Tatva Chintan Pharma IPO Review in Hindi: Company Business, Financials, IPO Details & Analysis

New Delhi: आज के इस लेख में हम Tatva Chintan Pharma Company के IPO, इसके व्यवसाय, उद्योग, आईपीओ के Pros & Cons के बारे में बात करेंगे। Tatva Chintan Pharma IPO Allotment Date, Share Price, GMP, Quantity, Review, IPO Details.

Tatva Chintan Pharma IPO

Tatva Chintan Pharma IPO Review in Hindi: आईपीओ 16 जुलाई को खुलेगा और 20 जुलाई 2021 को बंद होगा। यह एक Book Built Issue आईपीओ है, और इसका मार्किट lot 13 शेयरों का है। इसका जो आईपीओ price हैं 1073 से 1083 प्रति शेयर है। इसकी लिस्टिंग की तारीख 29 जुलाई है और इसका इश्यू साइज 500 करोड़ है जिसमें से 225 करोड़ फ्रेश इश्यू है और बाकी 275 करोड़ offer for sale है।

Tatva Chintan Pharma IPO Details

IPO Opening Date Jul 16, 2021
IPO Closing Date Jul 20, 2021
Issue Type Book Built Issue IPO
Face Value ₹10 per equity share
IPO Price ₹1073 to ₹1083 per equity share
Market Lot 13 Shares
Min Order Quantity 13 Shares
Listing At BSE, NSE
Issue Size [.] Eq Shares of ₹10
(aggregating up to ₹500.00 Cr)
Fresh Issue [.] Eq Shares of ₹10
(aggregating up to ₹225.00 Cr)
Offer for Sale [.] Eq Shares of ₹10
(aggregating up to ₹275.00 Cr)

Tatva Chintan Pharma IPO Tentative Timetable

The Tatva Chintan Pharma IPO open date is Jul 16, 2021, and the close date is Jul 20, 2021. The issue may list on Jul 29, 2021.

IPO Open Date Jul 16, 2021
IPO Close Date Jul 20, 2021
Basis of Allotment Date Jul 26, 2021
Initiation of Refunds Jul 27, 2021
Credit of Shares to Demat Account Jul 28, 2021
IPO Listing Date Jul 29, 2021

Objectives of Tatva Chintan Pharma IPO

  • पहला दहेज विनिर्माण सुविधा की कैपेक्स आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए है।
  • दूसरा वडोदरा में आर एंड डी सुविधा के लिए  Capex आवश्यकताओं को निधि देना है।
  • तीसरा सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए 

About Tatva Chintan Pharma Company 

अब हम कंपनी के बारे में चर्चा करते हैं, Tatva Chintan Pharma की शुरुआत 1996 में हुई थी। यह एक रासायनिक उत्पादक कंपनी है जो विशेष रसायनों के साथ एसडीए, पीटीसी और एग्रोकेमिकल इंटरमीडिएट जैसे उत्पादों का निर्माण करती है। यह जिओलाइट के लिए एसडीए बनाने वाली भारत की सबसे बड़ा है और एकमात्र निर्माता कंपनी है, और इसके इलावा ये इस segment में दुनिया में दूसरे नंबर पर आती है।

Tatva Chintan Pharma Company Products Details

कंपनी कुल 154 उत्पादों का निर्माण करती है जिन्हें 4 श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है।

1. पहला और सबसे महत्वपूर्ण है स्ट्रक्चर डायरेक्टिंग एजेंट जिनको हम (SDAs) एसडीए के नाम से भी जानते है। कंपनी ने FY21 में इससे 40%की बिक्री की थी। एसडीए का काम होता है जिओलाइट्स के संश्लेषण में ये zeolites में मदद करते हैं जिनको काफी सारी application में इस्तेमाल किया जाता है। जैसे की इन्हे उत्प्रेरक, adsorbents के रूप में उपयोग किया जाता हैं और ऑटो बाजार में उत्सर्जन नियंत्रण के लिए भी उपयोग किए जाते हैं।

2. दूसरी श्रेणी में Phase Transfer Catalysts जिनको हम PTCs के नाम से भी जानते है। इनका इस्तेमाल होता है किसी भी reactants को एक phase से दूसरे फेज में migrate करने के लिए। जब हम किसी hetreogeneous multi-phase system में काम कर रहे होते है। इनका मुख्य काम होता green chemical application में। ताकि ये अवशिष्ट और कार्बनिक सॉल्वैंट्स को कम कर सके। इस products segment से company ने FY21 में 27%की बिक्री की थी।

3. Company का अगला सेगमेंट है Electrolyte salts for supercapictor batteries ये Electrolyte salts बनाने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनी है। जिनको सुपरकैपेसिटर बैटरी में इस्तेमाल किया जाता है। इस batteries को ऑटोमोबाइल बैटरी में उपयोग किया जाता हैं। कंपनी ने इस सेगमेंट से कुल बिक्री का 1% सेल उत्पन्न किया था FY21।

4. अंतिम श्रेणी फार्मास्युटिकल और एग्रोकेमिकल इंटरमीडिएट्स और स्पेशलिटी केमिकल है। इस सेगमेंट में जो products बनाया जाता है उनका उपयोग मध्यवर्ती, कीटाणुनाशक, उत्प्रेरक और सॉल्वैंट्स में किया जाता है और विशेष रसायनों का उपयोग रंजक, रंजक, व्यक्तिगत देखभाल, स्वाद और सुगंध क्षेत्र में किया जाता है, कंपनी के कुल राजस्व का 30% वित्त वर्ष 2021 में इस खंड से था।

Tatva Chintan Pharma Company Clients

कंपनी के अंतरराष्ट्रीय ग्राहक हैं जैसे मर्क, एशियन पेंट्स, इपॉक्स केमिकल्स केएफटी, लौरस लैब्स लिमिटेड तोसो एशिया प्राइवेट लिमिटेड, नवीन फ्लोरीन इंटरनेशनल लिमिटेड, ओरिएंटल एरोमैटिक्स लिमिटेड, अतुल लिमिटेड, ओत्सुका केमिकल मेघमनी ऑर्गेनिक्स, डिविस लैब्स, जिआंगसु गोआटी सुपर पावर नई सामग्री और जेड केम आदि मार्च 2021 तक, इसके 47% ग्राहक 5 साल से कम समय से जुड़े हुए हैं, लेकिन बाकी 53% 5 साल से अधिक समय से जुड़े हुए हैं।

Tatva Chintan Pharma Company Raw Materials Used

कंपनी 4 मुख्य कच्चे माल का उपयोग करती है जिनका नाम तृतीयक एमाइन, एल्काइल हैलाइड, सामान्य सॉल्वैंट्स और सामान्य और महीन रसायन हैं। तृतीयक अमाइन संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी और चीन से प्राप्त किए जाते हैं अन्य सभी घरेलू रूप से प्राप्त किए जाते हैं।

Tatva Chintan Pharma Company Manufacturing Unit

इस कंपनी के पास दो manufacturing यूनिट है। गुजरात में दहेज और अंकलेश्वर में और संयुक्त राज्य अमेरिका और नीदरलैंड में 2 पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियाँ हैं,

इसके आलावा FY19-21 से, उनकी स्थापित रिएक्टर क्षमता 160KL से 280KL तक बढ़ गई है। इसकी असेंबली लाइन 10 से बढ़कर 17 लाइन हो गई और वित्त वर्ष 2021 में रिएक्टरों के लिए इसकी क्षमता उपयोग 68.85 % और असेंबली लाइनों के लिए 54.5% थी। कंपनी ने FY19 में 22 नए उत्पाद बनाए, FY20 में 15 और FY21 में 16

हम भारतीय रासायनिक उद्योग के विकास के लिए मेक इन इंडिया और चीन +1 रणनीति को श्रेय दे सकते हैं। वैश्विक पीटीसी विकास दर 5.2% के सीएजीआर के साथ होने की उम्मीद है जो इसे 2024 तक 1.328 बिलियन डॉलर कर देगा। इस उद्योग के लिए मुख्य चालक दवाओं और स्वास्थ्य देखभाल की मांग में वृद्धि, स्वास्थ्य और स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करना और कृषि रसायन ग्लोबल क्वार्ट्ज में हैं। और जिओलाइट्स के भी 6.8% सीएजीआर के साथ बढ़ने की उम्मीद है, जो 2024 तक 1.339 बिलियन डॉलर हो जाएगा।

तेजी से शहरीकरण और कृषि रसायनों में वृद्धि के कारण पेंट की मांग में वृद्धि, स्वच्छता, कीटाणुशोधन, डिटर्जेंट, व्यक्तिगत देखभाल की मांग में वृद्धि मुख्य वृद्धि चालक हैं।
अगला वैश्विक सुपर-संधारित्र है जिसमें 26% की अनुमानित सीएजीआर है जो कि 4.4 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है 2024 तक। मुख्य चालक ईवी का विकास, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स की बढ़ती पैठ, ग्रिड और नवीकरणीय ऊर्जा की मांग में वृद्धि और भारत में तेजी से मेट्रो रेल विस्तार।

Tatva Chintan Pharma IPO Pros

1. सबसे पहला और बड़ा फायदा है की इस कंपनी को मेक इन इंडिया मूवमेंट और china plus 1 movement से काफी ज़्यादा मदद मिलेगी। अब भारत एक वैश्विक रासायनिक विनिर्माण केंद्र के रूप में भी उभर रहा है।

2. कंपनी अपशिष्ट प्रबंधन और हरित रसायन विज्ञान और बढ़ते पर्यावरणीय नियमों, सामग्री-कुशल रासायनिक प्रक्रियाओं की आवश्यकता में उपयोग किए जाने वाले PTCs की एक प्रमुख वैश्विक निर्माता है और इसलिए एग्रोकेमिकल, फार्मा और व्यक्तिगत देखभाल जैसे क्षेत्रों में उनके उत्पादों की मांग बढ़ेगी। कंपनी सुपरकैपेसिटर बैटरी के लिए इलेक्ट्रोलाइट साल्ट का सबसे बड़ा निर्माता है और इस सेगमेंट को ईवी, नवीकरणीय ऊर्जा और मेट्रो रेल नेटवर्क के विस्तार के कारण भी बढ़ावा मिलेगा।

3. कंपनी में invest करने के केवल यही फायदे नहीं है, कुछ और भी है जैसे की कंपनी कि कुल बिक्री का 70.58% निर्यात से 25+ देशों में आता है, जिसका अर्थ है कि उनके पास एक अच्छी तरह से विविध बिक्री है। कंपनी के पास 508 ग्राहक हैं, 54% उनके साथ 5 वर्षों से अधिक समय से जुड़े हुए हैं जो लंबे समय से चले आ रहे संबंधों को दर्शाता है।

4. वित्त वर्ष 2019 के बाद से कंपनी के राजस्व और पीएटी में क्रमशः 21.7% और 59.5% की वृद्धि हुई सीएजीआर रही है। कंपनी ने पिछले 2 वर्षों में 31-32% पर आरओई के मामले में अच्छा प्रदर्शन किया है।

Tatva Chintan Pharma IPO Cons

1. सबसे पहला cons है The cost of raw material जो की बिक्री का 57% है और कंपनी के पास कोई दीर्घकालिक आपूर्ति supply नहीं है और जिसके कारण कच्चे माल की कीमत में अस्थिरता का जोखिम है।

2. इसी तरह, उत्पादों की कीमत खरीद आदेश के समय तय की जाती है और इसलिए वे ग्राहकों पर आरएम की बढ़ती लागत को पारित नहीं कर सकते हैं। कंपनी के शीर्ष 10 ग्राहकों की बिक्री का 47% हिस्सा था, जिसका अर्थ है कि अगर कोई इसे छोड़ देता है तो कंपनी पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है।

3. कंपनी के व्यवसाय में खतरनाक और खतरनाक प्रक्रियाएं शामिल हैं जो पर्यावरण के लिए अच्छी नहीं हैं और बढ़ते पर्यावरणीय नियमों के साथ, इस कंपनी को भविष्य में समस्या हो सकती है।

FAQs

Ques 1: What is the Opening date of the Tatva Chintan Pharma IPO?

Ans 1: The IPO opens on Jul 16, 2021, and closes on Jul 20, 2021.

Ques 2: How to Apply Tatva Chintan Pharma IPO

Ans 2: You can apply for IPO from various trading platforms like Upstox, Kotak Securities, Groww, Sherkhan.

Ques 3: How to apply to Tatva Chintan Pharma IPO through Upstox?

Ans 3: Upstox customers can apply online in Tatva Chintan Pharma IPO using UPI as a payment gateway.

Steps to apply in Tatva Chintan Pharma IPO through Upstox App

  • Open Upstox App login to the app with the user id.
  • Go to Portfolio and click the IPOs link.
  • Go to the ‘Tatva Chintan Pharma IPO’ row and click the ‘Bid’ button.
  • Enter your UPI ID, Quantity, and Price.
  • ‘Submit’ IPO application form.
  • Visit the UPI App (net banking or BHIM) to approve the payment.

Ques 4: What is the lot size of the Tatva Chintan Pharma IPO?

Ans 4: Tatva Chintan Pharma IPO lot size is 13 Shares and the minimum order quantity is 13 Shares.

Ques 5: Tatva Chintan Pharma IPO GMP

Ans 5: Tatva Chintan IPO GMP (Grey Market Premium) is in the range of ₹750-760.

Ques 6: Tatva Chintan IPO Share Price?

Ans 6: Tatva Chintan IPO Share Price between Rs. 1073 to Rs. 1083 per equity share

Ques 7: Tatva Chintan Pharma IPO Allotment Date?

Ans 7: Tatva Chintan Pharma IPO Allotment Date is 26 July 2021.

Ques 8: Tatva Chintan Pharma IPO Listing Date?

Ans 8: Tatva Chintan Pharma IPO Listing Date is 29 July 2021.

Open Your Uustox Trading Account Now & Earn Rs. 600 Per Referral

Tatva Chintan Pharma Company Contact Information

Tatva Chintan Pharma Chem Ltd
Plot No. 502 / 17, GIDC Estate, Ankleshwar,
Bharuch, Gujarat – 393002, India

Phone: +91 75730 46951
Email: cs@tatvachintan.com
Website: http://www.tatvachintan.com/

Disclaimer: We are not recommendations for any funds or stocks and this is only for educational purposes.

Share:

2 thoughts on “Tatva Chintan Pharma IPO Review in Hindi: Company Business, Financials, IPO Details & Analysis”

Leave a Comment