HDFC Bank Cardless Cash: अब HDFC Bank के ग्राहक बिना डेबिट कार्ड के ही एटीएम से निकाल सकते हैं कैश, जानिए क्‍या है इसका पूरा प्रोसेस

HDFC Bank Cardless Cash Withdrawals in Hindi
Image Source: HDFC Twitter A/c

HDFC Bank Cardless Cash Withdrawals in Hindi: एचडीएफसी बैंक अब अपने ग्राहकों को कैशलेस कार्ड ट्रांजैक्‍शन की सुविधा दे रहा है। इस सुविधा के तहत आप डेबिट/एटीएम कार्ड के बिना ही एचडीएफसी बैंक से कैश निकाल सकते हैं।

अगर आप का बैंक अकाउंट एचडीएफसी बैंक में है तो आपके लिए ये लेख महत्पूर्ण है। HDFC Bank अब अपने ग्राहको को बिना डेबिट कार्ड के ही एटीएम से कैश निकाले की सुविधा देने जा रहा है। एचडीएफसी बैंक ने ट्वीट कर इस नई सुविधा के बारे में जानकारी दी है। आप किसी भी एचडीएफसी बैंक के एटीएम से बिना डेबिट कार्ड के कैश निकाल सकते हैं। इस लेख में हम आपको इसके पूरे प्रोसेस के बारे में भी जानकारी देंगे। बैंक का कहना है कि डेबिट कार्ड की तरह ही यह कार्डलेस कैश विड्रॉल सुविधा लोगो को इंस्‍टैंट और सिक्‍योर तरीके से पैसे निकालने की सुविधा देता है।

HDFC Bank Cardless Cash

HDFC बैंक ने अपने Twitter Handle के ट्वीट में लिखा, ‘एटीएम कार्ड भूल गए? चिंता मत कीजिए. एचडीएफसी बैंक कार्डलेस कैश अब #DigitallyYours है, जिसमें 24X7 आपको एचडीएफसी बैंक से कैश निकालने की सुविधा मिलती है। बिना एटीएम/डेबिट कार्ड के ही तुंरत बेहद सुरक्षित तरीके से कैश निकाल सकते हैं.’ इस फीचर के तहत कोई भी व्‍यक्ति केवल मोबाइल नंबर की मदद से ही कैश ट्रांसफर कर सकता है और नेट बैंकिंग के लिए आसानी से नये बेनिफिशियरी को जोड़ या हटाया सकता है।

बेनि‍फिशियरी कैसे ऐड करे? How to Add Beneficiary in Bank Account?

HDFC Bank Cardless Cash Withdrawals: इस सुविधा के लिए आपको सबसे पहले अपना HDFC Bank account का net banking login करना होगा। फिर बेनिफिशियरी ऐड करना होगा। beneficiary add करने के लिए आपको नेटबैंकिंग लॉगिन करने के बाद ‘Fund Transfer tab’ पर क्लिक करें और इसके बाद ‘Request’ पर क्लिक करें। यहां ‘Add a Beneficiary का विकल्‍प होगा, जिसमें ‘Cardless Cash Withdrawal पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको बेनिफिशियरी की सभी डिटेल्‍स डालकर Confirm पर क्लिक करना होगा।

Also Read: Tata Earn App Review: Tata Money Earning App Real or Fake? All You Need to Know

अगले स्‍टेप में मोबाइल नंबर कंफर्म करने के बाद वैलिडेशन के लिए रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्‍त ओटीपी डालें। आप ने जो beneficiary add किया है वो आपको 30 मिनट बाद ही यह आपके अकाउंट के दिखेगा।

पहले से ऐड बेनिफिशियरी को पैसे कैसे भेजे?

अगर आप ने beneficiary add कर रखा है तो इसके लिए सबसे पहले नेटबैकिंग में लॉगिन करें और Fund Transfer पर क्लिक कर Cardless Cash Withdrawal विकल्‍प पर जाएं। अब आप उस beneficiary account को चुनें, जिससे आपको पैसे भेजने हैं। रजिस्‍टर्ड बेन‍िफिश‍ियरी को चुनने बाद, एक बार beneficiary की सभी डिटेल्‍स को ध्यान से चेक का ले,फिर उसके बाद continue और confirm के button पर क्लिक करें।

ट्रांजैक्‍शन वैलिडेट करने के लिए OTP माध्यम से मोबाइल नंबर कंफर्म करे। Mobile Number Validate होने के बाद बेनिफिशियरी को एक SMS आएगा, जिसमें 9 अंकों की ऑर्डर आईडी और ट्रांसफर रकम की जानकारी होगी।

एचडीएफसी बैंक एटीएम पर बेन‍िफिश‍ियरी द्वारा कैश कैसे निकाले?

HDFC Bank Cardless Cash Withdrawals करने के लिए आप अपने किसी भी नजदीकी एचडीएफसी बैंक एटीएम पर जाएं और ATM स्‍क्रीन पर कार्डलेस कैश के विकल्‍प को चुनें। इसके बाद भाषा का विकल्प चुनें। इसके बाद आपको OTP, बेनिफिशियरी का मोबाइल नंबर, 9 अंकों का ऑर्डर आईडी, ट्रांजैक्‍शन की रकम को डालना होगा। जब एक बार ये डिटेल्‍व वैलिडेट हो जाएंगे, तब आपको एटीएम से कैश मिल जायेगा cash निकालने के बाद इसे कैंसिल जरूर कर ले।

HDFC Bank Cardless Cash Withdrawals Limit

कार्डलेस कैश विड्राल की न्‍यूनतम लिमिट 100 रुपये और अधिकतम लिमिट 10,000 रुपये या 25,000 रुपये में से जो भी कम हो। कार्डलेस कैश विड्रॉल रिक्‍वेस्‍ट सुविधा 24 घंटे के लिए ही वैलिड होगा।

Share:

Leave a Comment