Parsi New Year 2021 Wishes, Quotes, Date: पारसी न्यू ईयर पर इन मैसेज,कोट्स से दें दोस्तों को दे बधाई

Parsi New Year 2021

Parsi New Year 2021: पारसी समुदाय के लोग इस साल 16 अगस्त को पारसी न्यू ईयर का त्यौहार बढ़े ही उत्साह और उमंग के साथ मनाएंगे। पारसी न्यू ईयर को खोरदाद साल, जमशेदी नवरोज, नवरोज और पतेती के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन लोग नए कपड़े पहनते हैं और अपने घरों को सजाते हैं साथ पारसी लोग इस दिन उपासना स्थलों पर अग्नि को चंदन की लकड़ी समर्पित करते है, और एक दूसरे को नए साल की शुभकामनाएं देते है।

नवरोज एक फारसी शब्द है. जो “नव” और “रोज” से मिलकर बना है। नवरोज में नव का अर्थ होता है “नया” और रोज का “अर्थ” दिन है। इसलिए नवरोज को एक नए दिन के प्रतीक के रूप में उत्सव की तरह मनाया जाता है। ईरान में नवरोज को “ऐदे नवरोज” कहा जाता है।

वैसे तो एक साल में 365 दिन का होता है लेकिन पारसी समुदाय के लिए 1 साल में 360 दिन और 5 दिन गाथा के लिए होते हैं। गाथा का मतलब है अपने पूर्वजों को याद करने का दिन। पारसी समुदाय के लोग साल खत्म होने के ठीक 5 दिन पहले पूर्वजों को याद करते है।

नववर्ष नवरोज का इतिहास क्या है?

उपलब्ध जानकारी के अनुसार करीब तीन हजार साल पहले ईरान में शाह जमदेश ने सिंहासन पर बैठा था, इस दिन को पारसी समुदाय में नवरोज कहा गया। आगे चलकर इस दिन को जरथुस्त्र वंशियों ने नए वर्ष के पहले दिन के रूप में मनाया जाने लगा। दुनिया के प्रमुख देश जैसे ईरान, पाकिस्तान, भारत, ताजिकिस्तान, इराक, लेबनान, बहरीन में नववर्ष को नवरोज के रूप में को मनाया जाता है।

PM Narendra Modi ने अपने twitter हैंडल से पारसी समुदाय को नवरोज़ पर शुभकामना दी। उन्होंने लिखा “Parsi New Year greetings. Praying for a year filled with happiness, prosperity and good health. India cherishes the outstanding contributions of the Parsi community across different sectors. Navroz Mubarak!”

Happy Parsi New Year Wishes, Quotes, Messages, Whatsapp Status, Images

नवरोज के दिन लोग अपने पारसी मित्रों को ग्रीटिंग्स, मैसेजेस भेजकर शुभकामनाएं देते हैं, आप भी नीचे दिए गए मैसेजेस को अपने प्रियजनों को भेज कर उन्हें नवरोज की शुभकामनाएं दे सकते हैं।

1. ऋतु से बदलता पारसी साल, नए वर्ष की छाती मौसम में बहार, बदलाव दिखता प्रकृति में हर तरफ, ऐसे होता नवरोज का त्‍योहार

2. Happy Parsi New Year

3. नवरोज की शुभकामनाएं

4. नवरोज की बधाई

5. पारसी न्यू ईयर की शुभकामनाएं

6. पारसी न्यू ईयर की बधाई

7. हैप्पी पारसी न्यू ईयर

Happy Parsi New Year

Share:

Leave a Comment