VIVO IPL 2021 के बचे मैचों के लिए नियमों में हुए बदलाव, बीसीसीआई ने लिया फैसला, जानिए क्या हैं नए नियम

Vivo IPL 2021 UAE
Vivo IPL 2021 UAE (Pic Credit IPL)

VIVO IPL 2021 UAE: इंडियन प्रीमियर लीग 2021 (IPL-14) का 14वां सीजन कोविड-19 के कारण बीच में ही रोक दिया गया था। अब बाकि बचे मैचों को सितबंर से अक्टूबर के बीच में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में आयोजित किया जाएगा। आईपीएल 2021 के बचे मैचों के लिए बीसीसीआई ने स्वास्थ और सुरक्षा को देखकर एक प्रोटोकॉल्स जारी किया हैं। बीसीसीआई ने इस बार बाकि बचे मैचों के लिए नियमों में कुछ बदलाव किया हैं। BCCI ने यह फैसला लिया है कि अगर गेंद स्टैंड में या स्टेडियम के बाहर जाती है तो उस गेंद की जगह दूसरी गेंद का इस्तेमाल होगा और जब स्टैंड या स्टेडियम के बाहर गई है गेंद को वापस लाया जायेगा तब उसे सैनेटाइज किया जाएगा। और इसके बाद उसे लाइब्रेरी में रखा जाएगा।

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस ने बीसीसीआई द्वारा जारी प्रोटोकॉल्स के बारे में लिखा है , “अगर गेंद स्टैंड में जाती है या स्टेडियम के बाहर जाती है तो चौथा अंपायर लाइब्रेरी में मौजूद गेंदों से उसे बदलेगा। पुरानी गेंद जब वापस आएगी तो गेंद को एल्कोहल युक्त वाइप्स/यूवी सी से सैनेटाइज किा जाएगा और लाइब्रेरी में रख दिया जाएगा। ”

इस बार बीसीसीआई नहीं लेना चाहती कोई जोखिम

बीसीसीआई के मुताबिक, क्रिकेट गेंदों को लेकर जो नई रिसर्च की गई है उसके मुताबिक गेंद से कोरोना वायरस होने की संभावना बहुत कम है, लेकिन बोर्ड किसी तरह का कोई जोखिम नहीं लेना चाहता। इस साल जब आईपीएल शुरू हुआ था तब कुछ खिलाड़ी कोविड से संक्रमित पाए गए थे इसलिए लीग को बीच में ही रोकना पड़ा। हो सकता हैं कि इस बार बोर्ड स्टेडियम में फैंस को लाने पर विचार कर सकती है, लेकिन फैंस को स्टेडियम के उपर टिएर वाले सीट पर ही बैठने को मिलेगा। बीसीसीआई ने अपने नए नियम में यह भी साफ किया है कि वॉशरूम के अलावा कहीं और थूंकना मना होगा।

IPL 2021 छह दिन का होगा आइसोलेशन पीरियड

अबकी बार जब आईपीएल दुबारा शुरू होगा तब खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ को छह दिन के आइसोलेशन से गुजरना होगा। इसके अलावा बायो बबल में आने से पहले खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ का तीन निगेटिव टेस्ट आना जरूरी है। इंग्लैंड में खेल रहे भारतीय खिलाड़ी दुबई में क्वारंटीन पीरियड से नहीं गुजरना पड़ेगा, लेकिन इसके लिए उन्हें बबल टू बबल ट्रांसफर नियमो को पूरा करना होगा। वहीं भारत के इंग्लैंड दौरे के बाद, साउथ अफ्रीका के श्रीलंका दौरे के बाद और कैरिबियन प्रीमियर लीग IPl 2021 से आने वाले खिलाड़ी, टीम सपोर्ट स्टाफ, कॉमेंटेटर, ब्रॉडकास्ट क्रू इन सब को बायो सिक्योर वातावरण में रहना होगा और टीम होटल से सीधे विमान में बैठेंगे। इन सभी को इस बार एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन और बाकी अन्य चीजों से छूट दी जाएगी।

Share:

Leave a Comment