Tokyo Olympics 2020 Day 4 Updates: निशानेबाजी, तीरंदाजी, टेनिस, हॉकी में भारत के हाथ लगी निराशा देखें कैसा रहा भारत का चौथा दिन

Tokyo Olympics 2020 Day 4 Updates

Tokyo Olympics 2020 Day 4 Updates: टोक्यो ओलिंपिक 2020 (Tokyo Olympics 2020) में चौथे दिन भारत के लिए कुछ खास नहीं रहा। भारत की दिन की शुरुआत बहुत ही अच्छी रही थी लेकिन दिन का अंत भारतीय महिल हॉकी टीम की हार के साथ खत्म हुआ। भारत ने चौथे दिन तीरंदाजी, बैडमिंटन, मुक्केबाजी, तलवारबाजी, हॉकी, निशानेबाजी, तैराकी, टेबल टेनिस, टेनिस के साथ कुछ अन्य खेलों में भाग लिया। भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम ने क्वार्टर फाइनल में जगह तो बनाई लेकिन वह क्वार्टर फाइनल में साउथ कोरिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा। टेबल टेनिस में भारत मनिका बत्रा का सफर महिला एकल वर्ग में थम गया लेकिन अचंता शरथ कमल जीत हासिल करने में सफल रहे।

भारत को सोमवार को ज्यादा सफलता हासिल नहीं हो सकी और यह दिन भी बिना मैडल के रहा। टोक्यो ओलिंपिक 2020 में भारत के लिए कैसा रहा सोमवार का दिन आइये जानते है।

Also Read: India Day 5 Schedule at Tokyo Olympics 2020: Schedule, Events, Fixtures, Timings in IST

तलवारबाजी में भवानी देवी हारीं

ओलिंपिक खेलने वाली भारत की पहली महिला तलवारबाज भावनी देवी ने अपना पहला मैच ट्यूनिशिया के नाडिया बेन अजीज से जीत लिया लेकिन दूसरे दौर में उन्हें फ्रांस की मैनॉन ब्रुनेट के हाथों हार झेलनी पड़ी।

टेबल टेनिस में अचंता जीते, मनिका, सुतिर्था हारीं

सोमवार को टेबल टेनिस में भारत को एक सफलता पुरुष खिलाड़ी अचंता शरथ कमल ने दिलाई। पुरुष एकल वर्ग के दूसरे दौर के मैच में शरत कमल का मुकाबला पुर्तगाल के टियागो एपोलोनिया से था। भारत के अचंता शरत कमल ने मुकाबले में 4-2 (2-11, 11-8, 11-5, 9-11, 11-6, 11-9) से जीत दर्ज की।

भारत को महिला एकल वर्ग टेबल टेनिस में हार का मुँह देखना पड़ा। पहले सुतिर्था मुखर्जी को दूसरे राउंड के मैच में हार मिली। पुर्तगाल की खिलाड़ी ने सुतिर्था को 11-3,11-3,11-5,11-5 से ये मुक़ाबला हरा दिया। सुतिर्था के बाद मनिका बत्रा को भी हार का सामना करना पड़ा। इसी हार के साथ Manika Batra Olympics से बाहर हो गयी। मनिका बत्रा को ऑस्ट्रिया की खिलाड़ी सोफिया पोल्कानोवा ने 8-11, 2-11, 5-11, 7-11 हराया।

तीरंदाजी में पुरुष टीम ने किया निराश

तीरंदाजी में भारत की अतनु दास, प्रवीण जाधव, तरूणदीप राय की पुरुष टीम उतरी थी। भारतीय टीम ने प्री क्वार्टर में काजाकिस्तान को 6-2 से हरा जीत दिलाई क्वार्टर फाइनल में पहुंचा दिया। क्वार्टर फाइनल में भारत को कोरिया की टीम ने 6-0 से करारी शिकस्त दे कर भारत को Archery Games के Medal के दौर से बाहर कर दिया।

निशानेबाजी में भी निराशा

निशानेबाजी में पुरुष स्कीट स्पर्धा में मेराज अहमद खान और अंगद वीर सिंह बाजवा क्वालिफिकेशन राउंड में 25वें स्थान और 19वें नंबर पर रहे। अंगद ने 120 अंक हासिल और अहमद को 117 अंक मिले।

टेनिस में थमा सुमित नागल का सफर

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल का टेनिस पुरुष एकल वर्ग के पहले दौर के मैच में जीतने के बाद उन्हें दूसरे दौर में वह रूस के डेनिल मेदवेदेव के सामने टिक नहीं पाए और मेदवेदेव ने उन्हें सीधे सेटों में 6-1, 6-1 मैच हरा दिया।

बैडमिंटन में पुरुष युगल में निराशा

बैडमिंटन में पुरुष युगल वर्ग में भारत के सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी का सामना इंडोनेशिया की मार्कस गिडियोन फर्नाल्डी और केविन संजया सुकामुल्जो से था। इस मैच में भारतीय जोड़ी को इंडोनेशिया की जोड़ी के हाथों 21-13, 21-12 से हार मिली।

मुक्केबाजी में आशीष कुमार हारे

मुक्केबाजी में भारत के पुरुष खिलाड़ी आशीष कुमार 75 किलोग्राम भारवर्ग में बॉक्सिंग रिंग में उतरे लेकिन आशीष को चीन के मुक्केबाज एरबिएक टोहेटा ने 5-0 हरा दिया।

तैराकी में साजन प्रकाश चूके

सोमवार को ओलंपिक्स के तैराकी इवेंट में पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में भारत के साजन प्रकाश ने हिस्सा लिया। साजन प्रकाश हीट-2 में उतरे, जहां उन्होंने 1.57.22 का समय निकालते हुए चौथा स्थान हासिल किया। पांच हीट में शीर्ष-16 खिलाड़ी सेमीफाइनल में जाने थे लेकिन साजन 24वें स्थान पर रहे और सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए।

महिला हॉकी टीम को मिली हार

Tokyo ओलंपिक्स 2020 में आज भारत की महिला हॉकी टीम का सामना जर्मनी से था। लेकिन भारतीय महिला हॉकी टीम जर्मनी महिला हॉकी टीम के सामने टिक नहीं पाई और उन्हें जर्मनी ने 2-0 से हरा दिया। इसी के साथ Germany ने Hockey में अपनी लगातार दूसरी जीत हासिल की। यह भारत की लगातार दूसरी हार है। इस हार के चलते भारत अभी अपने पूल -ए में सबसे निचले पायदान पर है।

ये भी पढ़ें- India Day 5 Schedule at Tokyo Olympics 2020: Schedule, Events, Fixtures, Timings in IST

Share:

1 thought on “Tokyo Olympics 2020 Day 4 Updates: निशानेबाजी, तीरंदाजी, टेनिस, हॉकी में भारत के हाथ लगी निराशा देखें कैसा रहा भारत का चौथा दिन”

Leave a Comment