में हो सकता है कि इसका इस्तेमाल करने के लिए लोगों से सामान्य चार्ज वसूल किया जाए।

1: जो व्यक्ति इसका इस्तेमाल करना चाहता है उसे सबसे पहले अपने मोबाइल में इंटरनेट डाटा कनेक्शन ऑन करना है और उसके पश्चात किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना है।

2: ब्राउज़र ओपन करने के बाद टाइप कर OpenAI अब निचे आपको ChatGPT का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है, जैसा की निचे फोटो में दिखाया गया है।

How Can Create Account on ChatGPT[''

3. अब आपके सामने एक स्क्रीन ओपन होगी जहाँ पर आपको TRY CHATGPT पर क्लिक करना है, जैसा की निचे फोटो में दिखाया गया है।

Try ChatGPT OpenAI

4. वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद उसे लॉगिन और साइन अप इस प्रकार के दो ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमें से उसे साइन अप वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है, क्योंकि हम यहां पर पहली बार इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाने जा रहे हैं।

ChatGPT Sign UP

5. आप यहां पर ईमेल आईडी अथवा माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट अथवा जीमेल आईडी का इस्तेमाल करके अकाउंट बना सकते हैं। जीमेल आईडी से इस पर अकाउंट बनाने के लिए आपको जो कंटिन्यू विद गूगल वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है।

ChatGPT Account Create Steps

6. अब आप अपने मोबाइल में जिस जीमेल आईडी का इस्तेमाल करते हैं वह आपको दिखाई देगी। जिस जीमेल आईडी के द्वारा आप अकाउंट बनाना चाहते हैं उसके नाम के ऊपर क्लिक करें।

7. अब आपको जो पहला वाला बॉक्स दिखाई दे रहा है उसमें आपको अपना नाम इंटर करना है और उसके पश्चात आपको फोन नंबर वाले बॉक्स में अपना फोन नंबर इंटर करना है और कंटिन्यू बटन पर क्लिक कर देना है।

8. अब चैट जीपीटी के द्वारा आपके द्वारा इंटर किए गए फोन नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड सेंड किया जाएगा। उसे स्क्रीन पर दिखाई दे रहे बॉक्स में डाल कर वेरीफाई बटन पर क्लिक कर दें।

फोन नंबर का वेरिफिकेशन हो जाने के पश्चात आपका अकाउंट चैट जीपीटी पर बन जाता है। इसके बाद आप इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।

ChatGPT AI चैटबोट को एंड्रॉयड में कैसे इस्तेमाल करें

ChatGPT फिलहाल Google Play Store और Apple के App Store पर उपलब्ध हैं। हालांकि यूजर्स फिलहाल ChatGPT चैटबोट को OpenAI की वेबसाइट पर एक्सेस कर सकते हैं। यह GPT-3 API पर ाधारित है। Android यूजर्स इस चैटबोट को स्मार्टफोन में इंस्टॉल ब्राउजर की मदद से यूज कर सकते हैं। यहां हम आपको OpenAI का अकाउंट सेटअप कैसे करें इसके बारे में जानकारी देंगे। इसके साथ ही एंड्रॉयड डिवाइस में ChatGPT AI चैटबोट को इस्तेमाल करने के बारे में जानकारी देंगे।

चैट जीपीटी के फायदे (Benefits of ChatGPT)

अभी हाल ही में इसे लॉन्च किया गया है। इसलिए हर कोई चैट जीपीटी के फायदे के बारे में जानने में काफी रुचि रख रहा है। आइए नीचे आपको हम इसके एडवांटेज की जानकारी भी प्रदान करते हैं और जानते हैं कि आखिर चैट जीपीटी के लाभ क्या हैं।

  • इसका सबसे बड़ा फायदा यूजर को यह मिलता है कि जब वह इस पर कुछ भी सर्च करता है तो उसको डायरेक्ट उसके सवाल का जवाब बिल्कुल विस्तार से प्राप्त होता है। यानी कि उसे अपने सवाल की पूरी जानकारी हासिल हो जाती है।
  • जब आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो सर्च रिजल्ट के बाद अलग-अलग वेबसाइट दिखाई देती है, परंतु चैट जीपीटी पर ऐसा नहीं होता है। आपको यहां पर डायरेक्ट संबंधित रिजल्ट पर ले करके जाया जाता है।
  • इसमें एक अन्य शानदार सुविधा भी चालू कर दी है। यानी कि जब आप कुछ सर्च करते हैं और जो रिजल्ट आपको दिखाई देता है अगर आप रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है तो आप इसकी जानकारी भी चैट जीपीटी को प्रदान कर सकते हैं, उसी के आधार पर इसके द्वारा लगातार रिजल्ट को अपडेट किया जाता रहता है।
  • आपसे इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए एक रुपए नहीं लिए जा रहे हैं, यानी कि यूजर फ्री में इसका इस्तेमाल कर सकता है।

चैट जीपीटी के नुकसान (Cons of Chat GPT)

ऊपर हमने इसके फायदे के बारे में जाना, अब आइए हम चैट जीपीटी के डिसएडवांटेज क्या हैं अथवा चैट जीपीटी की हानि क्या है, इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हैं। इनके पास जो डाटा मौजूद है वह लिमिटेड ही है।

  • वर्तमान के समय में चैट जीपीटी के द्वारा सिर्फ अंग्रेजी भाषा को ही सपोर्ट किया जा रहा है। इसलिए जो लोग अंग्रेजी भाषा समझते हैं उनके लिए यह उपयोगी साबित होगा। हालांकि भविष्य में अन्य भाषाओं को भी शामिल किया जाएगा।
  • ऐसे कई सवाल है जिसका जवाब आपको यहां पर प्राप्त नहीं हो पाता है।
  • इसकी ट्रेनिंग साल 2022 की स्टार्टिंग में ही खत्म हो चुकी है। ऐसे में साल 2022 के मार्च के महीने के पश्चात की जो घटना है उसके बारे में शायद ही आपको यहां पर जानकारी मिले।
  • बता दे कि जब तक ही आप इसका इस्तेमाल फ्री में कर सकेंगे जब तक यह रिसर्च पीरियड में है। रिसर्च पीरियड पूरा हो जाने के पश्चात इसका इस्तेमाल करने के लिए यूजर को पैसे देने की आवश्यकता होगी। हालांकि यह पैसे कितने होंगे, इसके बारे में अभी कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई गई है।

Chat GPT FAQs

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या है?

चैट जीपीटी का फुल फ़ॉर्म है-Chat Generative Pre-Trained Transformer

चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

chat.openai.com

चैट जीपीटी कब लॉन्च हुआ?

30 नवंबर 2022

चैट जीपीटी कौन सी भाषा में लांच हुआ?

अभी Chat GPT केवल इंग्लिश भाषा में लॉंच हुआ है।

क्या Chat GPT गणित के सवालों को हल कर सकता है?

अभी Chat GPT को इस प्रकार की ट्रेनिंग नहीं मिली है, इसलिए यह गणित के सवालों को हल नहीं कर सकता है.